Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

अंडर-19 वर्ल्डकप : श्रीलंका के खिलाफ मैच से अभियान की शुरुआत करेगी टीम इंडिया

Sunday, January 19, 2020 12:55 PM
अभ्यास के दौरान दौड़ लगाते हुए भारतीय खिलाड़ी।

ब्लोएमफोंटेन। चार बार की चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम आज श्रीलंका के खिलाफ आईसीसी अंडर-19 विश्वकप में अपने अभियान की शुरुआत करने उतरेगी, जहां उसका लक्ष्य इस बार 5वीं बार खिताब पर कब्जा करना होगा। आईसीसी विश्वकप के 13वें संस्करण में भी भारतीय टीम खिताब की प्रबल दावेदारों में शामिल है। भारत ने विश्वकप के लिए मजबूत तैयारी की है और यहां आने से पहले उसने दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड को हराकर 4 देशों का टूर्नामेंट जीता था। भारतीय टीम ने विश्वकप के अपने पहले अभ्यास मैच में अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे को हराया था। प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के साथ उतरी टीम इंडिया के सामने आज पहली चुनौती श्रीलंका की रहेगी।

भारत ने 2018 में ऑस्ट्रेलिया को हराकर चौथी बार टूर्नामेंट का खिताब जीता था। ऑस्ट्रेलिया तीन खिताबों के साथ दूसरे नंबर पर है। पाकिस्तान (दो बार), इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका इस खिताब तक पहुंचने वाली अन्य टीमें हैं। भारत ने आईसीसी अंडर-19 विश्वकप में अब तक कुल 77 मैचों में से 58 जीते हैं और वह टूर्नामेंट की सबसे मजबूत और सफल टीमों में से है, लेकिन बांग्लादेश, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान जैसी टीमें उसे चौंका सकती हैं जिन्होंने कभी खिताब नहीं जीता है। ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ जीत से सफल शुरुआत करने के लिए हर विभाग में बेहतर खेल दिखाना होगा। टीम के कप्तान प्रियम गर्ग और उप कप्तान विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल हैं। हाल ही में आईपीएल नीलामी में अच्छी कमाई करने वाले यशस्वी जायसवाल के नाम 21 पारियों में 58 के औसत से 986 रन हैं और मौजूदा टूर्नामेंट के तीसरे शीर्ष स्कोररों में हैं। वहीं गेंदबाजों में स्पिनर रवि बिश्नोई और तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी पर निगाहें रहेंगी।

विश्वकप की भारत की अंडर-19 टीम में कुल 5 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें उनके घरेलू प्रदर्शन की बदौलत आईपीएल में भी टीमों ने खरीदा है। तेज गेंदबाज आकाश सिंह को 20 लाख के बेस प्राइस पर राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था और श्रीलंका के खिलाफ गेंदबाजी विभाग में अहम होंगे। विपक्षी टीम श्रीलंका के कप्तान निपुन धनंजय परेरा रनों के मामले में चौथे नंबर पर हैं, जबकि श्रीलंका के ही नवोद परनाविथाना भी बड़े स्कोरर हैं जो भारतीय टीम के लिए चुनौती हो सकते हैं।

वेस्ट इंडीज की ऑस्ट्रेलिया पर रोमांचक जीत
वेस्ट इंडीज ने अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में अपने अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए शनिवार को किम्बर्ली में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया को ग्रुप बी के रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हरा दिया। मैच में बारिश के कारण ओवरों की संख्या 49 कर दी गई थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ओपनर जैक फ्रेजर मैकगर्क की 84 रन की पारी के बावजूद 35.4 ओवर में 179 रन पर लुढ़क गई। वेस्ट इंडीज ने नईम यंग के 61 रनों की बदौलत 46 ओवर में 7 विकेट पर 180 रन बनाकर मैच जीत लिया।

विश्वकप के अन्य मैचों के नतीजे
बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे को ग्रुप सी में डकवर्थ लुइस नियम के तहत 9 विकेट से पराजित किया। जिम्बाब्वे ने 28.1 ओवर में 6 विकेट पर 137 रन बनाए, जबकि बांग्लादेश ने 11.2 ओवर में 1 विकेट पर 132 रन बनाकर जीत हासिल की। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने ग्रुप डी में कनाडा को 8 विकेट से हराया। कनाडा ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 231 रन बनाए जबकि यूएई ने 38.4 ओवर में 2 विकेट पर 232 रन बनाकर मैच जीत लिया। जापान और न्यूजीलैंड का ग्रुप ए मैच बारिश के कारण रद्द रहा।  

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत का निशानेबाजी विश्वकप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, जीते 5 स्वर्ण

भारत ने किसी भी आईएसएसएफ विश्व कप में अपना अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पांच स्वर्ण पदक जीत लिए।

31/05/2019

भारत के पास गलतियां सुधारने का आखिरी मौका

न्यूजीलैंड के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी विश्वकप के अपने आखिरी अभ्यास मैच में मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ अपनी गलतियां सुधारने का प्रयास करेगी

28/05/2019

रविचंद्रन अश्विन को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार, महिला वर्ग में इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट को अवॉर्ड

भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की टैमी ब्यूमोंट को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार के लिए चुना गया है। दोनों को फरवरी माह में संपन्न श्रृंखलाओं में शानदार प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू मैदानों चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में जबरदस्त प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार जीता है।

10/03/2021

चोट के चलते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए बुमराह, उमेश लेंगे जगह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ में खिंचाव के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की आगामी गांधी-मंडेला टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं, उनकी जगह अन्य तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया है।

24/09/2019

इस बार 1 फरवरी से शुरू होगा जयपुर पोलो सत्र, इंडिया ओपन की तर्ज पर होगा 16 गोल का जयपुर ओपन

करीब बीस साल के अंतराल के बाद जयपुर के पोलो प्रेमियों को रामबाग पोलो मैदान पर हाई गोल हैंडीकैप का मुकाबला देखने को मिलेगा। राजस्थान पोलो क्लब इस बार जयपुर पोलो सत्र के दौरान दिल्ली के 16 गोल के इंडिया ओपन की तर्ज पर जयपुर ओपन का आयोजन करेगा। जयपुर पोलो सत्र की शुरुआत इस बार 1 फरवरी को सवाई मानसिंह गोल्ड वास कप से होगी।

24/01/2021

स्मिथ ने विराट से छीना नंबर वन का ताज

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में पहले टेस्ट के निराशाजनक प्रदर्शन से आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना नंबर एक ताज गंवा दिया है, जबकि आॅस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ फिर से नंबर एक की कुर्सी पर विराजमान हो गए हैं।

27/02/2020

छात्र लक्ष्य निर्धारित कर करें काम : रैना

भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने छात्रों से कहा कि वे अपना लक्ष्य निर्धारित करें और काम करें और उद्देश्य व आनंद की भावना के साथ उसको प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें।

01/10/2019