Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
खेल

काम बिगाड़ सकते हैं विराट के चैलेंजर्स

Tuesday, April 30, 2019 10:15 AM
राजस्थान रॉयल्स आज् प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए मैदान में उतरेगीं।

बेंगलुरू। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण में भी फिसड्डी साबित हुई विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है, लेकिन मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स को अपने करो या मरो के मुकाबले में उससे उलटफेर का शिकार होने से हर हाल में बचना होगा। आईपीएल-12 अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है जहां टीमों के बीच प्लेआफ की होड़ तेज हो गई है। फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के प्लेआफ में शीर्ष दो स्थान पक्के हो गए हैं और अब बचे दो स्थानों के लिए सभी टीमें जोर लगा रही हैं।

राजस्थान की टीम फिलहाल तालिका में सातवें नंबर पर है। उसने 12 मैचों में 5 जीते और 7 हारे हैं और उसके अभी 10 अंक है। बेंगलुरू अपने पिछले मैच में दिल्ली से हारने के बाद टूर्नामेंट की होड़ से बाहर हो गई है लेकिन राजस्थान को अपने उम्मीदें बनाए रखने के लिए हर हाल में शेष मैच जीतने होंगे। राजस्थान से आगे पंजाब, कोलकाता और हैदराबाद सभी के एकसमान 10 अंक है और इनके बीच चौथे पायदान पर पहुंचने का मुकाबला है।

लेकिन यदि राजस्थान मंगलवार को बेंगलुरू के मैदान पर शिकस्त खाती है तो उसकी उम्मीदें लगभग समाप्त हो जाएंगी। स्टीवन स्मिथ की कप्तानी वाली राजस्थान ने पिछला मैच अपने घरेलू मैदान पर सनराइजर्स हैदराबाद से सात विकेट से जीता था जिससे उसने अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं।

इस मैच में लियाम लिविंगस्टोन ने 26 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के लगाकर 44 रन की जबरदस्त पारी खेली थी वहीं विकेटकीपर संजू सैमसन ने नाबाद 48 रन की अहम पारी खेली थी। कप्तान स्मिथ 11 मैचों में 319 बनाकर टीम के बड़े स्कोररों में हैं जबकि सलामी बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे(391) टीम के शीर्ष स्कोरर हैं और विराट की टीम के खिलाफ उनसे एक बार फिर बल्ले से योगदान की अपेक्षा रहेगी।

बेंगलुरू यह मैच अपने मैदान पर खेलेगी जहां निश्चित उसे घरेलू परिस्थितियों का फायदा रहेगा, टीम के पास अब खोेने के लिए कुछ नहीं है ऐसे में खिलाड़ी बिना दबाव उतरेंगे और राजस्थान के समीकरण बिगाड़ सकते हैं जबकि राजस्थान पर जीत का अधिक दबाव रहेगा। हैदराबाद से हालांकि पिछला मैच जीतने के बाद राजस्थान भी ऊंचे मनोबल से खेलेगी।

पिछले मैच में टीम के गेंदबाजों ने प्रभावित किया था और बेंगलुरू के खिलाफ गेंदबाजी संयोजन में बदलाव की कोई वजह नहीं है। टीम के पास वरूण आरोन, ओशन थॉमस, जयदेव उनादकट, श्रेयस गोपाल जैसे बढ़िया गेंदबाज हैं। श्रेयस 12 मैचों में 15 विकेट के साथ टीम के शीर्ष स्कोरर हैं। हालांकि गेंदबाजी में राजस्थान को और बेहतर करना होगा।  दूसरी ओर बेंगलुरू के भी बिना बदलाव उतरने की संंभावना है जिससे हेनरिच क्लासेन खराब प्रदर्शन के बावजूद एक बार फिर मैदान पर उतर सकते हैं।

पार्थिव पटेल, कप्तान विराट और एबी डीविलियर्स के अलावा निचले क्रम पर मार्कस स्टोइनिस उपयोगी स्कोरर हैं और टीम का बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत है। गेंदबाजों में युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, वाशिंगटन सुंदर और उमेश यादव अहम हैं, हालांकि चहल और सैनी पिछले मैच में महंगे रहे थे इसलिए गेंदबाजों को किफायती प्रदर्शन करना जरूरी होगा।

बेंगलुरू ने टूर्नामेंट में बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद मैच हारे हैं जिसकी सबसे बड़ी वजह उसका कमजोर गेंदबाजी क्रम ही रहा है। राजस्थान और बेंगलुरू ने अब तक आईपीएल टूर्नामेंट में 21 मैच खेले हैं जिसमें राजस्थान ने 10 और बेंगलुरू ने 9 जीते हैं जबकि दो में कोई परिणाम नहीं निकला। दोनों टीमों के बीच इस संस्करण में यह दूसरा मैच है और पिछले मैच में बेंगलुरू ने आठ विकेट से जीता था।

यह भी पढ़ें:

विश्वकप की रणभेरी बजी, महामुकाबले के लिए 10 'सेनाएं' तैयार

क्रिकेट के महाकुम्भ विश्व कप की रणभेरी बज चुकी है और 10 सेनाएं इंग्लैंड की धरती पर एक-दूसरे को ताल ठोक कर चुनौती देने के लिए तैयार हो चुकी हैं।

30/05/2019

टी-20 में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने दीपक, निर्णायक टी-20 में 7 रन देकर झटके 6 विकेट

राजस्थान के रणजी खिलाड़ी दीपक चाहर ने निर्णायक टी-20 मैच में कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन, नागपुर के मैदान में हैट्रिक ली। वह टी-20 अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने।

11/11/2019

आईपीएल जैसा प्लेटफॉर्म देता है प्रतिभा दिखाने का अवसर

बीसीसीआई ने तीन टीमों के बीच होने वाली वुमेंस टी-20 चैलेंज के लिए अनुमति दी है। भारत की महिला क्रिकेटर्स के अलावा विदेशी महिला क्रिकेटर्स भी इस लीग में हिस्सा लेंगी।

27/04/2019

शिखर के कवर के तौर पर इंग्लैंड जाएंगे पंत

प्रतिभाशाली युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत चोटिल ओपनर शिखर धवन के कवर के तौर पर भारतीय विश्व कप टीम से जुडऩे इंग्लैंड जाएंगे।

12/06/2019

ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत पारी और 46 रन से जीता, बांग्लादेश का 2-0 से किया क्लीन स्वीप

कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से करारी शिकस्त दी है। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने बांग्लादेश का 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है। भारत ने इंदौर टेस्ट में भी तीन दिन में ही बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से मात दी थी।

24/11/2019

IND vs AUS : राजकोट वनडे में भारत से बड़े बदलावों और सुधारों की अपेक्षा

भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज के ओपनिंग मुकाबले में 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार के बाद अब खिलाड़ियों के बीच आत्ममंथन शुरू हो गया है और राजकोट में शुक्रवार को दूसरे मुकाबले से पहले उसके सामने बल्लेबाजी में सुधार और बड़े बदलावों का दबाव पैदा हो गया है।

16/01/2020

खेल मंत्री अशोक चांदना ने तीरंदाजी में आजमाए हाथ, खिलाड़ियों से की मुलाकात

सवाई मानसिंह स्टेडियम में रनिंग के दौरान बुधवार को खेल मंत्री अशोक चांदना ने आर्चरी मैदान पर रजत चौहान के साथ तीरंदाजी के उभरते हुए खिलाड़ियों से मुलाकात की।

11/09/2019