Dainik Navajyoti Logo
Sunday 13th of June 2021
 
खेल

वेस्ट इंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, भुवनेश्वर और कुलदीप की वापसी

Friday, November 22, 2019 11:45 AM
भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव (फाइल फोटो)

कोलकाता। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की वेस्ट इंडीज के खिलाफ दिसम्बर में होने वाली तीन मैचों की टी-20 और तीन वनडे की घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी हो गई है जबकि शानदार फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ढाई साल के लम्बे अंतराल के बाद टी-20 टीम में लौटे हैं। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने घरेलू सीरीज के लिए टी-20 और वनडे टीमों की गुरूवार को घोषणा की। भुवनेश्वर ने पीठ की चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी की है।

दोनों सीरीज में विराट कोहली कप्तानी संभालेंगे जबकि रोहित शर्मा उपकप्तान रहेंगे। हालांकि इस बात की अटकलें चल रही थीं कि रोहित को विश्राम दिया जा सकता है। विराट को बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज से विश्राम दिया गया था लेकिन वह दोनों सीरीज में कप्तानी संभालेंगे। शमी को उनकी हाल की शानदार फॉर्म का परिणाम टी-20 टीम में वापसी के रूप में मिला है। शमी लगभग ढाई साल बाद टी-20 टीम में लौटे हैं। उन्होंने अपने सात टी-20 मैचों में से आखिरी मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ 9 जुलाई 2017 को किंग्स्टन में खेला था। टी-20 टीम में लेफ्ट आर्म स्पिन आलराउंडर रवींद्र जडेजा भी लौटे हैं और उन्हें क्रुणाल पांड्या की जगह शामिल किया गया है।

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत पर चयनकर्ताओं का भरोसा कायम है। हालांकि पंत लगातार खराब फॉर्म में चल रहे हैं जिसके चलते यह अटकलें थीं कि अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी इस सीरीज में टीम में लौट सकते हैं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और पंत टीम में बरकरार हैं। पंत ने पिछली चार टी-20 पारियों में कुल 56 रन बनाए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को टीम में नहीं रखा गया है जबकि उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में टीम का हिस्सा बनाया गया है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को बांग्लादेश के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बाद टीम से हटा दिया गया है। तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और लेफ्ट आर्म स्पिन आलराउंडर क्रुणाल पांड्या भी टीम से बाहर हो गए हैं।

तीन टी-20 मैच छह दिसम्बर को मुंबई, आठ दिसम्बर को तिरुवनतपुरम और 11 दिसम्बर को हैदराबाद में खेले जाएंगे। तीन वनडे 15 दिसम्बर को चेन्नई, 18 दिसम्बर को विशाखापत्तनम और 22 दिसम्बर को कटक में खेले जाएंगे। भारत ने बांग्लादेश से टी-20 सीरीज 2-1 से जीती थी जबकि वेस्ट इंडिया ने लखनऊ में अफगानिस्तान को वनडे में 3-0 से हराया था लेकिन टी-20 सीरीज 1-2 से गंवाई थी।

वनडे टीम-:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, रिषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडेय , केदार जाधव, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार।

टी-20 टीम-:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, रिषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, वाशिंगटन सुंदर।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IND vs NZ: दूसरे T-20 में जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, सैनी को मिल सकता है अंतिम 11 में मौका

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड दौरे में विजयी शुरुआत से अपना मनोबल मजबूत कर लिया है और टीम इंडिया अब रविवार को दूसरे टी-20 मुकाबले में जीत हासिल करने तथा 5 मैचों की सीरीज में अपनी बढ़त 2-0 करने के इरादे से उतरेगी।

25/01/2020

कोविड-19 के कहर के बीच आज से होगा IPL-2020 का आगाज, मुंबई-चेन्नई में उद्घाटन मुकाबला

तूफानी बल्लेबाज रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस और सर्वश्रेष्ठ फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच आज उद्घाटन मुकाबले में विस्फोटक भिड़ंत के साथ विदेशी जमीन पर आईपीएल-13 की जंग शुरू हो जाएगी।

18/09/2020

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिले सोनू व जितेन्द्र

मलेशिया में हाल ही सम्पन्न हुए कबड्डी वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक जीतकर लौटे सोनू यादव व जितेन्द्र यादव ने गुरुवर को अपने कोच हीरानंद कटारिया के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से उनके निवास पर मुलाकात की।

06/09/2019

जूनियर क्रिकेट चैंपियनशिप शुरू करने के लिए जुटे पुराने दिग्गज, तैयार करेंगे युवा खिलाड़ी

चेतन शर्मा, अशोक मल्होत्रा, सुरिंदर खन्ना जैसे पुराने भारतीय दिग्गज क्रिकेटर और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित डॉ. संजय भारद्वाज क्रिकेट के नए युग की चुनौतियों के मद्देनजर युवा खिलाड़ी तैयार करेंगे और इसके लिए जूनियर क्रिकेट चैंपियनशिप (जेसीसी) शुरू की जाएगी।

08/05/2020

सेमीफाइनल में जगह बनाने उतरेगा भारत

आईसीसी विश्वकप में पटरी से उतर गई भारतीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश के खिलाफ हर हाल में जीत के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटाने उतरेगी।

02/07/2019

दिल्ली के पहले फाइनल की राह में चैंपियन चेन्नई की चुनौती

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण में नये चेहरे के साथ उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने नये रंग भी दिखाये और टूर्नामेंट में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये

09/05/2019

भारत का विंडीज पर क्लीन स्वीप

राजस्थान मध्यम तेज गेंदबाज दीपक चाहर (4 पर 3) की शानदार गेंदबाजी के बाद कप्तान विराट कोहली (59) और रिषभ पंत (अविजित 65) के शानदार अर्द्धशतकों की बदौलत भारत ने मेजबान वेस्टइंडीज को तीसरे व अंतिम टी-20 मुकाबले में 7 विकेट से पराजित कर तीन टी-20 मैचों की शृंखला पर 3-0 से जीत हासिल की।

07/08/2019