Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
खेल

टोक्यो ओलंपिक: गोल्ड में बदल सकता है मीराबाई चानू का सिल्वर मेडल, चीनी एथलीट होउ पर डोपिंग का शक

Monday, July 26, 2021 16:05 PM
मीराबाई चानू (फाइल फोटो)

टोक्यो। टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग इवेंट में भारत के खाते में आया सिल्वर मेडल अब गोल्ड मेडल में सकता है। महिलाओं के 49 किलो वर्ग में रजत पदक हासिल करने वाली मीराबाई चानू का मेडल गोल्ड में बदल सकता है। दरअसल पहले नंबर पर रहीं चीनी एथलीट होउ जिहूई पर डोपिंग का शक है। एंटी डोपिंग एजेंसी ने होउ को सैंपल-बी टेस्टिंग के लिए बुलाया है। माना जा रहा है कि उनका सैंपल-ए क्लीन नहीं है।

चीनी एथलिट होउ जिहूई आज अपने देश लौटने वाली थीं, लेकिन उन्हें रुकने को कहा गया है। किसी भी समय उनका डोपिंग टेस्ट हो सकता है। ओलंपिक के इतिहास में ऐसा पहले हो चुका है, जब डोपिंग में फेल होने पर खिलाड़ी का मेडल छीन लिया गया और दूसरे नंबर पर मौजूद खिलाड़ी को दे दिया गया। वहीं, मीराबाई भी आज ही अपने देश लौटने वाली हैं।

टोक्यो ओलिंपिक में मीराबाई चानू ने भारोत्तोलन स्पर्धा में पदक का भारत का 21 साल का इंतजार खत्म किया है। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा और स्नैच में 87 किग्रा से कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता था। इससे पहले कर्णम मल्लेश्वरी ने सिडनी ओलंपिक 2000 में देश को भारोत्तोलन में कांस्य पदक दिलाया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

कोरोना संकट: पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने भी बढ़ाए मदद के हाथ, PM-CARES फंड में दिए 50 लाख रुपए

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारतीय खिलाड़ी लगातार मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहे हैं। लगभग सभी खिलाड़ियों ने अपनी ओर से सहयोग दिया है। अब टीम इंडिया के पूर्व खब्बू बल्लेबाज युवराज सिंह ने भी 50 लाख रुपए की रकम पीएम केयर्स फंड में देने का वादा किया है।

06/04/2020

भारत से दो डे-नाइट टेस्ट खेलना चाहता है सीए, जनवरी में BCCI के पदाधिकारियों से मुलाकात करेंगे सीए अध्यक्ष

भारत को 2021 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है और मेजबान ऑस्ट्रेलिया विश्व की मौजूदा नंबर एक टीम भारत से दो डे-नाइट टेस्ट खेलना चाहता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष अर्ल एडिंग्स के नेतृत्व में सीए का एक दल बीसीसीआई के नए पदाधिकारियों से जनवरी में सीमित ओवरों की सीरीज के समय मुलाकात करेगा।

06/12/2019

वार्नर के विस्फोट से हैदराबाद का प्लेऑफ दावा कायम

खतरनाक बल्लेबाज डेविड वार्नर की 81 रन की विस्फोटक पारी और अफगान लेग स्पिनर राशिद खान (21 रन पर 3) तथा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद

30/04/2019

विश्वकप के लिए भारतीय टीम की घोषणा 15 को

आईसीसी विश्वकप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा 15 अप्रैल को मुंबई में की जाएगी। इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से विश्वकप आयोजित होना है जिसके लिए टीमें घोषित करने की आखिरी तारीख 23 अप्रैल है।

09/04/2019

IND vs NZ : पृथ्वी और मयंक करेंगे ओपनिंग, राहुल को मध्यक्रम की जिम्मेदारी

तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने संकेत दे दिया है कि पहले वनडे में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे, जबकि लोकेश राहुल को 5वें नंबर पर उतारा जाएगा।

04/02/2020

ओलंपिक से पहले भारतीय दल को झटका, पहलवान सुमित डोप टेस्ट में फेल, अस्थाई रूप से निलंबित

टोक्यो ओलिंपिक जाने वाले पहलवान सुमित मलिक डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। सुमित को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है। इस मामले के बाद उनका 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने का सपना लगभग खत्म हो गया है। ओलंपिक से पहले यह घटना देश को शर्मसार करने वाली है।

05/06/2021