Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
खेल

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस खिलाड़ी को मिली जगह

Wednesday, February 17, 2021 18:15 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए टीम में शामिल होंगे, लेकिन इससे पहले उन्हें फिटनेस टेस्ट पास करना होगा जबकि ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान चोटिल होकर बाहर हो जाने वाले लोकेश राहुल को टीम में जगह दी गई है। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने अहमदाबाद में होने वाले श्रृंखला के आखिरी दो टेस्टों के लिए बुधवार को टीम की घोषणा की। तीसरा और चौथा टेस्ट अहमदाबाद में दुनिया में सर्वाधिक क्षमता वाले सरदार पटेल स्टेडियम (मोटेरा) में खेला जाएगा। तीसरा टेस्ट दिन-रात्रि मैच होगा और गुलाबी गेंद से खेला जाएगा। भारत ने चेन्नई में दूसरा टेस्ट 317 रन से रिकॉर्ड अंतर से जीत कर 4 मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है।

उमेश टीम में शार्दुल ठाकुर की जगह लेंगे। दरअसल भारतीय चयन समिति ने शार्दुल, अभिमन्यु  ईश्वरन, शाहबाज नदीम और प्रियांक पांचाल को विजय हजारे ट्रॉफी के लिए टीम से रिलीज कर दिया है। नदीम चेन्नई में पहले टेस्ट में खेले थे, लेकिन इस मैच में भारत की हार के बाद उन्हें दूसरे टेस्ट के लिए टीम से बाहर रखा गया था। राहुल ऑस्ट्रेलिया दौरे में सीमित ओवरों की श्रृंखला में खेले थे, लेकिन उन्हें टेस्ट श्रृंखला में खेलने का मौका नहीं मिल पाया था। टेस्ट श्रृंखला के दौरान अभ्यास में कलाई में चोट लगने के बाद राहुल दौरे से बाहर हो गए थे और उन्हें स्वदेश लौटना पड़ा था। चयन समिति ने अंकित राजपूत, आवेश खान, संदीप वारियर, कृष्णप्पा गौतम और सौरभ कुमार को पांच नेट गेंदबाजों और केएस भगत तथा राहुल चाहर को स्टैंडबाय के रूप में भी चुना है।

अहमदाबाद में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम :
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे (उपकप्तान), लोकेश राहुल, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

पांच नेट गेंदबाज: अंकित राजपूत, अवेश खान, संदीप वारियर, कृष्णप्पा गौतम और सौरभ कुमार।

स्टैंडबाय: केएस भगत और राहुल चाहर। 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

IPL-2021: राजस्थान की रॉयल जीत, बटलर के शानदार शतक से सनराइजर्स हैदराबाद को 55 रन से हराया

सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (124 रन) के शानदार और आतिशी शतक से राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए आईपीएल मुकाबले में रविवार को एकतरफा अंदाज में 55 रन से पराजित कर दिया। राजस्थान ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 220 रन का मजबूत स्कोर बनाया जबकि नए कप्तान केन विलियम्सन की कप्तानी में उतरी हैदराबाद की टीम 8 विकेट पर 165 रन ही बना सकी।

03/05/2021

टेस्ट रैंकिग में पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचे मयंक, कोहली ने स्मिथ से कम किया फासला

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्टों की सीरीज में क्लीन स्वीप के बाद जारी आईसीसी की ताजा बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में अपनी स्थिति और मजबूत करते हुए नंबर एक पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से अपना अंतर कम कर लिया।

27/11/2019

बुमराह के 'पंजे' से भारत की वेस्ट इंडीज पर सबसे बड़ी जीत, 318 रन से हराया

उपकप्तान अजिंक्या रहाणे के 102 रन और हनुमा विहारी की 93 रन की शानदार पारियों के बाद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (7 रन पर 5 विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी से भारत ने वेस्ट इंडीज को पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को अंतिम सत्र में 100 रन पर ढेर कर 318 रन से ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली।

26/08/2019

वाडा ने रूस पर लगाया 4 साल का प्रतिबंध, ओलंपिक और फुटबॉल विश्व कप से बाहर

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने रूस पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है। फैसले के मुताबिक रूस अगले चार वर्षों तक किसी भी बड़े अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन की मेजबानी नहीं कर सकेगा और न ही अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन में हिस्सा ले सकेगा।

10/12/2019

अशोक डिंडा ने गेंदबाजी कोच से की बदतमीजी, माफी नहीं मांगने पर बंगाल रणजी टीम से बाहर

बंगाल रणजी ट्रॉफी टीम के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक अशोक डिंडा को चयनकर्ताओं ने अनुशासनहीनता के कारण 16 सदस्यीय टीम से बाहर कर दिया गया है। डिंडा ने टीम के गेंदबाजी कोच के साथ गाली गलौच की जिसकी वजह से उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

25/12/2019

घर में प्लेऑफ का दावा पक्का करने उतरेगी दिल्ली

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सत्र में प्रभावशाली प्रदर्शन कर रही दिल्ली कैपिटल्स की टीम रविवार को तालिका की निचले पायदान की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के हाथों

27/04/2019

आईपीएल एकादश में धोनी, पांड्या और रसेल

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण के समापन के बाद ईएसपीएन क्रिकइंफो ने खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर आईपीएल एकादश जारी की है

14/05/2019