Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
खेल

विराट कोहली बने ICC के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और वनडे क्रिकेटर, धोनी को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड

Monday, December 28, 2020 16:35 PM
विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और वनडे क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए चुना गया है जबकि पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को आईसीसी ने खेल भावना पुरस्कार से नवाजे जाने की घोषणा की है। आईसीसी ने सोमवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। आईसीसी ने ट्विटर पर लिखा कि अविश्वसनीय विराट कोहली ने आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने का सर गारफील्ड सोबर्स अवॉर्ड जीत लिया है।

विराट ने इस दशक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों को मिलाकर सर्वाधिक 20,396 रन बनाए। विराट ने दशक में सबसे अधिक शतक और अर्धशतक लगाने का कीर्तिमान भी अपने नाम किया। विराट ने इस दौरान 66 शतक और 94 अर्धशतक लगाए। 70 से अधिक पारी खेलने वाले क्रिकेटरों में उनका औसत भी सर्वाधिक 56.97 रहा। इसके अलावा विराट 2011 का वनडे विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी रहे। आईसीसी ने विराट को दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर भी चुना है। इस दशक में विराट एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस दौरान वनडे क्रिकेट में 10 हजार से अधिक रन बनाए हैं। विराट ने इस दौरान 39 शतक और 48 अर्धशतक लगाए।

पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को आईसीसी ने इस दशक के खेल भावना पुरस्कार (स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड) से सम्मानित करने की घोषणा की है। धोनी ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट के दौरान शानदार खेल भावना का प्रदर्शन करते हुए विवादास्पद तरीके से रन आउट हुए इयान बेल को बल्लेबाजी के लिए वापस बुलाने का फैसला लेकर खेल प्रेमियों का दिल जीत लिया था।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ को आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए चुना गया है। स्मिथ ने इस दशक में टेस्ट क्रिकेट में 65.79 की औसत से 7040 रन बनाए। स्मिथ ने इस दौरान 26 शतक और 28 अर्धशतक भी लगाए। वहीं अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को आईसीसी ने दशक का सर्वश्रेष्ठ टी-20 क्रिकेटर चुना है। राशिद ने इस दौरान टी-20 क्रिकेट में 12.62 की औसत के साथ सर्वाधिक 89 विकेट लिए। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एलिसी पैरी को आईसीसी की दशक की सर्वश्रेष्ठ वनडे और टी-20 महिला क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए चुना गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

नॉटिंघम में बारिश, देरी से शुरू होगा भारत-न्यूजीलैंड मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्वकप मुकाबले में गुरुवार को मैदान गीला होने के कारण टॉस में विलंब हो गया।

13/06/2019

खेलो इंडिया यूथ गेम्स : कबड्डी में राजस्थान की विजयी शुरुआत, लड़कियां छत्तीसगढ़ से हारीं

गुवाहाटी में तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में गुरुवार को राजस्थान को कबड्डी में मिश्रित सफलता हाथ लगी। अंडर-17 वर्ग में राजस्थान के लड़कों ने जहां कर्नाटक को हरा विजयी शुरुआत की, वहीं लड़कियों को छत्तीसगढ़ के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

10/01/2020

IND vs ENG: भारत ने पहले वनडे में इंग्लैंड को 66 रन से दी करारी शिकस्त, शतक से चूके शिखर धवन

भारत ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 98 रन, कप्तान विराट कोहली 56 रन, विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल नाबाद 62 रन और पदार्पण मैच खेल रहे ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या नाबाद 58 रन के शानदार अर्धशतकों के बाद तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा की 54 रन पर 4 विकेट की शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को पहले वनडे मुकाबले में 66 रन से हरा दिया।

24/03/2021

चोटिल दीपक चाहर कटक वनडे से बाहर, नवदीप सैनी टीम इंडिया में शामिल

नवदीप सैनी को चोटिल दीपक चाहर की जगह वेस्टइंडीज के खिलाफ कटक में 22 दिसंबर को खेले जाने वाले वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया है।

19/12/2019

चेन्नई की रोमांचक जीत

मिशेल सेंटनेर ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर आईपीएल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को राजस्थान रायल्स पर चार विकेट से जीत दिलाई।

12/04/2019

अंडर-23 प्रतियोगिता में बंगाल ने मुंबई को हराया, रेलवे ने राजस्थान को किया परास्त

बंगाल के लिए सुदीप घरानी ने 63 और अंकुर पॉल ने 51 रन का योगदान दिया। मुंबई की पूरी टीम 45.4 ओवर में 183 रन पर आउट हो गई।

13/11/2019

शिखर धवन ने शतक बनाकर तोड़े कई रिकॉर्ड्स

विश्व कप में शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ा। इसके साथ ही उन्होंने वन डे क्रिकेट इतिहास के कई रिकॉर्ड्स भी तोड़ दिए।

11/06/2019