Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

दो-तीन वर्षों तक इसी क्षमता के साथ खेल सकता हूं : विराट

Wednesday, February 19, 2020 16:30 PM
विराट कोहली (फाइल फोटो)

वेलिंगटन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का मानना है कि व्यस्त कार्यक्रम के बीच नियमित रूप से आराम करने से उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों के अलावा आईपीएल खेलने में भी मदद मिली है और वह अगले दो-तीन वर्षों तक इसी क्षमता के साथ खेल सकते हैं। विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले बुधवार को पत्रकारों से यह बात कही।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि मैं पिछले 8 या 9 वर्षों से लगातार एक साल में करीब 300 दिन क्रिकेट खेल रहा हूं, जिसमें यात्रा और अभ्यास सत्र भी शामिल है। हमेशा आपको पूरी क्षमता के साथ प्रदर्शन करना होता है जिसका असर स्वाभाविक रूप से आप पर पड़ता है। यह उतना आसान नहीं होता। विराट ने कहा कि कई खिलाड़ी इस बारे में सोचते हैं। व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद व्यक्तिगत तौर पर हम नियमित रूप से समय निकालकर आराम करते हैं। निकट भविष्य में मेरे अलावा कई अन्य खिलाड़ी जो क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में खेल रहे हैं वे भी ऐसा तरीका अपना सकते हैं।

विराट ने कहा कि कप्तान के तौर पर आपको अभ्यास सत्र के दौरान पूरी क्षमता के साथ खेल के लिए रणनीति बनानी होती है जिसका असर आप पर पड़ता है, इसलिए व्यस्त कार्यक्रम के बीच नियमित रूप से आराम करने से मुझे बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलती है। हर समय आपकी शारीरिक क्षमता एक जैसी नहीं रहती है। मैं जब 34 अथवा 35 वर्ष का हो जाऊंगा तो परिस्थितियां कुछ और होंगी, लेकिन अगले दो-तीन वर्षों तक मैं इसी क्षमता के साथ खेल सकता हूं, मुझे कोई परेशानी नहीं है। भारतीय कप्तान ने कहा कि मैं अगले दो-तीन वर्षों तक इसी लय के साथ खेल सकता हूं और टीम को मेरी काफी जरुरत भी है ताकि हम आसानी से आने वाले बदलाव के दौर से गुजर सकें। इसके मद्देनजर मैं अगले दो-तीन वर्षों के लिए खुद को तैयार कर रहा हूं।

विराट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे व्यस्त क्रिकेटरों में से एक हैं और कई बार उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों की व्यस्तता को कम करने पर जोर दिया है। नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में विराट को आराम दिया गया था। इसके अलावा विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी नियमित कप्तान विराट को विश्राम दिया गया था। दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार एक के बाद एक घरेलू सीरीज के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर है। भारत ने मेजबान न्यूजीलैंड को टी-20 सीरीज में 5-0 से करारी शिकस्त दी थी, जबकि वनडे सीरीज में उसे 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, कहा, मैंने कभी हार नहीं मानी

मुंबई में संबोधित करते युवराज ने कहा कि मैंने कभी हार नहीं मानी, मैंने पिता का सपना पूरा किया, मां मेरी ताकत है और पत्नी मेरी मजबूत साथी है।

10/06/2019

IPL-2020: मोहम्मद सिराज के सामने पस्त हुई KKR, अंकतालिका में दूसरे पायदान पर पहुंची RCB

शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 के 39वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हरा दिया। केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 84 रन बनाए थे, जो इस सीजन का सबसे कम स्कोर था और ओवरऑल केकेआर का दूसरा सबसे कम स्कोर रहा।

22/10/2020

धोनी को ट्रेनिंग के लिए सेना प्रमुख रावत से मिली अनुमति

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजीमेंट में दो महीने की ट्रेनिंग करने के लिए सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत से अनुमति मिल गई है।

23/07/2019

फुटबॉल: मैसी ने ला लिगा में लगाई रिकॉर्ड 35वीं हैट्रिक, रोनाल्डो को पीछे छोड़ा

स्टार फुटबॉलर लियोनल मैसी की एक और जबरदस्त हैट्रिक की बदौलत एफसी बार्सिलोना ने मैलोरका के खिलाफ 5-2 की जीत दर्ज कर ली, इसी के साथ वह लीगा सैंटानडेर तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है। बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनल मैसी ने ला लिगा में रिकॉर्ड 35वीं हैट्रिक लगाई और इस मामले में क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ दिया।

08/12/2019

खेल कोटे में आरक्षण का दिव्यांगों को मिल रहा फायदा: अशोक चांदना

राजस्थान डिसेबल्ड क्रिकेट एसोसिएशन का बुधवार चौगान स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि खेल मंत्री अशोक चांदना ने राज्य स्तरीय कार्यकारिणी को शपथ दिलाई।

12/12/2019

धोनी में बहुत क्रिकेट बचा है, महिला आईपीएल मैच शुरू कराए जाने पर भी विचार : राजीव शुक्ला

इंडियन प्रीमियर लीग के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा है कि महिला आईपीएल मैच शुरू कराए जाने पर भी विचार हो रहा है।

23/09/2019

IND vs AUS: बॉक्सिंग डे टेस्ट में जीत के करीब पहुंचा भारत, दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट आउट

कप्तान अजिंक्या रहाणे की 112 रन की बेहतरीन पारी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की दहलीज पर पहुंच गया है। भारत को पहली पारी में 131 रन की बढ़त मिली थी और उसके गेंदबाजों ने तीसरे दिन स्टंप्स तक ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट 133 रन पर गिरा दिए। ऑस्ट्रेलिया के पास मात्र 2 रन की बढ़त है और उसके 4 विकेट शेष हैं।

28/12/2020