Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
खेल

टोक्यो ओलंपिक: फाइनल में जाने से चूकी भारतीय पुरुष हॉकी टीम, बेल्जियम ने 5-2 से हराया

Tuesday, August 03, 2021 11:55 AM
गोल करने के बाद भारतीय खिलाड़ी।

टोक्यो। भारतीय पुरुष हॉकी टीम फाइनल की रेस से बाहर हो गई है। उसे सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व चैम्पियन बेल्जियम के हाथों 2-5 से करारी हार मिली है। बेल्जियम के लिए एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने 19वें, 49वें और 53वें, लोइक लुयार्ट ने दूसरे और जॉन-जॉन डोहमेन ने 60वें मिनट में गोल दागा। वहीं भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह ने 7वें और मंदीप सिंह ने 9वे मिनट में गोल किया। हालांकि टीम इंडिया के पास अब भी मेडल जीतने का मौका है। इस हार के बाद भारतीय टीम अब कांस्य पदक के लिए खेलेगी। अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए भारत को गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया या जर्मनी के साथ मशक्कत करनी होगी। अगर भारतीय टीम वह मुकाबला जीत लेती है तो 41 साल बाद पुरुष हॉकी टीम को ओलिंपिक मेडल मिलेगा।

दोनों टीमों ने मैच के पहले क्वार्टर में धमाकेदार शुरुआत की, लेकिन लोइक लुयार्ट के फ्लिक के जरिए दूसरे ही मिनट में गोल से बेल्जियम को मिली बढ़त से भारतीय अटैकर्स शुरुआत में ही दबाव में आ गए, हालांकि भारत को इसका जवाब देने में ज्यादा देर नहीं लगी और 7वें मिनट ने भारत ने एक के बाद एक पेनल्टी कॉर्नर लिए, जिसका फायदा उठाते हुए हरमनप्रीत ने शानदार ड्रैगफ्लिक के जरिए गेंद को गोल पोस्ट में भेज दिया और टीम को 1-1 से बराबरी पर खड़ा कर दिया। टोक्यो 2020 में यह उनका पांचवां गोल रहा। फिर नौंवे मिनट में भारत ने एक गोल करके 2-1 की बढ़त बना ली। अमित रोहिदास की सहायता से मंदीप सिंह ने डी के ऊपर से एक टोमहॉक मार कर गोल दागा, हालांकि 19वें मिनट में बेल्जियम के अटैकर हेंड्रिक्स ने मैच का पहला गोल करके टीम की 2-2 की बराबरी कराई और पहला हाफ इसी स्कोर के साथ समाप्त हुआ।

बेल्जियम की टीम चौथे क्वार्टर में भारत पर हावी रही। मैच के 49वें मिनट में एलेक्जेंडर हेंडरिक्स ने पेनल्टी कॉर्नर के जरिए गोल कर अपनी टीम को 3-2 से बढ़त दिला दी। इसके बाद 53वें मिनट में बेल्जियम पेनल्टी स्ट्रोक मिला है। एलेक्जेंडर हेंडरिक्स ने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए बेल्जियम की बढ़त को 4-2 से मजबूत कर दिया। 60वें मिनट में बेल्जियम ने 1 और गोल दाग मैच 5-2 से जीत लिया। भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक में अब तक बेल्जियम के सामने कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई है। इससे पहले बेल्जियम ने 2012 लंदन ओलंपिक में भारत को 3-0 और 2016 रियो ओलंपिक में 3-1 से हराया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

रणजी में रनों के एवरेस्ट पर वसीम जाफर, 12000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी

विदर्भ के बल्लेबाज वसीम जाफर केरल के खिलाफ मंगलवार को रणजी ट्राफी मुकाबले के दौरान इस टूर्नामेंट में 12000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। 41 वर्षीय जाफर ने 1996-97 में रणजी में पदार्पण किया था और वह मुंबई तथा विदर्भ की तरफ से रणजी में खेले हैं।

04/02/2020

शांति और अहिंसा के लिए रविवार को जयपुर में मैराथन दौड़

राजस्थान सरकार के शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ और जय जगत यात्रा के तत्वावधान में रविवार को मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में गांधीवादी विचारक सुब्बाराव के भी शामिल होने की उम्मीद है।

22/02/2020

केरल के पूर्व रणजी खिलाड़ी जयमोहन थंपी की हत्या के आरोप में उनका बेटा गिरफ्तार

केरल पुलिस ने बुधवार को पूर्व रणजी क्रिकेटर जयमोहन थंपी के बेटे को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया। थंपी पिछले हफ्ते अपने घर में मृत पाए गए थे। उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि उनकी मौत सिर में चोट लगने से हुई, जिसके बाद उनके बेटे अश्विन को गिरफ्तार किया गया है।

11/06/2020

राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में अनु रानी

भारत की अनु रानी ने सराहनीय प्रदर्शन करते हुए भाला फेंक स्पर्धा में सोमवार को अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली। अनु ने क्वालीफिकेशन राउंड में अपने ग्रुप ए में 57.05 मीटर की थ्रो के साथ शुरुआत की। उन्होंने अगली थ्रो 62.43 मीटर फेंककर 62.34 मीटर का अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया।

01/10/2019

टीम इंडिया की 'सुपरफैन दादी' चारूलता का निधन, BCCI ने ट्वीट कर जताया दुख

टीम इंडिया की सुपरफैन चारूलता पटेल का 87 साल की उम्र में निधन हो गया। बीसीसीआई ने ट्वीटर पर 'सुपर दादी' का विराट कोहली के साथ फोटो शेयर किया और उनके निधन पर दुख जताया।

16/01/2020

नहीं देखने को मिलेगा आईपीएल जैसा धूम-धड़का

पिछले आईपीएल सत्र में खेले गए एकमात्र महिला टी-20 मैच के बाद इस बार बीसीसीआई ने महिला खिलाड़ियों की तीन टीमें बनाई हैं।

04/05/2019

ऐश्वर्य प्रताप ने जीता कांस्य पदक, भारत को दिलाया टोक्यो ओलम्पिक का 13वां कोटा

मध्य प्रदेश के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने 14वीं एशियाई निशानेबाजी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के साथ भारत को टोक्यो ओलम्पिक 2020 के लिए 13वां ओलम्पिक कोटा दिला दिया।

10/11/2019