Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

सिडनी टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग XI घोषित, मंयक की जगह रोहित शामिल, नवदीप सैनी करेंगे डेब्यू

Wednesday, January 06, 2021 15:15 PM
फाइल फोटो।

सिडनी। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट के लिए बल्लेबाज रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को अंतिम एकादश में शामिल किया है। रोहित चोटिल होने के कारण पहले दो टेस्ट के लिए टीम में शामिल नहीं रहे थे, लेकिन फिट होने और क्वारेंटाइन पीरियड पूरा करने के बाद उन्हें टीम में शामिल किया गया है। रोहित को सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल की जगह टीम में लिया गया है जबकि सैनी को चोट के कारण सीरीज से बाहर हुए उमेश यादव के स्थान पर टीम में जगह दी गई है।

नवदीप सैनी तीसरे टेस्ट से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे। सैनी पदार्पण करने वाले 299वें भारतीय खिलाड़ी बनेंगे। इससे पहले मेलबोर्न के दूसरे टेस्ट में सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पदार्पण किया था और वह भारत के लिए टेस्ट पदार्पण करने वाले क्रमश: 297वें और 298वें खिलाड़ी बने थे। रोहित ने इंडिया के लिए आखिरी बार नवंबर 2019 में टेस्ट मैच खेला था। नियमित कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारतीय चयनकर्ताओं ने रोहित को चेतेश्वर पुजारा की जगह टीम का उपकप्तान बनाया था।

टीम इंडिया में तीसरे तेज गेंदबाज के लिए शार्दुल ठाकुर, सैनी और टी नटराजन के बीच मुकाबला था। ठाकुर ने भारत के लिए 2018 में एक टेस्ट खेला था जबकि सैनी और नटराजन को अपना टेस्ट पदार्पण करना था। सैनी लंबे समय तक इंडिया ए टीम के साथ खेले थे और भारतीय टीम के साथ भी जुड़े रहे। टीम प्रबंधन ने सैनी के इस अनुभव को देखते हुए ठाकुर और नटराजन पर प्राथमिकता दी।

कप्तान अजिंक्या रहाणे ने कहा कि रोहित के टीम में शामिल होने से हम उत्साहित हैं। उच्च स्तर पर उनका अनुभव काफी मायने रखता है। नेट्स में रोहित ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की। उन्होंने मेलबोर्न पहुंचकर अभ्यास शुरू किया। पिछले कुछ सीरीज में वह ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर खेलने उतरे थे और इस मुकाबले में भी वह शीर्ष क्रम में खेलेंगे।

सिडनी टेस्ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है-:
रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IPL-2020: विराट को रोहित के सामने साबित करनी होगी अपनी फॉर्म, कल RCB-MI की भिड़ंत

अपनी खराब फॉर्म को लेकर सवालों के घेरे में आए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली को सोमवार को रोहित शर्मा की कप्तानी वाली गत चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ होने वाले आईपीएल मुकाबले में अपनी फॉर्म साबित करनी होगी और आलोचकों को भी शांत करना होगा।

27/09/2020

धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी करने से एक जीत दूर विराट

भारतीय कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी में नए-नए कर्तिमान हासिल करने के बाद अब कप्तानी में भी अपना झंडा बुलंद कर रहे हैं।

21/08/2019

पंजाब ने अंपायर के शॉर्ट रन के फैसले के खिलाफ की अपील, कहा- प्लेऑफ में जाने से चूक सकती है टीम

किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान अंपायर नितिन मैनन के शॉर्ट रन के गलत फैसले के खिलाफ अपील दायर की है। पंजाब को स्कोर टाई रहने के बाद सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा था।

21/09/2020

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के बड़े भाई स्नेहाशीष कोरोना पॉजिटिव, दादा भी होम क्वारेंटाइन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली के बड़े भाई और बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) के संयुक्त सचिव स्नेहाशीष गांगुली कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। स्नेहाशीष के कोरोना से संक्रमित होने के बाद प्रोटोकॉल के मद्देनजर सौरव गांगुली और कैब के अध्यक्ष अभिषेक डालमिया ने खुद को घर में क्वारेंटाइन कर लिया है।

16/07/2020

ICC Womens T-20 World Cup : भारत की लगातार चौथी जीत, श्रीलंका को 7 विकेट से हराया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में जारी आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप ए मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से मात दी। इसके साथ ही भारतीय महिलाओं ने इस टूर्नामेंट में लगातार चौथी जीत दर्ज कर ली है।

29/02/2020

दर्शकों के बिना खेलने से जादुई माहौल की कमी खलेगी: विराट

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए क्रिकेट मुकाबले दर्शकों के बिना कराने की चर्चा के बीच भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि क्रिकेट दर्शकों के बिना कराया जा सकता है लेकिन उनके बिना मुकाबले में जादुई माहौल नहीं बन पाएगा और खिलाड़ियों को इसकी कमी महसूस होगी।

08/05/2020

'मोस्ट डेंजरेस सेलिब्रिटी 2019' की सूची में धोनी पहले स्थान पर, नाम फैला रहा सबसे अधिक 'वायरस'

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी देश के सबसे पसंदीदा क्रिकेटरों में हैं इसीलिए फैन्स लगातार उनके बारे में जानना चाहते हैं, हालांकि उनकी यही लोकप्रियता अब नेटिजंस के लिए खतरनाक साबित हो रही है।

22/10/2019