Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
खेल

बल्लेबाजी स्टांस बदलने से मैदान के चारों तरफ स्कोरिंग करने में मदद मिली: विराट कोहली

Wednesday, May 20, 2020 11:40 AM
विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि क्रीज में बल्लेबाजी स्टांस बदलने से उन्हें मैदान में चारों तरफ रन बनाने में मदद मिली। विराट ने बांग्लादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल के साथ फेसबुक लाइव सत्र में स्वीकार किया कि उन्हें अपना बल्लेबाजी स्टांस बदलने से स्कोरिंग में मदद मिली। विराट को अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत में सफलता मिली थी, लेकिन 2014 का इंग्लैंड दौरा उनके लिए खौफनाक रहा था जहां वह एक भी अर्धशतक नहीं बना पाए थे। लेकिन इसके बाद उन्होंने अपनी तकनीक को बदला, जिसके शानदार परिणाम सामने आए।

भारतीय कप्तान ने कहा कि मैंने अपने स्टांस को बदला क्योंकि मैं मैदान में चारों तरफ रन बनाना चाहता था। पहले के स्टांस से मेरे लिए शॉट खेलने के विकल्प कम हो जाते थे। कई बल्लेबाजों को अपनी तकनीक बदलने से मदद मिली। सचिन तेंदुलकर का उदाहरण लें, उन्हें इस तरह की कोई परेशानी नहीं थी, क्योंकि उनकी तकनीक शानदार थी और उनका हैंड-आई कॉर्डिनेशन जबरदस्त था। मैंने अपने स्टांस को खेल के हिसाब से बदला। विराट ने कहा कि जब मुझसे किसी ने कहा कि इससे मेरे लिए स्कोरिंग के ज्यादा विकल्प हो जाएंगे। तब मैंने सोचा कि एक कोशिश करने में क्या हर्ज है। सौभाग्य से यह काम कर गया और मैंने अपने शॉट खेलने शुरू कर दिए, जबकि एक समय मैं सोचने लगा था कि मैं ऐसा नहीं कर पाऊंगा।

विराट कोहली ने अन्य खिलाड़ियो को भी प्रोत्साहित किया कि वह आगे रहने के लिए कुछ नया करते रहे और ना करने जैसी सोच बिल्कुल ना रखें। विराट ने साथ ही कहा कि आपको परिवर्तन के लिए तैयार रहना चाहिए। एक जगह ठहरना फायदा नहीं देगा, आपको सीखते रहना चाहिए। यदि आप एक जैसा ही खेलते रहे तो विपक्षी आपके खेल को पढ़ लेंगें। उन्होंने कहा कि परिवर्तन केवल अभ्यास तक सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि उसे मैचों में लागू करना चाहिए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट : भारतीय आक्रमण के सामने अफगान टीम ढेर, चौथे मुकाबले में 5 विकेट से हराया

भारत की अंडर-19 टीम ने खेल के हर विभाग में अफगानिस्तान को पछाड़ते हुए गुरूवार को चौथे एक दिवसीय मुकाबले को आसानी से 5 विकेट से जीतकर पांच मैचों की श्रृखंला अपने नाम कर ली।

28/11/2019

मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी : राजस्थान की सेमीफाइनल में एंट्री, दिल्ली को 2 रन से हराया

दिल्ली निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए राजस्थान से सुपर लीग ग्रुप ए के करो या मरो के मुकाबले में दो रन से हारकर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल की होड़ से बाहर हो गई। राजस्थान ने इस ग्रुप से दूसरी टीम के रूप में सेमीफाइनल में जगह बनाई।

28/11/2019

राजस्थान खेल परिषद में ही एक दर्जन से ज्यादा पद समाप्त, खेल विभाग में खिलाड़ियों को आरक्षण नहीं

राज्य के खेलमंत्री अशोक चांदना प्रदेश की कांग्रेस सरकार से खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में दो प्रतिशत आरक्षण की घोषणा कराने में तो सफल रहे लेकिन खुद उनके खेल विभाग में राजस्थान खेल परिषद में नियुक्तियां नहीं होने की वजह से पद समाप्त हो रहे हैं।

30/11/2019

भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला टी-20 मैच आज, प्रदर्शन से विश्व कप के लिए दावा होगा मजबूत

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज ऐसे समय हो रही है जब टी-20 विश्व कप के लिए दावेदारी दांव पर है और आईपीएल की 19 दिसम्बर को कोलकाता में होने वाली नीलामी पर सबकी नजर है। इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन दोनों टीमों के खिलाड़ियों का अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए दावा मजबूत करेगा।

06/12/2019

डीएवी और हिन्दुस्तान कॉलेज में होगी खिताबी भिडंत

डीएवी कॉलेज चंडीगढ और हिन्दुस्तान कॉलेज चेन्नई ने गुरुवार को यहां एसएसएस स्टेडियम में अपने-अपने मुकाबले जीत कर नेशनल रेड बुल कैम्पस क्रिकेट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

17/05/2019

सायना नेहवाल चाइना ओपन में पहले दौर में बाहर, कश्यप और साई प्रणीत जीते

अनुभवी भारतीय शटलर सायना नेहवाल बुधवार को चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पहले ही दौर में उलटफेर का शिकार हो गईं, लेकिन पुरूष एकल खिलाड़ी परूपल्ली कश्यप और बी साई प्रणीत ने जीत के साथ दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

06/11/2019

टीम इंडिया के कोच पद से हटने का मलाल नहीं, बेहतर तरीके से हो सकती थी विदाई: कुंबले

भारतीय टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले को टीम इंडिया के मुख्य कोच पद से हटने का कोई मलाल नहीं है लेकिन उनका मानना है कि इस पद से उनकी विदाई बेहतर तरीके से हो सकती थी। पूर्व कप्तान कुंबले 2016 में भारतीय टीम के कोच बने थे लेकिन कप्तान विराट कोहली से अनबन के कारण उन्होंने जून 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

24/07/2020