Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
खेल

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में टीम इंडिया की धमाकेदार जीत, इंग्लैंड को दूसरे ही दिन 10 विकेट से हराया

Friday, February 26, 2021 09:40 AM
मैच जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ी।

अहमदाबाद। भारत ने अपने स्पिनरों अक्षर पटेल और अश्विन के घातक प्रदर्शन से इंग्लैंड को तीसरे डे नाइट टेस्ट मुकाबले में मात्र दो दिन के अंदर धूल चटा कर नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इतिहास रच दिया। भारत ने यह मुकाबला गुरुवार को दूसरे दिन 10 विकेट से जीत कर चार मैचों की शृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली और आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का अपना दावा मजबूत कर दिया।  भारत ने इंग्लैंड को दूसरे दिन दूसरी पारी में 81 रन पर निपटाया, जिसके बाद उसे मैच जीतने के लिए 49 रन का लक्ष्य मिला। भारत ने बिना कोई विकेट खोए 49 रन बना कर ऐतिहासिक जीत अपने नाम की। भारत को अब इसी मैदान पर होने वाले चौथे और अंतिम मुकाबले को जीतना या ड्रॉ कराना है, जिससे वह इस साल जून में इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर होने वाले आईसीसी टेस्ट चैंपियनयिाप के फाइनल में पहुंच जाएगा। बल्लेबाजों की कब्रगाह बनी अहमदाबाद स्टेडियम की पिच पर दो दिन स्पिनरों का जलवा रहा।

भारत को मिला 49 रन का लक्ष्य
इंग्लैंड ने अपनी पहली में 112 रन बनाए थे, जबकि भारत की पहली 145 रन पर समाप्त हुई। इंग्लैंड की दूसरी पारी 81 रन पर सिमटी और भारत को जीत के लिए 49 रन का लक्ष्य मिला। रोहित शर्मा ने नाबाद 25 और शुभमन गिल ने नाबाद 15 रन बना कर भारत को एकतरफा जीत दिला दी।

अश्विन ने 400 विकेट पूरे किए
इस मैच में भारत की जीत के हीरो रहे दोनों स्पिनर, जिन्होंने स्पिन की मददगार पिच पर इंग्लैंड के बल्लेबाजों को समर्पण करने पर मजबूर कर दिया। लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल मैच में कुल 11 विकेट ले प्लेयर ऑफ द मैच रहे, जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के हिस्से में सात विकेट आए। अक्षर ने डे नाइट टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड बना डाला, जबकि अश्विन ने दूसरी पारी का तीसरा विकेट लेते ही अपने 400 विकेट पूरे कर लिए।

टेस्ट में 22वीं बार दो दिन में खत्म हुआ खेल
भारत  ने तीसरा टेस्ट दूसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले ही जीत लिया। भारत ने दूसरी बार ये कारनामा किया। इससे पहले 2018 में बेंगलुरु में अफगानिस्तान को दूसरे दिन मात देने में कामयाबी हासिल की थी। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 22 टेस्ट मैच 2 दिन के भीतर खत्म हुए हैं जिसमें इंग्लैंड की टीम 13 मुकाबलों का हिस्सा रही है। इन 13 मुकाबलों में जहां इंग्लैंड को 4 बार हार का सामना करना पड़ा है जबकि 9 बार उसे जीत हासिल हुई है।

50 साल बाद इंग्लैंड ने तोड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड
इंग्लैंड टीम अपनी दूसरी पारी में महजर 81 रन पर ढेर हो गई। भारत के खिलाफ इंग्लैंड का यह सबसे कम स्कोर है। इससे पहले इंग्लैंड का न्यूनतम स्कोर 101 रन था, जो उसने 1971 में ओवल में बनाया। 1979 में मुम्बई में इंग्लैंड टीम 102 और 1986 में लीड्स में 102 रनों पर सिमट गई थी। अहमदाबाद टेस्ट की पहली पारी में भी इंग्लैंड 112 रन ही बना सकी।

