Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

विराट-बुमराह ने वनडे में नंबर 1 रैंकिंग के साथ किया साल का समापन, रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर

Tuesday, December 24, 2019 13:25 PM
विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने साल 2019 का समापन एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में नंबर-1 के रूप में किया। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज के रविवार को कटक में समापन के बाद ताजा रैंकिंग में विराट और बुमराह अपने नंबर एक स्थान पर बने हुए हैं। बुमराह चोटिल होने के कारण इस सीरीज में नहीं खेल पाए थे। विराट ने कटक में 85 रन की शानदार पारी खेली और भारत को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत दिलाई। विराट नंबर एक पर तो बरकरार रहे लेकिन दूसरे मैच में शून्य पर आउट होने का उन्हें रैंकिंग अंक में थोड़ा नुकसान उठाना पड़ा।

विराट कोहली 895 रैंकिंग अंकों से खिसकर 887 रैंकिंग अंकों पर आ गए। भारतीय उपकप्तान और विंडीज के खिलाफ सीरीज में अपनी शानदार बल्लेबाजी से मैन ऑफ द सीरीज रहे रोहित शर्मा का दूसरा स्थान बरकरार है और उन्होंने अपने रैंकिंग अंकों में भी सुधार किया है। रोहित 863 अंकों से 14 रैंकिंग अंकों की छलांग लगाकर 873 रैंकिंग अंकों पर पहुंच गए हैं और अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग से सिर्फ 12 अंक दूर रह गए हैं। बल्लेबाजी में विराट और रोहित के बाद तीसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय शिखर धवन हैं जो 22वें स्थान पर हैं। सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले ओपनर लोकेश राहुल ने 17 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और वह 88वें से 71वें स्थान पर पहुंच गए हैं। रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी रैंकिंग में 100वें स्थान पर हैं।

पीठ की चोट के कारण पिछली कुछ सीरीज से टीम इंडिया से बाहर चल रहे बुमराह का वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान बना हुआ है। वह 785 अंकों के साथ चोटी पर हैं। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 740 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। विंडीज के खिलाफ सीरीज में हैट्रिक लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का 12वां स्थान बना हुआ है और वह गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय हैं। गेंदबाजों में मोहम्मद शमी 599 अंकों के साथ 22 नंबर पर है जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (559 अंक)  31वें नंबर पर हैं। स्पिनर युजवेंद्र चहल 15वें और भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 16वें नंबर पर हैं। वहीं वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष 10 में भारत का कोई भी खिलाड़ी मौजूद नहीं है। इंग्लैंड को इस साल विश्व विजेता बनाने वाले बेन स्टोक्स दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर हैं।

वनडे के शीर्ष 5 बल्लेबाज-:

खिलाड़ी टीम रेटिंग
विराट कोहली भारत 887
रोहित शर्मा भारत 873
बाबर आजम पाकिस्तान 834
फाफ डु प्लेसिस दक्षिण अफ्रीका 820
रॉस टेलर न्यूजीलैंड 817


वनडे के शीर्ष 5 गेंदबाज-:

खिलाड़ी टीम रेटिंग
जसप्रीत बुमराह भारत 785
ट्रेंट बोल्ट न्यूजीलैंड 740
मुजीब उर रहमान अफगानिस्तान 707
कगिसो रबाडा दक्षिण अफ्रीका 694
पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया 693

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

चोटिल रिषभ पंत दूसरे वनडे से बाहर, तीसरे मैच में भी खेलना संदिग्ध

भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद सिर पर लगने के बाद दूसरे वनडे से बाहर हो गए हैं और उनके तीसरे मैच में खेलने को लेकर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है।

16/01/2020

नंबर 3 पर बैटिंग करने पर आईपीएल में दोहरा शतक लगा सकते हैं रसेल: डेविड हसी

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) टीम के मेंटर डेविड हसी का मानना है कि टीम के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल अगर नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आते हैं तो वह आईपीएल में दोहरा शतक भी लगा सकते हैं।

07/09/2020

IND vs SL वनडे सीरीज: शिखर धवन की कप्तानी पारी, भारत ने श्रीलंका को पहले मैच में 7 विकेट से हराया

सलामी बल्लेबाज और कप्तान शिखर धवन की नाबाद 86 रन की कप्तानी पारी और ईशान किशन की 59 तथा ओपनर पृथ्वी शॉ की 43 रन की तेज तर्रार पारियों की बदौलत भारत ने श्रीलंका को पहले वनडे में रविवार को एकतरफा अंदाज में 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

19/07/2021

शांति और अहिंसा के लिए रविवार को जयपुर में मैराथन दौड़

राजस्थान सरकार के शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ और जय जगत यात्रा के तत्वावधान में रविवार को मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में गांधीवादी विचारक सुब्बाराव के भी शामिल होने की उम्मीद है।

22/02/2020

आंध्रप्रदेश ने मुंबई को 15 रनों से हराया, बंगाल ने केरल को दी शिकस्त

अंडर 23 एक दिवसीय राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता के तहत मुंबई व आंध्रप्रदेश के बीच मैच जा रहा है। आरसीए की मेजबानी में अंडर 23 एक दिवसीय राष्टीय क्रिकेट प्रतियोगिता के मैच शुरू हुए।

31/10/2019

वारदात का दृश्य दोहराने के लिए सुशील कुमार को लेकर छत्रसाल स्टेडियम गई दिल्ली पुलिस

पहलवान सागर धनखड़ की हत्या के मामले में गिरफ्तार ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को लेकर दिल्ली पुलिस की टीम मंगलवार सुबह छत्रसाल स्टेडियम पहुंची। सुशील को स्टेडियम के अंदर उस कमरे में ले जाया गया, जहां पर वारदात हुई थी। दिल्ली पुलिस की टीम ये जानना चाहती है कि आखिर उस रात क्या हुआ था।

26/05/2021

मेलबर्न टेस्ट में अजिंक्या रहाणे की कप्तान पारी, दूसरे दिन नाबाद शतक से भारत को दिलाई 82 रन की बढ़त

कप्तान अजिंक्या रहाणे (नाबाद 104 रन) के कप्तानी की जिम्मेदारी भरे शतक और उनकी आलराउंडर रवींद्र जडेजा (नाबाद 40 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 104 रन की अविजित साझेदारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को 5 विकेट पर 277 रन बनाकर पहली पारी में 82 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली है। रहाणे ने अपने करियर का 12वां और कप्तान के रूप में अपना पहला शतक बनाया।

27/12/2020