Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
खेल

कल से टेस्ट का दंगल : टी-20 में मिली जीत की लय को बरकरार रखने के इरादे से टीम इंडिया उतरेंगी ग्रीनपार्क पर

Wednesday, November 24, 2021 13:25 PM
फाइल फोटो

कानपुर।  न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में मिली 3-0 की जीत की लय को बरकरार रखने के इरादे से युवा जोश से लबरेज भारतीय टीम गुरूवार को यहां ग्रीनपार्क स्टेडियम में दो टेस्टों मैचों की श्रृखंला का आगाज करेगी। विराट कोहली,रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में अजिंक्या रहाणे की कप्तानी में कीवी टीम से लोहा लेने वाली भारतीय टेस्ट टीम में अनुभव के साथ साथ युवा जोश का संगम देखने को मिलेगा। श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव और प्रसिद्ध कृष्णा अंतिम 11 में मौका मिलने पर अपने पदार्पण टेस्ट में खुद के चयन को सही साबित करने के लिये पूरा दम खम दिखायेंगे वहीं ग्रीनपार्क की पिच गेंद और बल्ले से श्रेयस अय्यर और जयंत यादव की परीक्षा लेगी।

पिछले कुछ समय से फार्म के लिये संघर्ष कर रहे कप्तान रहाणे और उप कप्तान चेतेश्वर पुजारा के पास कीवी टीम के खिलाफ स्कोरबोर्ड को चलाने का खास दायित्व होगा वहीं विकेट के पीछे का जिम्मा संभालने का जिम्मा कोच राहुल द्रविड़ अनुभवी ऋद्धिमान साहा को देते है या टेस्ट में पदार्पण करने वाले श्रीकर भरत को देते हैं, यह टीम के ऐलान पर पता चलेगा।

इशांत शर्मा के नेतृत्व में उमेश यादव, मोहम्मद सिराज अथवा प्रसिद्ध कृष्णा की धारदार गेंदबाजी दर्शकों के लिये कौतूहल का विषय होगी वहीं अनुभवी रविचंद्रन अश्विन के अलावा तेज तर्राक क्षेत्ररक्षक रवीन्द्र जडेजा, अक्षर पटेल, जयंत यादव अपनी फिरकी से कीवी टीम को परेशान कर सकते हैं।

भारत और न्यूजीलैंड की टीमों ने मंगलवार को नेट पर पसीना बहाया और फिर बुधवार सुबह के सत्र में भी भारतीय टीम नेट प्रैक्टिस की। जबकि दोपहर में कीवी टीम मैदान पर अभ्यास करने आई। दोनो टीमें गुरूवार को मैच से पहले अपने अंतिम एकादश की घोषणा करेंगी।

प्रदर्शन के लिहाज से ग्रीनपार्क पर भारतीय टीम का प्रदर्शन उम्दा रहा है। यहां खेले गये कुल 22 टेस्ट मैचों में भारत को सात में जीत मिली है जबकि तीन में उसे हार का स्वाद चखना पड़ा है। शेष 12 मैचों में हार जीत का फैसला नहीं हो सका। जीत की बात की जाये तो भारतीय टीम ने यहां दो-दो बार ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका को हराया है जबकि 2009 में टीम को श्रीलंका के खिलाफ पारी और 144 रन से जीत हासिल हुयी थी।

ग्रीनपार्क मैदान पर एक पारी में सर्वश्रेष्ठ स्कोर का रिकार्ड भी भारत के पास है। वर्ष 1986 में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ सात विकेट पर 676 रन बनाये थे हालांकि यह टेस्ट हारजीत के फैसले के बिना समाप्त हुआ था। न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक खेले गये तीन मैचों में भारत के पक्ष में दो मुकाबले रहे है जबकि एक ड्रा रहा है। वर्ष 2004 में भारत ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया था जबकि 2016 में 500वें टेस्ट में भारतीय टीम को 197 रनों से जीत का तोहफा इसी मैदान पर मिला था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हॉकी इंडिया ने रानी को 'खेल रत्न' और वंदना, मोनिका, हरमनप्रीत को 'अर्जुन अवॉर्ड' के लिए किया नामित

हॉकी इंडिया ने भारतीय महिला टीम की कप्तान रानी का नाम देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न तथा वंदना कटारिया, मोनिका और हरमनप्रीत सिंह का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए केंद्रीय खेल मंत्रालय को भेजा है।

02/06/2020

क्वालिफिकेशन में हारे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार

दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार की विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के ओलंपिक वजन वर्ग 74 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में निराशाजनक शुरूआत हुई और उन्हें क्वालिफिकेशन में ही हार का सामना करना पड़ा।

20/09/2019

कोरोना संकट में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए भारतीय क्रिकेटर हनुमा विहारी ने बनाया वॉलंटियर्स का नेटवर्क

भारतीय बल्लेबाज हनुमा विहारी ने देश में कोरोना महामारी के इस संकट के बीच लोगों की मदद के लिए वॉलंटियर्स का एक नेटवर्क बनाया है, जो कोरोना मरीजों के लिए अस्पताल में बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर का प्रबंध कर रहा है। 100 वॉलंटियर्स की टीम जरूरतमंदों को प्लाज्मा और भोजन की भी व्यवस्था कर रही है।

14/05/2021

बॉक्सिंग-डे टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग-11 का ऐलान, गिल और सिराज करेंगे डेब्यू, जडेजा और पंत की वापसी

भारत ने एडिलेड टेस्ट में मिली करारी हार के झटके से उबरने की कवायद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार से होने वाले दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए अपनी एकादश में भारी परिवर्तन किया है। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज अपना पदार्पण करेंगे, जबकि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की टीम में वापसी हुई है।

25/12/2020

आरसीए के चुनाव घोषित, 6 पदों के लिए 22 सितंबर को वोटिंग

राजस्थान क्रिकेट संघ के सचिव राजेन्द्र सिंह नांदू ने शनिवार देर रात राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) के चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया। राजस्थान क्रिकेट संघ से निलंबित आरएस नांदू द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार 6 पदों के लिए चुनाव 22 सितंबर को आरसीए एकेडमी पर आयोजित किए जाएंगे।

25/08/2019

विश्व कप में भारत और इंग्लैंड खिताब के दावेदार : युवी

भारतीय ऑलराउंडर और वर्ष 2011 के क्रिकेट विश्व कप के मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे युवराज सिंह ने शुक्रवार को कहा कि आगामी विश्व कप में भारत और इंग्लैंड खिताब के लिए उनकी पहली दो पसंद टीम है

04/05/2019

IPL-2021: दो किंग्स की लड़ाई में चेन्नई ने मारी बाजी, पंजाब किंग्स को 6 विकेट से दी शिकस्त

राजस्थान के तेज गेंदबाज दीपक चाहर (13 पर 4 विेकेट) की घातक गेंदबाजी के बाद मोईन अली (46) व डु प्लेसिस (नाबाद 36 रन) के मध्य दूसरे विकेट के लिए बनाई गई 66 रनों की साझेदारी की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स ने शुक्रवार को वानखेड़े स्टेडियम पर पंजाब किंग्स को 6 विकेट से पराजित कर आईपीएल-14 में अपनी पहली जीत दर्ज की।

17/04/2021