Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
खेल

आईपीएल नहीं होने पर बीसीसीआई को होगा 4000 करोड़ रुपए का नुकसान: धूमल

Wednesday, May 13, 2020 11:50 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा है कि यदि इस साल इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल का आयोजन नहीं होता है तो बीसीसीआई को 4000 करोड़ रुपए का भारी भरकम नुकसान होगा। धूमल ने कोविड-19 के चलते क्रिकेट के ठप्प होने से बीसीसीआई को हो रहे नुकसान के बारे में पूछे जाने पर क्रिकबज को इंटरव्यू में कहा कि हम इसका आकलन तभी कर पाएंगे, जब क्रिकेट शुरू होगा। फिलहाल हर द्विपक्षीय सीरीज नहीं होने से हमें नुकसान हो रहा है। यदि हम इस बार आईपीएल का आयोजन नहीं कर पाए, तो हमें लगभग 4000 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान होगा।

धूमल ने कहा कि बीसीसीआई के लिए क्रिकेटरों का स्वास्थ्य और सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। एक बार यदि कोई मौका उपलब्ध होता है और कोई विंडो होती है तो हम आईपीएल का आयोजन करना चाहेंगे। आईसीसी का 8 साल का भविष्य दौरा कार्यक्रम है, जो 2023 तक चलेगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल हर क्रिकेट बोर्ड कोरोना के कारण संघर्ष कर रहा है। हर किसी को इस बारे में सोचना होगा कि क्रिकेट को किस तरह वापस लाया जा सकता है और कैसे अपने नुकसान की भरपाई की जा सकती है, क्योंकि हर बोर्ड को नुकसान होगा। एक बार क्रिकेट शुरू हो जाए तो हम सभी बोर्डों से बात करेंगे और एक-दूसरे की मदद कर विश्व क्रिकेट को बहाल करेंगे।

धूमल ने इंटरव्यू में माना कि निकट भविष्य में आईसीसी टूर्नामेंटों में खेलने के मुकाबले कोई द्विपक्षीय सीरीज खेलने से बोर्डों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय सीरीज से किसी भी क्रिकेट बोर्ड को फायदा होगा। बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष ने कहा कि हर बोर्ड को देखना होगा कि उसके लिए सर्वश्रेष्ठ क्या होगा। यदि हर बोर्ड खुद को बचा पाता है तभी आईसीसी भी बच पाएगी। ऐसा नहीं है कि आईसीसी अपने दम पर बच जाए और सभी क्रिकेट बोर्डों को बचा सके। यदि हम खुद को संभाल पाते हैं तभी एक-दूसरे की मदद कर पाएंगे। विश्व क्रिकेट की बहाली के लिए यह जरूरी है कि सभी बोर्ड वित्तीय रूप से मजबूत हों।

धूमल ने इससे पहले सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड अखबार से कहा था कि क्रिकेट के फिर से शुरू होने के बाद ही आईपीएल को लेकर कोई फैसला किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि हमने अभी तक कोई योजना नहीं बनाई है और हम अभी आईपीएल के आयोजन को लेकर भी कुछ नहीं सोच रहे हैं। हम कोई नया कार्यक्रम नहीं बना रहे हैं या किसी नई विंडो पर विचार नहीं कर रहे हैं। इस बारे में कोई भी फैसला तभी लिया जाएगा जब क्रिकेट वापस शुरू होगा। उन्होंने कहा कि बहुत कुछ इस बात पर भी निर्भर करेगा कि क्या विदेशी खिलाड़ी यात्रा पाबंदियों और कई तरह के प्रोटोकॉल के बीच भारत आकर इस लीग में खेलना पसंद करेंगे। इन खिलाड़ियों को विदेश से आने के बाद दो सप्ताह के लिए क्वारेंटाइन होना होगा। इन सब मामलों पर अभी स्थिति साफ नहीं है, ऐसे में बीसीसीआई कैसे अभी इस आयोजन के बारे में सोच सकता है।

बता दें कि वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है, जो फिलहाल 17 मई तक चलेगा। इस दौरान देशभर में खेल गतिविधियां ठप्प पड़ी हुई हैं और आईपीएल का 13वें सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। आईपीएल को 29 मार्च से शुरू होना था, लेकिन पहले लॉकडाउन के कारण इसे 15 अप्रैल तक स्थगित किया गया था और 14 अप्रैल को लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाए जाने के अगले दिन बीसीसीआई ने आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

विजय हजारे ट्रॉफी के ताज के लिए भिड़ेंगे तमिलनाडु-कर्नाटक

देश की घरेलू एकदिवसीय प्रतियोगिता विजय हजारे ट्रॉफी इस बार दक्षिण भारत जाने वाली है क्योंकि खिताब के लिए दो दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच फाइनल मुकाबला होगा।

23/10/2019

पांड्या पराक्रम और चाहर के कहर से मुंबई जीती

पांड्या बंधुओं क्रुणाल (नाबाद 37) और हार्दिक (32) की आखिरी ओवरों में आतिशी बल्लेबाजी के बाद लेग स्पिनर राहुल चाहर

19/04/2019

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज से पहले मेजबान इंग्लैंड को बड़ा झटका, क्रिकेट टीम के 7 सदस्य कोरोना संक्रमित

पाकिस्तान के खिलाफ आठ जुलाई को वनडे सीरीज शुरू होने से दो दिन पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तीन खिलाड़ी और चार सपोर्ट स्टाफ के सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। ऐसे में टीम के शेष सदस्यों जो इन संक्रमित सदस्यों के करीब संपर्क में आए हैं को भी आईसोलेशन में भेजा जाएगा।

07/07/2021

दूती चंद ने यूनिवर्सिटी गेम्स में जीता स्वर्ण पदक

जेंडर विवाद तो कभी अपने समलैंगिक होने को लेकर मानसिक उत्पीडऩ का शिकार रहीं भारतीय धाविका दूती चंद ने अपने जज्बे और मजबूती की नायाब मिसाल पेश करते हुये इटली के नेपल्स में 30वें वल्र्ड समर यूनिवर्सिटी गेम्स की 100 मीटर स्पर्धा में भारत को उसका पहला स्वर्ण पदक दिला इतिहास रच दिया है।

10/07/2019

रणजी ट्रॉफी : विदर्भ के खिलाफ राजस्थान को फालोऑन, दूसरी पारी में भी 12 रन पर गवाएं 3 विकेट

नागपुर में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप ए मैच के तीसरे दिन राजस्थान को मेजबान विदर्भ के सामने फॉलोऑन का सामना करना पड़ा। खेल समाप्ति तक राजस्थान ने दूसरी पारी में मात्र 12 रनों पर अपने शीर्ष 3 खिलाड़ी खो दिए।

20/12/2019

अश्विन ने लगाया शतक

स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में पांच विकेट लेने के बाद भारत की दूसरी पारी में शानदार शतक (106) लगाया, जिसकी बदौलत भारत ने अपनी दूसरी पारी में 286 रन बनाए।

15/02/2021

भारत की 50वीं जीत, अफगानिस्तान को हराया

मोहम्मद शमी की जबरदस्त हैट्रिक और जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल तथा हार्दिक पांड्या के बेहतरीन प्रदर्शन से भारत ने शानदार वापसी करते हुए अफगानिस्तान को सांसों को रोक देने वाले आईसीसी विश्व कप मुकाबले में शनिवार को 11 रन से हरा दिया।

23/06/2019