भारत की जीत से बदले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के समीकरण
भारत ने इस जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की ओर एक और कदम बढ़ लिया है। इस जीत के साथ टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर पहुंच गई है। भारत के नाम अब 71 प्रतिशत अंक हैं। पहले ही फाइनल में जगह बना चुकी न्यूजीलैंड की टीम दूसरे स्थान पर है। भारत को अगर इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है तो इंग्लैंड को अगले टेस्ट में उन्हें या तो मात देनी होगी या फिर मैच ड्रॉ कराना होगा। अगर भारत वह टेस्ट मैच हार जाता है तो उनका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का सपना टूट जाएगा और आस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी।

आईसीसी तय करेगी कि पिच सही थी या नहीं: रूट
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने मैच के बाद कहा कि मोटेरा की पिच टेस्ट क्रिकेट के लिए उपयुक्त थी या नहीं यह फैसला करना खिलाड़ियों का नहीं बल्कि आईसीसी का काम है। रूट ने हार के लिए पिच को कोई दोष नहीं दिया। हालांकि उन्होंने कहा कि आईसीसी को टेस्ट क्रिकेट के लिए अनुकूल पिच को लेकर विचार करना चाहिए। रूट ने कहा कि पिच बल्लेबाजी के लिए बेहद मुश्किल थी। उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी के रूप में हमें जैसी भी परिस्थितियां हों उनमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होता है।

यह भी पढ़ें:

स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की सर्जरी रही सफल, कहा- जल्द करेंगे वापसी, याद करते रहिए

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार आलराउंडर हार्दिक पांड्या की पीठ के निचले हिस्से की लंदन में सफल सर्जरी हुई है। हार्दिक ने अपने इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हुए इसकी जानकारी दी।

05/10/2019

ट्रायल के बारे में मुझसे नहीं फेडरेशन से पूछो : मैरीकॉम

छह बार की विश्व चैंपियन और ओलंपिक पदक विजेता एमसी मैरीकॉम ने हाल के उनके चयन ट्रायल को लेकर उठे विवाद पर बुधवार को कहा कि इस बारे में उनसे नहीं बल्कि भारतीय मुक्केबाजी महासंघ से सवाल पूछा जाना चाहिए।

22/08/2019

इंडिया ए और न्यूजीलैंड ए के बीच मुकाबला ड्रा, भारत ने पहली पारी में बनाए 5 विकेट पर 467 रन

शुभमन गिल (136 रन) और अजिंक्या रहाणे (नाबाद 101 रन) के शानदार शतकों से भारत ए ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ दूसरे गैर आधिकारिक टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को पहली पारी में 5 विकेट पर 467 रन बनाए, जिससे मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ।

10/02/2020

ICC ने चुनी दशक की बेस्ट टीमें, कोहली टेस्ट टीम के कप्तान, धोनी को वनडे और टी-20 टीमों की कमान

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मौजूदा दशक की अपनी सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट, वनडे और टी-20 टीमों की घोषणा की है। भारत के विराट कोहली को जहां टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है, वहीं महेंद्र सिंह धोनी को वनडे तथा टी-20 टीमों का कप्तान बनाया गया है।

27/12/2020

ईशांत शर्मा के नाम उपलब्धि, 300 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों के क्लब में शामिल

तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को बल्लेबाज डेनियल लॉरेंस का विकेट लेने के साथ ही 300 टेस्ट विकेट लेने वाले छठे भारतीय गेंदबाज बन गए। वह भारत की तरफ से यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे तेज गेंदबाज भी बने।

08/02/2021

तेजस कुमार ने जीता रजत पदक

जयपुर के छात्र तेजस कुमार ने दक्षिण कोरिया के डेगू शहर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड प्रतियोगिता में रजत पदक जीता है।

03/09/2019

स्टेट गेम्स : जयपुर ने जिम्नास्टिक में जीते तिहरे खिताब

जयपुर के जिम्नास्टों ने अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए स्टेट गेम्स में शनिवार को तिहरे खिताब जीते। जयपुर ने टीम चैंपियनशिप के साथ पुरुष और महिला वर्ग में व्यक्तिगत स्पर्द्धा भी जीती। टेबल टेनिस में जयपुर की महिला टीम ने स्वर्ण और पुरुष टीम ने रजत पदक जीता।

05/01/2020