Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
खेल

WTC फाइनल और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा, हार्दिक-कुलदीप को टीम में नहीं मिली जगह

Saturday, May 08, 2021 10:25 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को इंग्लैंड में जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल और अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं मिली है, जबकि पृथ्वी शॉ और प्रसिद्ध कृष्णा टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं, हालांकि कृष्णा को स्टैंड बाय खिलाड़ी के रूप में रखा गया है। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल और रिद्धिमान साहा को फिटनेस क्लियरेंस के अधीन रखा गया है। डब्लूटीसी फाइनल 18 से 23 जून तक साउथम्पटन में होगा।

4 अगस्त से टेस्ट श्रृंखला
भारतीय टीम 2 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। 18 से 22 जून के बीच न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलना है। इसके बाद भारतीय टीम को 4 अगस्त से 14 सितंबर के बीच इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में खेलेगी।

रविंद्र जडेजा की वापसी
भारत ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 20 सदस्यीय टीम घोषित की है। इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल को रिटेन किया गया है। वहीं चोट के कारण घरेलू सीरीज से बाहर रहे बेहतरीन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी टीम में वापसी की है। उनके आने से टीम का स्पिन विभाग और मजबूत होगा। साथ ही साथ टीम को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उमेश यादव का सेवा भी मिल गई है। टीम के पास न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टॉप ऑर्डर में भी रोहित शर्मा, शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल के रूप में अच्छे और इन फॉर्म बल्लेबाज हैं।

भारत की 20 सदस्यीय टीम
विराट कोहली, (कप्तान), अजिंक्या रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, लोकेश राहुल (फिटनेस क्लियरेंस के अधीन), रिद्धिमान साहा (फिटनेस क्लियरेंस के अधीन)।

स्टैंड बाय खिलाड़ी
अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, अरजन नागवसवाला।  

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सैफ गेम्स : भारत का स्वर्णिम अभियान जारी, 32 गोल्ड जीत शीर्ष पर

ट्रैक और फील्ड खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के तीसरे दिन शानदार प्रदर्शन करते हुए 29 मेडल और जीतकर मेडल तालिका में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया।

05/12/2019

मिलिट्री वर्ल्ड गेम्स में भारत के जांबाजों का शानदार प्रदर्शन, आनंदन गुनासेकरन ने जीते 3 गोल्ड मेडल

चीन के वुहान में हुए 7वें मिलिट्री वर्ल्ड गेम्स में भारत के जांबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा। भारत के लिए 32 साल के आनंदन गुनासेकरन ने देश के लिए 100 मीटर, 200 मीटर और 400 मीटर में गोल्ड मेडल जीता।

30/10/2019

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज: विंडीज लेजेंड्स को हरा फाइनल में भारत लेजेंड्स, युवराज ने एक ओवर में मारे 4 छक्के

भारत के लेजेंड्स ने बुधवार को शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल में वेस्ट इंडीज को 12 रन से हराकर रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के फाइनल में प्रवेश कर लिया। टॉस हारने के बाद पहले खेलते हुए भारत ने 20 ओवरों मे 3 विकेट पर 218 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया। जवाबी पारी में विंडीज लेजेंड्स की टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 206 रन ही बना सकी।

18/03/2021

IND vs NZ: भारत ने क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास, 5-0 से सीरीज जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनी

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (12 रन पर 3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को 5वें और आखिरी टी-20 मुकाबले में 7 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज 5-0 से जीत क्लीन स्वीप कर लिया।

03/02/2020

सैफ गेम्स में भारत ने पूरा किया पदकों का शतक, वुशू, तैराकी और भारोत्तोलन में जमकर लूटा सोना

वुशु खिलाड़ियों और तैराकों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने दक्षिण एशियाई खेलों के चौथे दिन 56 पदक जीत पदकों का शतक पूरा कर लिया। भारत के नाम अब 62 स्वर्ण, 41 रजत और 21 कांस्य पदक सहित कुल 124 पदक हो गए हैं।

06/12/2019

शांति और अहिंसा के लिए रविवार को जयपुर में मैराथन दौड़

राजस्थान सरकार के शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ और जय जगत यात्रा के तत्वावधान में रविवार को मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में गांधीवादी विचारक सुब्बाराव के भी शामिल होने की उम्मीद है।

22/02/2020

कोरोना इफेक्ट: खेल जगत पर हमेशा के लिए रह जाएगा असर! खिलाड़ियों की बदल जाएंगी ये आदतें

मौजूदा समय पर पूरी दुनिया में कोरोना के कहर के चलते लॉकडाउन की स्थिति है। आने वाले समय में बेशक इसमें सुधार होगा, लेकिन कोरोना वायरस के खत्म होने के बाद भी उसका असर खेल पर दिखने को मिल सकता है। क्रिकेट में तेज गेंदबाजों का गेंद को चमकाने के लिए उस पर लार लगाना, टेनिस में खिलाड़ियों का अपना तौलिया बॉल ब्वायज को देना और फुटबॉलर्स का मैच से पहले हाथ मिलाने जैसी कुछ ऐसी आदतें कोरोना संकट से उबरने के बाद खेलों में न दिखाई दें।

06/04/2020