Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
खेल

दर्शकों के बिना खेलने से जादुई माहौल की कमी खलेगी: विराट

Friday, May 08, 2020 18:05 PM
विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए क्रिकेट मुकाबले दर्शकों के बिना कराने की चर्चा के बीच भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि क्रिकेट दर्शकों के बिना कराया जा सकता है लेकिन उनके बिना मुकाबले में जादुई माहौल नहीं बन पाएगा और खिलाड़ियों को इसकी कमी महसूस होगी। विराट का मानना है कि महामारी के खत्म होने के बाद संभावना है कि क्रिकेट खाली स्टेडियम में खेला जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे खिलाड़ियों के जज्बे पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन दर्शकों के जादुई माहौल की निश्चित रूप से कमी खलेगी।

विराट ने दर्शकों के बिना मैच आयोजित करने के सवाल पर स्टार स्पोटर्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में कहा कि यह संभव है और हो सकता है कि ऐसा ही हो। लेकिन मैं ईमानदारी से कहूं तो मैं नहीं जानता कि लोग इसे किस रूप में देखते हैं क्योंकि हम सब प्रशंसकों के बीच खेलने के अभ्यस्त हैं। उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि यह बहुत ही अच्छे जज्बे से खेले जाएंगे। लेकिन दर्शकों के उत्साह बढ़ाने से खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ता है और मैच के दौरान जो तनाव होता है, जिसे स्टेडियम में बैठा हर व्यक्ति महसूस करता है। दर्शकों के बिना खेलने से उन भावनाओं को ला पाना बहुत मुश्किल होगा। कप्तान ने कहा कि चीजें चलती रहेंगी, लेकिन मुझे इस बात पर शक है कि जो जादुई माहौल दर्शकों के सामने खेलने से स्टेडियम में बनता है, वैसा माहौल इसके बिना नहीं बन सकता। यह सच है कि हम क्रिकेट खेलेंगे लेकिन उन लम्हों को वापस ला पाना मुश्किल होगा।

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हुई हैं और ऐसे में क्रिकेट सहित सभी खेलों को दर्शकों के बिना कराए जाने पर बहस छिड़ी हुई है। हालांकि इस पर क्रिकेटरों की राय भिन्न है। आईपीएल को भी दर्शकों के बिना आयोजित करने की चर्चा जोरों पर है लेकिन फिलहाल इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है। आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से होना था, लेकिन लॉकडाउन के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इस साल हैशटैग में पहले स्थान पर रहा IPL-2020, वैश्विक खेल हस्तियों में सबसे ज्यादा ट्वीट किए गए रोनाल्डो

टीम इंडिया के कप्तान और सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली 2020 में सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर सबसे अधिक छाए रहे, जबकि दंगल गर्ल के नाम से मशहूर महिला पहलवान गीता फोगाट ने महिला खिलाड़ियों में बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू को पीछे छोड़ दिया।

15/12/2020

ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका पर 107 रन की बड़ी जीत, एश्टन एगर ने ली हैट्रिक

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एश्टन एगर की हैट्रिक सहित 24 रन पर 5 विकेट की घातक गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टी-20 मैच में 107 रन के बड़े अंतर से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

22/02/2020

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए राजस्थान की 20 सदस्यीय टीम घोषित, अनुभवी अशोक मेनारिया को मिली कमान

चौबीस घंटे चली कश्मकश के बाद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के लिए राजस्थान टीम की घोषणा कर दी गई है। टीम की कमान अनुभवी खिलाड़ी अशोक मेनारिया को सौंपी गई है, जबकि भरत शर्मा, रजत चौधरी और अजयराज सिंह को पहली बार राजस्थान टीम के लिए चुना गया है। राजस्थान क्रिकेट संघ के सचिव महेन्द्र शर्मा ने सोमवार को टीम की घोषणा की।

29/12/2020

डेविड वार्नर की शतकीय पारी से आस्ट्रेलिया जीता

ओपनर डेविड वार्नर (107) के शानदार शतक और उनकी कप्तान आरोन फिंच (82) के साथ 146 रन की ओपनिंग साझेदारी के बाद तेज गेंदबाज पैट कमिंस की घातक गेंदबाजी (33 रन पर तीन विकेट) और मिशेल स्टार्क के एक ओवर में दो विकेट की बदौलत गत चैंपियन आॅस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को आईसीसी विश्वकप के मुकाबले में बुधवार को 41 रन से हरा दिया।

13/06/2019

बबीता फोगाट के तब्लीगी जमात को लेकर ट्वीट से बवाल, ट्रोल हुईं तो बजरंग पूनिया ने किया सपॉर्ट

पूरा देश महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहा है, लेकिन इसके इतर एक जंग सोशल मीडिया पर भी चल रही है। स्टार रेसलर बबीता फोगाट ने बीते दिनों तबलीगी जमात को लेकर एक ट्वीट किया था, जिसपर काफी विवाद हुआ। अब सोशल मीडिया पर उनके ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड करने की मांग उठी है, जिसके बाद बबीता ने एक वीडियो जारी कर जवाब दिया है।

17/04/2020

ब्रिस्बेन करेगा 2032 के ओलम्पिक और पैरालम्पिक की मेजबानी, इंटरनेशनल ओलंपिक समिति ने की घोषणा

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन शहर ने 2032 के ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी जीत ली है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने बुधवार को अपने कार्यकारी बोर्ड की सिफारिशों को मंजूरी दे दी।

21/07/2021

टेस्ट में रोहित से करवा सकते हैं ओपनिंग : एमसएके प्रसाद

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मुख्य चयनकर्ता एमसएके प्रसाद ने कहा है कि लोकेश राहुल की मौजूदा फॉर्म टीम के लिए समस्या का कारण बनती जा रही है, ऐसे में बोर्ड रोहित शर्मा को ओपनर के तौर पर उतारने पर विचार कर रहा है।

11/09/2019