Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
खेल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन घोषित, शॉ और साहा को मिला मौका

Wednesday, December 16, 2020 16:35 PM
पृथ्वी शॉ और रिद्धिमान साहा (फाइल फोटो)

एडिलेड। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए बुधवार को अंतिम एकादश की घोषणा की। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार से 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में सीरीज की शुरुआत करेगी। विराट इस मैच के बाद स्वदेश लौट जाएंगे और उनकी जगह उपकप्तान अजिंक्या रहाणे टीम की कप्तानी संभालेंगे। रोहित शर्मा के पहले टेस्ट मैच में अनुपस्थित रहने पर टीम मैनेजमेंट ने शुभमन गिल की जगह पृथ्वी शॉ को मयंक अग्रवाल के साथ ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर उतारने का फैसला किया है। पृथ्वी 4 टेस्ट मुकाबलों में 1 शतक और 2 अर्धशतक जड़ चुके हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच की 4 पारियों में उन्होंने सिर्फ 62 रन बनाए थे।

विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर रिषभ पंत की जगह रिद्धिमान साहा को मौका दिया गया है। पंत ने दूसरे अभ्यास मैच में 73 गेंदों में नाबाद 103 रन बनाए थे, इसके बावजूद उन्हें अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया गया। मध्यक्रम में हनुमा विहारी को जगह दी गई है जिन्होंने दूसरे अभ्यास मैच में नाबाद 104 रन की पारी खेली थी। टीम के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को स्पिन विभाग का जिम्मा दिया गया है जबकि जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी आक्रमण संभालेंगे।

पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:
मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान से जीती टी-20 सीरीज, सेफर्ट और विलियम्सन ने बनाए नाबाद अर्धशतक

सलामी बल्लेबाज टिम सेफर्ट की नाबाद (84) रन और कप्तान केन विलियम्सन की नाबाद (57) रन की पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने रविवार को पाकिस्तान को दूसरे टी-20 मुकाबले में चारों खाने चित करते हुए तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त हासिल कर ली।

21/12/2020

फाइनल परीक्षा से पहले बेल्जियम का दौरा काफी अहम : श्रीजेश

भारतीय पुरूष हॉकी टीम के अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने माना है कि महत्वपूर्ण ओलंपिक क्वालिफायर से पहले होने वाला बेल्जियम दौरा टीम के लिए फाइनल परीक्षा से पूर्व तैयारी के लिहाज से काफी अहम साबित होगा।

11/09/2019

ICC टेस्ट रैंकिंग: रिषभ पंत करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, विराट कोहली एक स्थान खिसके

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में 13वें स्थान पर पहुंच अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए हैं जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक स्थान फिसलकर चौथे नंबर पर आ गए हैं।

20/01/2021

भारत ए ने द. अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम, ऑफ स्पिनर जलज सक्सेना और शार्दुल ठाकुर की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ए ने गुरूवार को दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ पहले गैर आधिकारिक टेस्ट के चौथे और अंतिम दिन 7 विकेट से जीत दर्ज कर ली।

12/09/2019

BCCI ने 29 मई को बुलाई आपात SGM, टी-20 विश्व कप के आयोजन और आगामी क्रिकेट सत्र पर होगी चर्चा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी-20 विश्व कप के आयोजन और आगामी क्रिकेट सत्र पर चर्चा के लिए 29 मई को आपात विशेष आम बैठक (एसजीएम) बुलाई है। बैठक वर्चुअल रूप से आयोजित की जाएगी। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने राज्य क्रिकेट संघों को भेजे नोटिस में कहा कि सभी को बीसीसीआई की विशेष आम बैठक (एसजीएम) की सूचना दी जाती है, जो 29 मई 2021 को बुलाई गई है।

19/05/2021

U-19 वर्ल्ड कप : पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, यशस्वी जायसवाल ने ठोका शतक

ओपनर यशस्वी जायसवाल (नाबाद 105) के बेहतरीन शतक और दिव्यांश सक्सेना (नाबाद 59) की बेहतरीन पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में 10 विकेट से हराकर आईसीसी अंडर-19 विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया।

04/02/2020

वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप से बची टीम इंडिया, आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को 13 रन से दी मात

हार्दिक पांड्या (नाबाद 92 रन) और रवींद्र जडेजा (नाबाद 66 रन) के आतिशी अर्धशतकों तथा उनके बीच छठे विकेट के लिए मात्र 108 गेंदों पर 150 रन की जबरदस्त अविजित साझेदारी तथा शार्दुल ठाकुर (51 रन पर 3 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे और अंतिम वनडे में 13 रन से हराकर अपना कुछ सम्मान बचा लिया।

02/12/2020