Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
खेल

भारत की टी-20 और वनडे टीम का ऐलान, रोहित और शमी को टी-20 से आराम, बुमराह और शिखर की वापसी

Tuesday, December 24, 2019 13:05 PM
जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अगले महीने घरेलू सरजमीं पर श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी की। शीर्ष बल्लेबाज रोहित शर्मा को टी-20 सीरीज से आराम दिया गया है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी दोनों टीमों में वापसी की है। भारतीय ओपनर शिखर धवन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी मैच के दौरान चोटिल हो गए थे जिसके कारण उनके घुटने पर 25 टांके लगाने पड़े थे। चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने 5 सदस्यीय समिति की बैठक के बाद टीम की घोषणा की।

बुमराह पीठ में स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण टीम से बाहर थे और हाल में उन्होंने विशाखापत्तनम में वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले भारत के नेट सत्र के दौरान गेंदबाजी की थी। रोहित शर्मा ने 2019 में तीनों फॉर्मेट में 10 शतक समेत कुल 2442 रन बनाकर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार भी जीता। भारत 5 जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ 3 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलेगा जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज 14 जनवरी से होगी। रोहित के अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज से आराम दिया गया है।

श्रीलंका के खिलाफ टी-20 टीम-:
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, रविंद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, मनीष पांडे, वाशिंगटन सुंदर और संजू सैमसन।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे टीम-:
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, केदार जाधव, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह।

विशेषज्ञ कोच की निगरानी में रहेंगे पंत
बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा कि विकेट के पीछे संघर्ष कर रहे ऋषभ पंत की विकेटकीपिंग में सुधार के लिए एक विशेषज्ञ कोच नियुक्त किया जाएगा। पंत ने कुछ समय पहले भी विकेटकीपिंग में सुधार के लिए पूर्व भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे की देखरेख में काम किया था। वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में पंत ने कई कैच टपकाए जिसके बाद वह आलोचकों के निशाने पर आ गए। श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीमित ओवरों की सीरीज के लिए टीम चयन के मौके पर प्रसाद ने कहा कि पंत को अपनी विकेटकीपिंग में सुधार करना होगा।

प्रसाद ने कहा कि हम उनके लिए विशेषज्ञ विकेटकीपिंग कोच रखेंगे। 22 साल के इस विकेटकीपर को टीम प्रबंधन का पूरा साथ मिल रहा है लेकिन उन्हें लगता है कि पंत को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पंत के खराब प्रदर्शन के कारण बांग्लादेश और वेस्ट इंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान मैदान में मौजूद दर्शक बार-बार धोनी का नाम ले रहे थे। कप्तान विराट कोहली ने हालांकि कहा कि पंत की जगह धोनी का नाम लेना इस युवा खिलाड़ी के लिए अपमानजनक होगा। बीसीसीआई के अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी पंत का समर्थन करते हुए कहा था कि यह विकेटकीपर बल्लेबाज शानदार खिलाड़ी हैं जिन्हें परिपक्व होने में समय लगेगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोविड-19: इंग्लैंड के क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने लक्षणों की पुष्टि की, अभी नहीं हुआ टेस्ट

इंग्लैंड के क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि कोरोना वायरस के लक्षणों के कारण वह अलग-थलग अपने घर में रह रहे हैं। लेकिन उनका अभी टेस्ट नहीं हुआ है। हेल्स पीएसएल में खेल रहे थे और टूर्नामेंट के प्लेऑफ मुकाबले शुरू होने से पहले वह स्वदेश लौट आए।

18/03/2020

5 साल बाद RCA की चयन समितियों का गठन, राजीव राठौर बने सीनियर चयन समिति के चेयरमैन

जेएनयू में प्रबंधन और छात्रों के बीच पिछले कई दिन से जारी विवाद के समाधान के लिए सरकार ने वी एस चौहान की अगुवाई में तीन सदस्यीय उच्चाधिकार प्राप्त समिति का गठन किया है। यह समिति सभी पक्षों से बातचीत कर जेएनयू के विवाद का समाधान सुझाएगी।

18/11/2019

सबसे तेज 50 विकेट पूरे करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बने बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की। बुमराह ने डैरेन ब्रावो को पगबाधा कर अपना 50वां विकेट लिया।

25/08/2019

बजरंग पूनिया को विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में शीर्ष वरीयता

भारत की टोक्यो ओलंपिक में कुश्ती मुकाबलों में पदक की सबसे बड़ी उम्मीद बजरंग पुनिया को कजाकिस्तान के नूर सुल्तान में 14 सितंबर से शुरु हो रही विश्व कुश्ती प्रतियोगिता के 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गई है।

06/09/2019

वैभव बने राजसमंद जिला क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष, लड़ सकते हैं RCA अध्यक्ष का चुनाव

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के राजस्थान क्रिकेट संघ से 6 सितंबर को प्रतिबंध हटाते ही यहां चुनावी सरगर्मिया तेज हो गई। इसी के चलते सोमवार को राजसमंद में हुए चुनाव में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत को कोषाध्यक्ष चुन लिया गया।

11/09/2019

इंग्लैंड ने खराब बल्लेबाजी से गंवाया तीसरा टी-20 मैच, सीरीज में 2-1 से पिछड़ा

इंग्लैंड ने दूसरे मैच में खराब क्षेत्ररक्षण के बाद तीसरे टी-20 मैच में खराब बल्लेबाजी की और मेजबान न्यूजीलैंड के हाथों उसे 14 रन से शिकस्त झेलनी पड़ गई। न्यूजीलैंड के खिलाड़ी कॉलिन डी ग्रैंडहोम को 55 रन की शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

05/11/2019

आईपीएल 2021 के शेष सत्र के आयोजन प्रबंध को लेकर दुबई पहुंचे बीसीसीआई के पदाधिकारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आईपीएल 2021 के बचे 31 मैच संयुक्त अरब अमीरात में (यूएई) करवाने का फैसला लेने के बाद इस दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहा है। अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के साथ चर्चा के बाद बीसीसीआई के पदाधिकारी अब यूएई सरकार के साथ आईपीएल 2021 के आयोजन प्रबंध को अंतिम रूप देने के बारे में चर्चा के लिए दुबई पहुंचे हैं।

31/05/2021