Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

'शूटर दादी' चंद्रो तोमर के नाम से जाना जाएगा नोएडा शूटिंग रेंज, योगी सरकार ने की घोषणा

Tuesday, June 22, 2021 17:25 PM
चंद्रो तोमर (फाइल फोटो)

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थापित शूटिंग रेंज को अब प्रख्यात निशानेबाज चंद्रो तोमर के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'कू' एप के माध्यम से यह जानकारी दी। उन्होने लिखा कि ख्यातिलब्ध निशानेबाज चन्द्रो तोमर जी जीवटता, जिजीविषा और नारी सशक्तिकरण की अप्रतिम प्रतीक हैं। हाल ही में उनका देहावसान हुआ है। मातृ शक्ति को नमन करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के 'मिशन शक्ति' अभियान के क्रम में यह एक प्रयास है। उनके नाम पर शूटिंग रेंज का नामकरण युवाओं के लिए प्रेरणादायी सिद्ध होगा

गौरतलब है कि शूटर दादी के नाम से मशहूर चंद्रो तोमर का पिछली अप्रैल को कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से मेरठ के एक अस्पताल में निधन हो गया था। वह 89 वर्ष की थी। 60 वर्ष की उम्र से निशानेबाजी में हाथ आजमाने वाली दुनिया की सबसे बुजुर्ग शूटर ने कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं। बागपत जिले की निवासी इस शूटर के जीवन पर बॉलीवुड में सांड की आंख नामक फिल्म भी प्रदर्शित हुई थी, जिसे भरपूर सफलता मिली थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के इतिहास में राष्ट्रपति पहली बार वर्चुअल माध्यम से देंगे खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और आजीवन ध्यानचंद पुरस्कार शनिवार को खेल दिवस के दिन राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के इतिहास में पहली बार राष्ट्रपति भवन से वर्चुअल समारोह के जरिए प्रदान करेंगे।

28/08/2020

विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में भिड़ सकती हैं सायना और सिंधू

भारतीय बैडमिंटन की दो क्वीन पीवी सिंधू और सायना नेहवाल का स्विटजरलैंड के बासेल में 19 से 25 अगस्त तक होने वाली विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में मुकाबला हो सकता है।

11/08/2019

टीम इंडिया से प्रभावित श्रीलंकाई कोच मिकी आर्थर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को दी ये सलाह

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के कोच मिकी आर्थर ने कहा है कि भारत में युवा प्रतिभाओं को जिस तरह से तैयार किया जाता है वह उससे बहुत प्रभावित हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत को इससे सीखने की जरूरत है।

08/01/2020

कोरोना इफेक्ट: पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच वनडे और टेस्ट सीरीज स्थगित

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बांग्लादेश के साथ होने वाली वनडे और टेस्ट सीरीज को कोरोना वायरस के खतरे के कारण स्थगित करने का फैसला किया। पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच 1 अप्रैल को कराची में वनडे मैच होना था।

16/03/2020

टेस्ट चैंपियनशिप में विजयी शुरुआत करने उतरेगी टीम इंडिया

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया आज से वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में विजयी शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत एक अगस्त से हो चुकी है और भारत तथा वेस्टइंडीज के लिए इस चैंपियनशिप का यह पहला मैच होगा।

22/08/2019

धोनी के बिना हारी चेन्नई

करिश्माई लेग स्पिनर राशिद खान (17 पर 2) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और ओपनरों डेविड वार्नर (50) तथा जानी बेयरस्टो (नाबाद 61) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने चोटी की टीम और गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल-12 के मुकाबले में बुधवार को 6 विकेट से पराजित कर उसका विजय रथ रोक दिया।

18/04/2019

वेस्ट इंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, भुवनेश्वर और कुलदीप की वापसी

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की वेस्ट इंडीज के खिलाफ दिसम्बर में होने वाली तीन मैचों की टी-20 और तीन वनडे की घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी हो गई है जबकि शानदार फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ढाई साल के लम्बे अंतराल के बाद टी-20 टीम में लौटे हैं।

22/11/2019