Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
खेल

ICC Test Ranking: टीम इंडिया 121 पॉइंट के साथ टॉप पर बरकरार, 120 अंकों के साथ न्यूजीलैंड नंबर 2 टीम

Thursday, May 13, 2021 15:40 PM
फाइल फोटो।

दुबई। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की फाइनलिस्ट भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार है। वहीं दूसरी फाइनलिस्ट टीम न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर बनी हुई है। आईसीसी की ओर से गुरुवार को जारी वार्षिक अपडेट के मुताबिक भारत रैंकिंग में 121 अंकों के साथ पहले और 120 अंकों के साथ न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर है। गत एक वर्ष में खेली गईं टेस्ट सीरीज में जीत ने भारत और न्यूजीलैंड को शीर्ष दो में बनाए रखा है। भारत ने जहां पिछली श्रृंखलाओं में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को क्रमश: 2-1 और 3-1 से हराया था, तो वहीं न्यूजीलैंड ने वेस्ट इंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज की थी। ताजा अपडेट में मई 2020 से खेले गए सभी मैचों के लिए 100 प्रतिशत और पिछले दो वर्षों के मुकाबलों के लिए 50 प्रतिशत के हिसाब से रेटिंग दी गई है। इसके चलते इंग्लैंड 109 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर आ गया है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम एक पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गई है। उसके 108 अंक है। 2017-18 सत्र में ऑस्ट्रेलिया की इंग्लैंड के खिलाफ 4-0 से जीत को रैंकिंग में नहीं जोड़ा गया है, जिसका फायदा इंग्लैंड को मिला है।

पाकिस्तान को रैंकिंग में तीन अंकों का फायदा हुआ है, लेकिन वह पांचवें स्थान पर ही बरकरार है, जबकि हाल ही में बांग्लादेश को 2-0 से हराने और श्रीलंका के खिलाफ 0-0 से ड्रा खेलने वाली वेस्ट इंडीज की टीम 84 अंकों के साथ आठवें से छठे स्थान पर आ गई है। वर्ष 2013 से यह उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्थान है। वहीं दक्षिण अफ्रीका अपने अब तक सबसे निचली रैकिंग सातवें स्थान पर आ गया है। श्रीलंका भी एक पायदान नीचे खिसक कर आठवें स्थान पर आ गया है। बांग्लादेश पांच अंक गंवाने के बावजूद नौंवे स्थान पर बरकरार है, जबकि जिम्बाब्वे आठ अंकों के फायदे के साथ भी 10वें स्थान पर बना हुआ है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत का पाकिस्तान से डेविस कप तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित

भारत को पाकिस्तान के साथ अब अपना डेविस कप मुकाबला इस्लामाबाद में नहीं खेलना पड़ेगा, जिसे वैश्विक टेनिस संस्था आईटीएफ के फैसले के बाद अब तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित करा दिया गया है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंतित भारतीय टेनिस महासंघ को भी इस फैसले से बड़ी राहत मिली है।

05/11/2019

महिला टी-20 चैलेंज: वेलोसिटी ने जीता उद्घाटन मुकाबला, सुपरनोवास को 5 विकेट से हराया

लेफ्ट आर्म स्पिनर एकता बिष्ट (22 रन पर 3 विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी के बाद सुन लुस (नाबाद 37 रन) की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत वेलोसिटी ने बुधवार को महिला टी-20 चैलेंज के उद्घाटन मुकाबले में सुपरनोवास को 5 विकेट से पराजित किया।

05/11/2020

टीम को मजबूत करना मेरा एकमात्र लक्ष्य : विराट

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 137 रनों से हराने तथा उनके खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत हासिल करने के बाद कहा कि उनका लक्ष्य हमेशा केवल टीम को मजबूत करना रहा है।

13/10/2019

नॉटिंघम में बारिश, देरी से शुरू होगा भारत-न्यूजीलैंड मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्वकप मुकाबले में गुरुवार को मैदान गीला होने के कारण टॉस में विलंब हो गया।

13/06/2019

भारत की जेमिमा ने 51 गेंदों में बनाया शतक, तोड़े कई रिकॉर्ड

इंग्लैंड में जारी 'किया सुपर लीग' में भारतीय महिला क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिगेज ने इतिहास रच दिया। उन्होंने इस लीग में सबसे तेज शतक जड़ने का कारनामा किया। जेमिमा ने 51 गेंदों पर शतक ठोककर लिजेल ली का रिकॉर्ड तोड़ा। ली ने 55 गेंदों में शतक ठोका था।

27/08/2019

IND vs AUS: विराट के अर्धशतक के बावजूद लड़खड़ाई भारतीय पारी, पहले दिन 6 विकेट पर बनाए 233 रन

कप्तान विराट कोहली (74 रन) की अर्धशतकीय पारी और चेतेश्वर पुजारा (43 रन) की सधी हुई पारियों के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट के पहले दिन गुरुवार को भारतीय पारी लड़खड़ा गई और उसने दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में 89 ओवर में 6 विकेट पर 233 रन बनाए। स्टंप्स तक रविचंद्रन अश्विन 15 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्दिमान साहा 9 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद रहे।

17/12/2020

भारतीय खिलाड़ियों पर नस्लीय टिप्पणी को लेकर भड़के कोहली, कहा- इसे कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सिडनी में तीसरे टेस्ट में कुछ दर्शकों के भारतीय खिलाड़ियों पर नस्लीय टिप्पणी करने को लेकर नाराजगी जताई है। विराट ने इस मामले में नाराजगी व्यक्त करते हुए रविवार को ट्विटर पर कहा कि नस्लीय टिप्पणी को कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता। बॉउंड्री पर फील्डिंग करते समय मैं कई बार ऐसी चीजों से गुजरा हूं।

10/01/2021