Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
खेल

भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रचा: 49 साल बाद सेमीफाइनल में बनाई जगह, क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को हराया

Monday, August 02, 2021 10:15 AM
गोल करने के बाद खुशी जताते हुए भारतीय खिलाड़ी।

टोक्यो। भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को क्वार्टरफाइनल में रविवार को 3-1 से पराजित कर 49 वर्षों के लम्बे अंतराल के बाद टोक्यो ओलम्पिक की पुरुष हॉकी प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में जगह बना ली। भारत पिछले रियो ओलम्पिक में आखिरी स्थान पर रहा था। भारत का अब सेमीफाइनल में बेल्जियम से मुकाबला होगा। भारत ने अपने डिफेंस में शानदार खेल दिखाया और ब्रिटेन को पेनल्टी कार्नर पर गोल करने से रोके रखा। भारत के लिए दिलप्रीत सिंह ने सातवें, गुरजंत सिंह ने 16वें और हार्दिक सिंह ने 57वें मिनट में गोल किए। भारत के तीनों गोल मैदानी रहे। ब्रिटेन का एकमात्र गोल सैम वार्ड ने 45वें मिनट में किया।

भारत आखिरी बार 1972 के म्यूनिख ओलम्पिक के सेमीफाइनल में पहुंचा था, जहां उसे पाकिस्तान से 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि भारत ने 1980 के मॉस्को ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीता था, लेकिन तब पश्चिमी देशों के बहिष्कार के कारण हॉकी प्रतियोगिता 6 टीमों की रह गई थी और उसमें कोई सेमीफाइनल नहीं हुआ था। हॉकी इंडिया ने भारत की इस जीत को ट्विटर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अद्भुत, अद्वितीय और अविश्वसनीय बताया। भारत ने मुकाबले में 2-0 की बढ़त बनाने के बाद तीसरे क्वार्टर के अंतिम मिनट में ब्रिटेन को एक गोल दे दिया और स्कोर 2-1 हो गया। भारत ने तीन मिनट शेष रहते 57वें मिनट में हार्दिक सिंह के गोल से 3-1 की निर्णायक बढ़त बना ली। इस गोल ने भारत की जीत सुनिश्चित कर दी और उसे 49 साल बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचा दिया, जहां अब उसके सामने बेल्जियम की चुनौती होगी।

दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच खेला जाएगा। भारत ने मैच के 7वें मिनट में दिलप्रीत सिंह के गोल से बढ़त बनाई। भारत ने दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में यानी 16वें मिनट गुरजंत सिंह के गोल से 2-0 की बढ़त बना ली। भारत ने आधे समय तक अपनी दो गोल की बढ़त को कायम रखा। हालांकि तीसरे क्वार्टर के अंत में उसे एक गोल का सामना करना पड़ा लेकिन आखिरी क्वार्टर में 3 मिनट शेष रहते एक और गोल कर जीत अपने नाम कर ली।    

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

गंभीर ने अफरीदी को दिया जवाब, कहा, चिंता मत करो बेटे, हम POK का भी हल निकाल लेंगे

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने सोशल मीडिया पर सवाल उठाते हुए अमेरिका से मदद की आस लगाई।

06/08/2019

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ल्ड कप से लौटे रवि बिश्नोई और आकाश सिंह को दी बधाई

दक्षिण अफ्रीका में संपन्न अंडर- 19 वर्ल्ड कप में अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से पहचान बनाने वाले राजस्थान के खिलाड़ी रवि बिश्नोई और आकाश सिंह का जयपुर लौटने पर स्वागत किया गया। दोनों खिलाड़ियों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी से मुलाकात की।

13/02/2020

फीफा के पूर्व उपाध्यक्ष पर आजीवन बैन

अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ फीफा के पूर्व उपाध्यक्ष और दक्षिण अमेरिकी फुटबाल संघ के पूर्व अधिकारी जुआन एंजेल नापाउट पर भ्रष्टाचार के आरोप में आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है।

13/09/2019

मिताली राज और हरमनप्रीत कौर की टीमों के बीच जयपुर में होगा मुकाबला

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दो स्टार खिलाड़ी मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के बीच आपसी मतभेद किसी से छिपा नहीं है और अब ये दोनों खिलाड़ी अपनी अपनी कप्तानी में सुपरनोवाज और वेलोसिटी

11/05/2019

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में विराट कोहली से आगे निकले छोटे खिलाड़ी, BCCI भी पीछे

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में विदेशी खिलाड़ी भारतीय स्टार से कहीं आगे हैं। सचिन तेंदुलकर ने 50 लाख रुपए डोनेट करने की घोषणा की है। वहीं विराट कोहली सिर्फ सोशल मीडिया के जरिए सलाह दे रहे हैं। जबकि विदेशी खिलाड़ियों ने 8-8 करोड़ रुपए तक डोनेट किए हैं।

28/03/2020

IND vs AUS : विराट सेना पर भारी पड़े वार्नर-फिंच, पहले वनडे में ऑस्ट्रलिया 10 विकेट से जीता

डेविड वार्नर और आरोन फिंच के जबरदस्त नाबाद शतकों तथा उनके बीच 258 रन की ओपनिंग साझेदारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे में 10 विकेट से करारी शिकस्त दी और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

15/01/2020

आईसीसी ने अल जजीरा के फिक्सिंग के आरोपों को किया खारिज, कहा- दावों की विश्वसनीयता नहीं

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अल जजीरा चैनल के 2018 में रांची में 2017 में भारत-ऑस्ट्रेलिया और चेन्नई में 2016 में भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच पर लगाए गए फिक्सिंग के आरोपों को खारिज कर दिया है। आईसीसी ने कहा है कि मैच फिक्सिंग के दावे को साबित करने के लिए पेश किए गए सबूत विश्वसनीय और पर्याप्त नहीं हैं।

18/05/2021