Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
खेल

इंग्लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से टेस्ट सीरीज, टीम इंडिया दो फरवरी से शुरू करेगी अभ्यास

Friday, January 22, 2021 10:50 AM
स्वदेश पहुंचने पर भारतीय खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत।

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर स्वदेश लौटी टीम इंडिया अब इंग्लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से शुरू हो रही घरेलू सीरीज के लिए दो फरवरी से फिर अभ्यास के लिए उतरेगी। भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद फिलहाल अपने घरों के चले गए हैं लेकिन 26 जनवरी को वे फिर चेन्नई में जमा होंगे। लेकिन जो खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया दौरे में शामिल नहीं थे, वे 23 जनवरी को ही चेन्नई पहुंच जाएंगे। चेन्नई पहुंचने वाले भारतीय खिलाड़ियों को 7 दिन क्वारेंटीन रहना होगा और उसके बाद टीम बायो बबल में 2 फरवरी से अभ्यास शुरू करेगी।

तमिलनाडु क्रिकेट संघ के एक अधिकारी के अनुसार चेपक स्टेडियम के पास ही एक होटल दोनों टीमों को ठहराया जाएगा। दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। इस सीरीज के सभी मुकाबले चेन्नई में ही होने हैं। इसके बाद पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। इसकी शुरुआत 12 मार्च से होगी और इसके सभी मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेले जाने हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी क्षमता 1 लाख 10 हजार हो चुकी है। वनडे सीरीज के साथ मोटेरा के इस स्टेडियम में क्रिकेट की वापसी होगी। वनडे सीरीज के बाद तीन मैचों की टी-20 सीरीज होगी, जिसकी शुरुआत 23 मार्च से होगी और इसके सभी मैच पुणे में होंगे।

इंग्लैंड सीरीज के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और आलराउंडर हार्दिक पांड्या की शुरुआत के दो मैचों के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम में वापसी हुई है। उनके अलावा कप्तान विराट कोहली की भी वापसी हुई है, जो अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ऑस्ट्रेलिया में अंतिम तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्चिन और लोकेश राहुल की भी इंग्लैंड के साथ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में वापसी हुई है। ये ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हो गए थे। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को भी टीम में बरकरार रखा गया है।

स्वदेश पहुंचे विजेताओं का जोरदार स्वागत
ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर 2-1 से शृंखला जीत लगातार तीसरी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम करने वाली चैंपियन भारतीय टीम गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया से स्वदेश लौटी और खिलाड़ियों सहित टीम के प्रत्येक सदस्य का भव्य स्वागत हुआ। कार्यवाहक कप्तान अजिंक्या रहाणे और मुख्य कोच रवि शास्त्री सहित टीम के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ मुंबई पहुंचे, जहां मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया जबकि ब्रिस्बेन टेस्ट के नायक रहे विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत तड़के दिल्ली पहुंचे और उनका भी यहां स्वागत हुआ। दूसरे टेस्ट में पदार्पण करने वाले तेज गेंदबाज टी नटराजन बेंगलुरू गए, जहां से वह अपने तमिलनाडु स्थित सलेम गांव के लिए रवाना हुए। जानकारी के मुताबिक ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, युवा आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर और गेंदबाजी कोच भरत अरुण अभी दुबई में हैं जो शुक्रवार सुबह स्वदेश पहुंच सकते हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने रहाणे और अन्य को दी क्वारेंटाइन में छूट
महाराष्ट्र सरकार ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीत कर गुरुवार सुबह मुंबई लौटे कप्तान अजिंक्या रहाणे और 4 अन्य भारतीय खिलाड़ियों को क्वारेंटाइन से छूट दी है। मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) के अधिकारियों ने बताया कि बीसीसीआई और एमसीए की ओर से महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार की गठबंधन सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख और बीसीसीआई और एमसीए के पूर्व अध्यक्ष शरद पवार से खिलाड़ियों को क्वारेंटाइन से छूट देने की अपील के बाद उन्हें राज्य में अनिवार्य 14 दिन के क्वारेंटाइन से छूट दी गई है। इनमें रहाणे, रोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, शार्दुल ठाकुर, टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री और अन्य सपोर्ट स्टाफ शामिल हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

रावलपिंडी टेस्ट : श्रीलंका के 6 विकेट पर 263 रन, बारिश के कारण दूसरे दिन 18 ओवर का खेल

रावलपिंडी में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल बारिश के कारण प्रभावित रहा। दूसरे दिन सिर्फ 18.2 ओवरों का ही खेल हो सका और स्टंप्स के समय श्रीलंका का स्कोर 86.3 ओवर में 6 विकेट पर 263 रन था।

13/12/2019

आस्ट्रेलिया ने विंडीज को हराया

पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ (76) और शॉन मार्श (नाबाद 55) के शानदार अर्धशतकों से गत चैंपियन आस्ट्रेलिया ने अपने विश्वकप खिताब बचाओ अभियान की शानदार शुरूआत करते हुए

24/05/2019

टीम इंडिया ने विंडीज को 257 रन से हराया, टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंकों के साथ पहले पायदान पर

गेंदबाजों की सधी हुई गेंदबाजी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट में 257 रनों के विशाल अंतर से पराजित करते हुए दो टेस्ट मैचों की शृंखला 2-0 से जीत ली।

03/09/2019

अंडर-23 प्रतियोगिता में बंगाल ने मुंबई को हराया, रेलवे ने राजस्थान को किया परास्त

बंगाल के लिए सुदीप घरानी ने 63 और अंकुर पॉल ने 51 रन का योगदान दिया। मुंबई की पूरी टीम 45.4 ओवर में 183 रन पर आउट हो गई।

13/11/2019

महेंद्र सिंह धोनी ने अपने आचरण से दुनियाभर में सम्मान हासिल किया: लक्ष्मण

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने कहा है कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने आचरण से दुनियाभर में सम्मान हासिल किया है।

19/08/2020

सचिन ने हितों के टकराव मामले में बीसीसीआई को लताड़ा

दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के उनपर लगे कथित हितों के टकराव को समाधान योग्य बताये जाने की टिप्पणी पर नाराज़गी जतायी है।

06/05/2019

ओपनिंग क्रम के लिए रोहित शर्मा ने जताया टीम प्रबंधन का आभार

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में मैन ऑफ द सीरीज चुने जाने के बाद टीम प्रबंधन का उन्हें टेस्ट में ओपनिंग का मौका दिए जाने पर आभार जताया है।

22/10/2019