Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
खेल

श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, शिखर धवन को सौंपी कमान, कई नए चेहरों को मिला मौका

Friday, June 11, 2021 09:20 AM
शिखर धवन (फाइल फोटो)

मुंबई। बीसीसीआई ने श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम की कमान शिखर धवन को सौंपी है, जबकि तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार उपकप्तान होंगे। भारत की टेस्ट टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इस समय इंग्लैंड में है, इसलिए नए खिलाड़ियों को आजमाने का यह अच्छा मौका था। भारत को श्रीलंका के सीमित ओवरों के इस दौरे में 3 वनडे और तीन टी 20 मैच खेलने हैं। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख एवं पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ मुख्य कोच के तौर पर भारत ए टीम के साथ जुलाई में श्रीलंका दौरे पर जाएंगे। टीम के कोचिंग स्टाफ में भी उनके एनसीए के साथी सदस्य शामिल होंगे।

देवदत्त पडिकल, रुतुराज गायकवाड़, नीतीश राणा और चेतन सकारिया को आईपीएल 14 में उनके अच्छे प्रदर्शन के कारण टीम में चुना गया है। कर्नाटक और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ी कृष्णप्पा गौतम भी चुने गए हैं। पृथ्वी शॉ, मनीष पांडे और संजू सैमसन भी टीम में चुने गए हैं। शॉ भारतीय टीम से हटाए जाने के बाद शानदार फॉर्म में हैं और धवन के साथ ओपनिंग करने के लिए तैयार हैं। तमिलनाडु और कोलकाता नाईट राइडर्स के रहस्यमय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को इस दौरे के लिए टीम में चुना गया है।

भारतीय टीम-: शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिकल, रुतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, नितीश राणा, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के. गौतम, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया।

नेट गेंदबाज-: इशान पोरेल, संदीप वारियर, अर्शदीप सिंह, साईं किशोर, सिमरजीत सिंह।

दौरे का कार्यक्रम-: वनडे मैच 13, 16 और 18 जुलाई को खेले जाएंगे, जबकि टी-20 मैचों का आयोजन 21, 23 और 25 जुलाई को होगा। सभी मुकाबले कोलंबो में खेले जाएंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

द. अफ्रीका पर क्लीन स्वीप से दो विकेट दूर भारत, शमी ने 10 रन देकर झटके 3 विकेट

भारत ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 162 रन के मामूली स्कोर पर समेट दी। इसी के साथ मेजबान टीम को 335 रन की विशाल बढ़त हासिल हो गई है, जिससे विपक्षी टीम को लगातार दूसरे मैच में फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा है।

21/10/2019

ESPN क्रिकइंफो की दशक की तीनों टीमों में विराट कोहली, धोनी को छोटे फॉर्मेट में जगह

भारतीय कप्तान विराट कोहली को ईएसपीएन क्रिकइंफो ने दशक की अपनी तीनों टेस्ट, वनडे और टी-20 टीमों में शामिल किया है जबकि विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को वनडे और टी-20 टीमों में जगह दी है।

01/01/2020

IPL-2020: शेन वॉटसन ने कहा- रैना और हरभजन की भरपाई मुश्किल, लेकिन हमारी टीम मजबूत

चेन्नई सुपर किंग्स के अनुभवी ऑलराउंडर शेन वॉटसन का कहना है कि टीम को साथी खिलाड़ी सुरेश रैना और हरभजन सिंह की कमी खलेगी और उनकी भरपाई कर पाना मुश्किल होगा लेकिन उनकी टीम मजबूत है।

10/09/2020

मेरे और सीपी जोशी के बीच कोई विवाद नहीं, प्रदेश के क्रिकेट को पटरी पर लाएंगे: रामेश्वर डूडी

राजस्थान क्रिकेट संघ कार्यकारिणी की बैठक सीपी जोशी की अध्यक्षता में आरसीए एकेडमी में होगी, जिसमें शामिल होने के लिए नागौर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रामेश्वर डूडी समर्थकों के साथ पहुंचे है।

27/08/2019

भारत की टी-20 और वनडे टीम का ऐलान, रोहित और शमी को टी-20 से आराम, बुमराह और शिखर की वापसी

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अगले महीने घरेलू सरजमीं पर श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी की। शीर्ष बल्लेबाज रोहित शर्मा को टी-20 सीरीज से आराम दिया गया है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी दोनों टीमों में वापसी की है।

24/12/2019

कोविड-19: इंग्लैंड के क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने लक्षणों की पुष्टि की, अभी नहीं हुआ टेस्ट

इंग्लैंड के क्रिकेटर एलेक्स हेल्स ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि कोरोना वायरस के लक्षणों के कारण वह अलग-थलग अपने घर में रह रहे हैं। लेकिन उनका अभी टेस्ट नहीं हुआ है। हेल्स पीएसएल में खेल रहे थे और टूर्नामेंट के प्लेऑफ मुकाबले शुरू होने से पहले वह स्वदेश लौट आए।

18/03/2020

बीसीसीआई नाडा के दायरे में आएगा, स्टार क्रिकेटरों को जगह बताने की चिंता

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी के दायरे में आने की तैयारी के बाद स्टार क्रिकेटरों को इसके एक अनुच्छेद पर ऐतराज है।

10/08/2019