Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
खेल

कोरोना इफेक्ट: खेलों के महाकुंभ पर लगा ब्रेक, 1 साल के लिए टला टोक्यो ओलंपिक

Tuesday, March 24, 2020 19:45 PM
कोरोना के चलते 1 साल के लिए टला टोक्यो ओलंपिक।

टोक्यो। दुनियाभर में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस (कोविड-19) की वजह से टोक्यो ओलिंपिक 2020 का आयोजन एक साल के लिए टल गया है। जापान के पीएम शिंजो आबे ने इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (आईओसी) से फोन पर बात की और इसके बाद टोक्यो ओलिंपिक को एक साल के लिए टाल दिया गया। कोरोना के प्रकोप के चलते टोक्यो ओलिंपिक के भविष्य पर पहले ही खतरा मंडरा रहा था। अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे बड़े देशों ने मौजूदा स्थिति में अपने खिलाड़ियों के खेलों के महाकुंभ में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद इसको एक साल के लिए टालने का दबाव बन रहा था।

कोरोना के चलते ओलंपिक को 1 साल के लिए टाला
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने बताया है कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से खेलों को एक साल के लिए टालने की अपील की थी, जिस पर आईओसी सहमत हो गया और खेलों के महाकुंभ को एक साल के लिए टालने का फैसला किया। शिंजो आबे ने आईओसी अध्यक्ष थामस बाक से बातचीत के बाद कहा कि मैंने टोक्यो ओलंपिक खेलों को एक साल के लिए स्थगित करने की पेशकश की और अध्यक्ष बाक ने इस पर सहमति जताई।

24 जुलाई से 9 अगस्त तक होना था आयोजन
ओलंपिक खेलों का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त 2020 के बीच होना था। अब ओलंपिक 2021 में होगा। ओलंपिक खेलों के लिए जापान के स्टेडियम काफी पहले ही तैयार हो गए थे और बड़ी संख्या में टिकट भी बिक गए थे। कोरोना वायरस के कारण अधिकतर खिलाड़ियों के लिए मौजूदा हालातों में ओलंपिक की तैयारियां करना मुश्किल हो गया था।

कनाडा-ऑस्ट्रेलिया ने आईओसी को दिया था झटका
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के बाद भी जब इंटरनेशनल ओलंपिक संघ ने ओलंपिक खेलों को स्थगित करने के मामले में कोई सख्त कदम नहीं उठाया तो कनाडा ने ऐलान किया था कि वह टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा नहीं लेगा। कनाडियन ओलंपिक कमेटी और कनाडियन पैरालंपिक कमेटी ने कहा था कि कोरोना वायरस के चलते वह ओलंपिक और पैरालंपिक में हिस्सा नहीं लेगा। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक कमेटी ने अपने खिलाड़ियों को कहा था कि वे सभी अगले साल यानी 2021 को ध्यान में रखते हुए ओलंपिक की तैयारियां करें।

यह भी पढ़ें:

राहुल के दम पर पंजाब जीती

विश्व कप टीम में चयन की दावेदारी पेश कर रहे लोकेश राहुल (71)और मयंक अग्रवाल (55) के मध्य शतकीय साझेदारी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग के 12 वें संस्करण में सोमवार को यहां सनराइजर्स हैदराबाद को रोमांचक मुकाबले में छह विकेट से हरा दिया।

09/04/2019

गांगुली का इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया के साथ सुपर-सीरीज का प्लान

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली के अनुसार वैश्विक क्रिकेट की तीन धुरंधर टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड अगले वर्ष से क्रिकेट कैलेंडर से इतर आपस में सालाना सीमित ओवर टूर्नामेंट खेल सकती हैं। गांगुली ने संकेत दिए हैं कि भारतीय बोर्ड इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड और ऑस्ट्रेलिया के बोर्ड के साथ चार देशों के टूर्नामेंट को प्रति वर्ष इन टीमों की मेजबानी में आयोजित करने पर विचार कर रहा है।

24/12/2019

भारतीय क्रिकेट टीम के सीनियर खिलाड़ी ने तोड़ा बीसीसीआई का नियम

भारतीय क्रिकेट टीम के एक सीनियर खिलाड़ी ने विश्व कप के दौरान बीसीसीआई के परिवार संबंधित नियमों का उल्लघंन किया है। खिलाड़ी ने अपनी पत्नी को साथ रखने का 15 दिन के नियम का उल्लघंन किया है।

22/07/2019

भारत की जेमिमा ने 51 गेंदों में बनाया शतक, तोड़े कई रिकॉर्ड

इंग्लैंड में जारी 'किया सुपर लीग' में भारतीय महिला क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिगेज ने इतिहास रच दिया। उन्होंने इस लीग में सबसे तेज शतक जड़ने का कारनामा किया। जेमिमा ने 51 गेंदों पर शतक ठोककर लिजेल ली का रिकॉर्ड तोड़ा। ली ने 55 गेंदों में शतक ठोका था।

27/08/2019

धोनी ने खुद को वेस्टइंडीज दौरे से किया अलग, दो महीने सेना के साथ रहेंगे

अनुभवी भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने अगले महीने होने वाले वेस्टइंडीज दौरे से खुद को अलग कर लिया है।

20/07/2019

खेल मंत्री अशोक चांदना ने लिया राज्य खेलों की तैयारियों का जायजा

राज्य में पहली बार आयोजित किए जा रहे हैं राज्य खेलो के 2 जनवरी को होने वाले उद्घाटन समारोह की तैयारियां अंतिम चरण में है।

01/01/2020

विराट और रोहित में टकराव की खबर गलत : रवि शास्त्री

भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा के बीच विवाद की खबरों को खारिज करते हुए कहा है कि टीम में सभी के अलग-अलग विचार हैं और सभी को अपनी जिम्मेदारियां पता है।

11/09/2019