Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
खेल

टेस्ट सीरीज में विराट के निशाने पर कई रिकॉर्ड, तोड़ सकते हैं पोंटिंग का तीनों फॉर्मेट में सर्वाधिक शतक

Thursday, February 04, 2021 10:30 AM
अभ्यास सत्र में हिस्सा लेते कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा।

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान और रन मशीन विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से चेन्नई में होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज के दो दिग्गज खिलाड़ियों ब्रायन लारा और क्लाइव लॉयड तथा ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ सकते हैं। विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल 423 मैचों में 22286 रन बनाए हैं। उनके पास लारा को पीछे छोड़ने का पूरा मौका रहेगा जिनके नाम 430 मैचों में 22358 रन हैं। विराट को लारा को पीछे छोड़ने के लिए मात्र 73 रन की जरूरत है और यह काम वह चेन्नई में पहले टेस्ट में कर सकते हैं।

भारतीय कप्तान तीनों फॉर्मेट में सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग को भी पीछे छोड़ सकते हैं। विराट के तीनों फॉर्मेट में 423 मैचों में 70 शतक हैं जबकि पोंटिंग के 560 मैचों में तीनों फॉर्मेट में 71 शतक हैं। विराट को पोंटिंग से आगे निकलने के लिए दो शतकों की जरुरत है। तीनों फॉर्मेट में सर्वाधिक 100 शतकों का रिकॉर्ड क्रिकेट लीजेंड भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम है। विराट के पास इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में कप्तान के मामले में लॉयड से आगे निकलने का मौका भी रहेगा। विराट ने अपनी कप्तानी में 56 मैचों में 33 मैच जीते हैं जबकि लॉयड ने अपनी कप्तानी में 74 मैचों में 36 मैच जीते हैं। लॉयड की बराबरी करने के लिए विराट को इस सीरीज में तीन टेस्ट जीतने होंगे जबकि लॉयड से आगे निकलने के लिए 4-0 की क्लीन स्वीप करनी होगी।

टेस्ट में अपनी कप्तानी में सर्वाधिक मैच जीतने के मामले में विराट इस समय पांचवें नंबर पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने अपनी कप्तानी में 109 टेस्टों में 53 मैच, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने 77 मैचों में 48 टेस्ट, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ ने 57 टेस्टों में 41 मैच और लॉयड ने 74 टेस्टों में 36 मैच जीते हैं।

कप्तानी में करेंगे धोनी की बराबरी
विराट इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में कप्तानी करने के साथ पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सर्वाधिक 60 मैचों में कप्तानी करने के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। विराट ने अब तक 56 मैचों में भारत की कप्तानी की है, जिनमें से उन्होंने 33 जीते हैं, 13 हारे हैं और 10 ड्रॉ खेले हैं। इस सीरीज के दौरान विराट ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ (कप्तानी में 57 टेस्ट) और इंग्लैंड के एलेस्टेयर कुक (59 टेस्ट) को पीछे छोड़ देंगे। धोनी ने अपनी कप्तानी में 60 मैचों में 27 जीते, 18 हारे और 15 ड्रॉ खेले।

भारत पूरे करेगा 550 टेस्ट
भारत इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज के चार मैच खेलते ही अपने टेस्ट इतिहास के 550 टेस्ट मैच पूरे कर लेगा। भारत ने अब तक 546 टेस्ट खेले हैं जिनमें से उसने 159 जीते हैं, 168 हारे हैं, एक टाई खेला है और 218 ड्रॉ खेले हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट: फाइनल की उम्मीदों के लिए भारत को चाहिए जीत, गेंदबाजी में सुधार की जरूरत

भारत को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बनाए रखने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार से शुरू होने वाले दूसरे क्रिकेट टेस्ट में हर हाल में जीत हासिल करने की जरूरत होगी। भारत चेन्नई में पहला टेस्ट 227 रन के बड़े अंतर से हार गया था और टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में पहले से चौथे स्थान पर खिसक गया था, जबकि इंग्लैंड की टीम चौथे से पहले स्थान पर पहुंच गई थी।

12/02/2021

सैफ खेलों में भारत ने बनाया पदकों का नया रिकॉर्ड

भारत ने 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में रिकॉर्डतोड़ कामयाबी हासिल करते हुए इन खेलों के इतिहास में पदकों के लिहाज से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर डाला है।

11/12/2019

रोहित शर्मा समेत 5 पर लटकी प्रतिबंध की तलवार, बायो बबल नियम तोड़ने का आरोप

सिडनी में 7 जनवरी को शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया को झटका लगा है। बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल तोड़ने के आरोप में टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा समेत भारतीय टीम के 5 खिलाड़ियों को आइसोलेशन में भेजा गया है। इन खिलाड़ियों को सिडनी टेस्ट से बाहर होना पड़ सकता है।

03/01/2021

सेमीफाइनल में जगह बनाने उतरेगा भारत

आईसीसी विश्वकप में पटरी से उतर गई भारतीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश के खिलाफ हर हाल में जीत के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटाने उतरेगी।

02/07/2019

87 वर्षीय 'सुपर फैन' से मिले विराट कोहली

मैच के दौरान 87 वर्षीय सुपर फैन चारुलता पटेल पूरे मैच के दौरान टीम इंडिया को चीयर करती रहीं।

03/07/2019

IPL-2020: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया, डीविलियर्स की विस्फोटक पारी

एबी डीविलियर्स की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने शनिवार को आईपीएल के रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से पराजित कर दिया। डी विलियर्स ने 22 गेंदो में नाबाद 55 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। इस दौरान उन्होंने छह छक्के और एक चौका लगाया।

18/10/2020

वारदात का दृश्य दोहराने के लिए सुशील कुमार को लेकर छत्रसाल स्टेडियम गई दिल्ली पुलिस

पहलवान सागर धनखड़ की हत्या के मामले में गिरफ्तार ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को लेकर दिल्ली पुलिस की टीम मंगलवार सुबह छत्रसाल स्टेडियम पहुंची। सुशील को स्टेडियम के अंदर उस कमरे में ले जाया गया, जहां पर वारदात हुई थी। दिल्ली पुलिस की टीम ये जानना चाहती है कि आखिर उस रात क्या हुआ था।

26/05/2021