Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
खेल

टेस्ट रैंकिंग में भारत की बादशाहत खत्म, टॉप पर पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम

Friday, May 01, 2020 18:05 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस (1 मई) को आईसीसी रैंकिंग में बड़ा फेरबदल हुआ है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट की ताजा रैंकिंग्स जारी की हैं, जिसमें भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों को बड़ा झटका लगा है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम से टेस्ट की और पाकिस्तान की टीम से टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट की पहले नंबर का स्थान छिन गया है। आइसीसी की टेस्ट और टी-20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई ने दबदबा बना लिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टेस्ट और टी-20 क्रिकेट में नंबर वन की कुर्सी हासिल कर ली है, जबकि पिछले साल वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली इंग्लैंड की टीम वनडे क्रिकेट में नंबर वन की कुर्सी पर जमी हुई है। टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम अक्टूबर 2016 से नंबर वन टीम बनी हुई थी, लेकिन अब कंगारू टीम ने क्रिकेट के लंबे प्रारूप में पहला पायदान हासिल कर लिया है।

पाकिस्तान की टीम पिछले 27 महीने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की नंबर वन टीम बनी हुई थी, लेकिन अब ऑस्ट्रेलियाई टीम टी-20 क्रिकेट की बादशाह बन गई है। हैरान करने वाली बात ये है कि पाकिस्तान की टीम पहले स्थान से सीधे चौथे स्थान पर पहुंच गई है। इंग्लैंड 268 अंक से दूसरे और एक पायदान का फायदा हासिल करने के बाद भारत उससे 2 अंक पीछे तीसरे स्थान पर आ गई है। उधर, टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम पहले से तीसरे स्थान पर खिसक गई है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम दूसरे पायदान पर पहुंच गई है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बयान के अनुसार भारत ने अपना स्थान इसलिए गंवाया क्योंकि उसके 2016-17 में 12 टेस्ट जीत के रिकॉर्ड और एक टेस्ट हार को ताजा रैंकिंग से हटा दिया गया। सालाना अपडेट के हिसाब से ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट क्रिकेट में 116 अंकों के साथ पहले, 115 अंकों के साथ न्यूजीलैंड दूसरे और 114 अंकों के साथ भारत तीसरे पायदान पर हैं। वहीं, वनडे क्रिकेट में 127 अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम पहले, 119 अंकों के साथ भारत दूसरे और 116 अंकों के साथ कीवी टीम तीसरे नंबर पर हैं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 278 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले, 268 अंकों के साथ इंग्लैंड दूसरे और 266 अंकों के साथ भारत तीसरे नंबर पर है।

यह भी पढ़ें:

दिल्ली की जीत में शिखर चमका

सलामी खब्बू बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 97)और रिषभ पंत (46) के मध्य तीसरे विकेट की साझेदारी में बनाई गई शतकीय साझेदारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने शुक्रवार को यहां आईपीएल के 12 वें संस्करण में कोलकाता नाइटराइडर्स को आसानी से 7 विकेट से पराजित कर अपनी चौथी जीत दर्ज की।

13/04/2019

इंग्लैंड की विंडीज पर आसान जीत

जोफ्रा आर्चर (30 रन पर तीन विकेट) और मार्क वुड (18 रन देकर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी के बाद ओपनर जो रूट (नाबाद 100) के शानदार शतक की बदौलत मेजबान इंग्लैंड ने आईसीसी विश्वकप मुकाबले में वेस्टइंडीज को एकतरफा अंदाज में आठ विकेट से पीट दिया।

15/06/2019

बारिश ने बिगाड़ा खेल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्वकप के पहले सेमीफाइनल में आशंका थी बारिश ने खलल डाल ही दिया। मैच अपने तय समय पर शुरू हुआ लेकिन 46.1 वें ओवर में बारिश आ गई और मैच रोक दिया गया।

09/07/2019

द. अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा, राहुल बाहर, शुभमन नया चेहरा

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को दो अक्टूबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली तीन टेस्टों की घरेलू गांधी-मंडेला सीरीज के लिए भारतीय टेस्ट टीम में पदार्पण का मौका दिया गया है, जो टीम से बाहर किए गए ओपनर लोकेश राहुल की जगह लेंगे।

13/09/2019

वर्ल्ड कप हार के लिए टीम मैनेजमेंट जिम्मेदार : युवराज

टीम इंडिया के पूर्व आॅलराउंडर युवराज सिंह ने भारतीय टीम के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल से बाहर होने के लिए टीम प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है।

18/12/2019

UAE में पांड्या और पोलार्ड जैसे बल्लेबाजों को स्पिन के खिलाफ होगी परेशानी: रमीज राजा

पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी रमीज राजा का मानना है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वातावरण में हार्दिक पांड्या और किरोन पोलार्ड जैसे बल्लेबाजों को स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ खेलने में थोड़ी परेशानी होगी। उन्होंने कहा कि मेरे ख्याल से जिस टीम के पास अच्छा स्पिन गेंदबाजी आक्रमण है वो टीमें अच्छा प्रदर्शन करेंगी।

11/09/2020

आरसीए का निलंबन समाप्त, संशोधित संविधान को भी मंजूरी

बीसीसीआई ने आरसीए के संशोधित संविधान को मंजूरी दे दी है। नए संविधान को मंजूरी मिलने के साथ ही आरसीए से संकट के बादल छंट सकते हैं।

07/09/2019