Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
खेल

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के अंतिम-11 से पंत की छुट्टी, साहा और अश्विन की वापसी

Tuesday, October 01, 2019 19:15 PM
रिषभ पंत और रिद्धिमान साहा (फाइल फोटो)

विशाखापत्तनम। टीम इंडिया ने बुधवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शूरू हो रहे पहले टेस्ट मैच के लिए अंतिम एकादश घोषित कर दिया है। जिसमें रिषभ पंत को जगह नहीं मिली है। अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की 22 महीने बाद टीम में वापसी हुई है। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को लगातार खराब प्रदर्शन करने का खामियाजा भुगतना पड़ा है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा कि साहा फिट है और टेस्ट में उतरने के लिए तैयार हैं। वह सीरीज में हमारे लिए शुरुआत करने जा रहे हैं और उनकी विकेटकीपिंग क्षमता से सभी पूरी तरह वाकिफ हैं। विराट ने कहा कि साहा को जब भी मौका मिला है, वह हमारे लिए अच्छा खेले हैं। उन्होंने बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन किया है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उन्हें चोट के कारण लम्बे समय तक बाहर रहना पड़ा। मेरी नजर में वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं और इन परिस्थितियों में उन्होंने पहले भी अच्छा किया है। वह पहले टेस्ट में उतर रहे हैं।

विराट ने कहा कि साहा वेस्ट इंडीज में एकादश में जगह इसलिए नहीं बना पाए थे क्योंकि टीम प्रबंधन पंत को कुछ और मौके देना चाहता था और प्रबंधन यह भी सुनिश्चित करना चाहता था कि साहा पूरी तरह तैयार रहें। उन्होंने कहा कि साहा ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका हम टेस्ट क्रिकेट के विशुद्ध विकेटकीपर के तौर पर समर्थन करेंगे। वह दबाव में खेलना जानते हैं। यह सही मौका है उन्हें टीम में वापस लाने का।

भारतीय कप्तान ने इसके साथ यह भी पुष्टि कर दी कि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पहले टेस्ट में खेलने जा रहे हैं। विराट ने कहा कि अश्विन खेलने जा रहे हैं और अश्विन-जडेजा दोनों इस मैच में उतरेंगे। घरेलू परिस्थितियों में अश्विन काफी खतरनाक साबित होते हैं। साथ ही वह बल्लेबाजी में भी मजबूत हैं जिससे टीम की बल्लेबाजी को गहराई मिलेगी। बता दें कि अश्विन पिछले दिसम्बर में एडिलेड टेस्ट की जीत के दौरान चोटिल हो जाने के बाद से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं खेल पाए हैं। वह भारत की सीमित ओवरों की टीम का हिस्सा नहीं हैं और वेस्ट इंडीज में टेस्ट मैचों से बाहर रहे थे।

पहले टेस्ट के लिए घोषित एकादश में युवा ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल को जगह नहीं मिली है जिससे साफ है कि रोहित शर्मा ओपनिंग में मयंक अग्रवाल के साथ उतरेंगे। सीमित ओवरों की क्रिकेट के बेताज बादशाह रोहित दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच में खाता खोले बिना आउट हो गए थे, इसके बावजूद टीम प्रबंधन ने उन्हें अंतिम एकादश में मौका दिया है जहां वह मयंक अग्रवाल के साथ शुरुआत करेंगे। रोहित ने अपना टेस्ट करियर 2013 में शुरू किया था और वर्ष 2013 से अब तक लगभग 6 साल के टेस्ट करियर में मात्र 27 टेस्ट खेले हैं, जिनमें उन्होंने तीन शतकों और 39.62 के औसत से 1585 रन बनाए हैं। रोहित ने अपना आखिरी टेस्ट दिसंबर में मेलबोर्न में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

भारत इस मुकाबले में दो स्पिनरों और दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगा। जसप्रीत बुमराह के चोट के कारण सीरीज से बाहर हो जाने के बाद तेज गेंदबाज उमेश यादव को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली है। इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजी का दारोमदार संभालेंगे।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक 36 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से भारत ने 11 जीते हैं और 15 हारे हैं। दक्षिण अफ्रीका ने 2015-16 में भारत का आखिरी बार दौरा किया था और भारत ने चार मैचों की फ्रीडम ट्रॉफी 3-0 से जीती थी। दक्षिण अफ्रीका की आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में यह पहले सीरीज है जबकि भारत वेस्ट इंडीज में सीरीज खेल चुका है।

यह भी पढ़ें:

प्लेऑफ के रॉयल्स की उम्मीदें बरकरार

राजस्थान रॉयल्स ने मैच के अंतिम क्षणों में रियान पराग (47) की दमदार पारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा दिया।

26/04/2019

पहली बार चुनौती पेश करेंगी मैरीकॉम

छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम असम के गुवाहाटी में कर्मबीर नबीन चंद्रा बोरदोलोई इंडोर स्टेडियम 20 से 24 मई तक होने वाले 70 हजार डॉलर की पुरस्कार राशि के इंडिया ओपन मुक्केबाजी टूर्नामेंट

14/05/2019

भारतीय क्रिकेट टीम के सीनियर खिलाड़ी ने तोड़ा बीसीसीआई का नियम

भारतीय क्रिकेट टीम के एक सीनियर खिलाड़ी ने विश्व कप के दौरान बीसीसीआई के परिवार संबंधित नियमों का उल्लघंन किया है। खिलाड़ी ने अपनी पत्नी को साथ रखने का 15 दिन के नियम का उल्लघंन किया है।

22/07/2019

टीम के साथी खिलाड़ियों को कर रहा हूं याद, साथ में ट्रेनिंग करने के लिए बेताब: रोहित

हिटमैन और भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का कहना है कि वह लॉकडाउन के दौरान अपने टीम के साथी खिलाड़ियों को याद कर रहे हैं और उनके साथ ट्रेनिंग करने के लिए बेताब हैं।

24/05/2020

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में मैरीकॉम, 8वां पदक पक्का

भारत की सुपरस्टार महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम ने आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया और इसके साथ ही उन्होंने इस प्रतियोगिता के इतिहास में अपना 8वां पदक भी सुनिश्चित कर लिया।

10/10/2019

बुमराह और स्टोक्स करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, रहाणे की लंबी छलांग

भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 318 रन की जीत में पांच विकेट लेकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और एशेज सीरीज में तीसरे टेस्ट में मैच विजयी शतक बनाने वाले इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ स्थान पर पहुंच गए हैं।

28/08/2019

यूएई से स्वदेश लौटे CSK के स्टार खिलाड़ी सुरेश रैना, निजी कारणों के चलते इस साल नहीं खेलेंगे आईपीएल

चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना निजी कारणों से दुबई से स्वदेश लौट आए हैं और वह इस सत्र में आईपीएल में नहीं खेलेंगे। चेन्नई टीम के सीईओ काशी विश्वनाथन ने अपनी टीम के ट्विटर पर कहा कि सुरेश रैना निजी कारणों से भारत लौट गए हैं और वह आईपीएल सत्र के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे।

29/08/2020