Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of December 2019
 
खेल

सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट : कर्नाटक और तमिलनाडु में होगी खिताबी भिड़ंत

Saturday, November 30, 2019 11:15 AM
अभिमन्यु मिथुन (फाइल फोटो)

सूरत। तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन (6 गेंदों में हैट्रिक सहित 5 विकेट) के घातक प्रदर्शन तथा ओपनरों देवदत्त पड्डीकल (87) और लोकेश राहुल (66) के आतिशी अर्धशतकों तथा उनके बीच 125 रन की तूफानी ओपनिंग साझेदारी की बदौलत गत चैंपियन कर्नाटक ने हरियाणा को 8 विकेट से पीटकर सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया। फाइनल में उसका मुकाबला तमिलनाडु से होगा। तमिलनाडु ने दूसरे सेमिफाइनल में राजस्थान को मामुली स्कोर पर समेटने के बाद एकतरफा मुकाबले में 7 विकेट से पराजित हुआ।

राजस्थान 7 विकेट से हारकर बाहर
वाशिंगटन सुंदर (नाबाद 54) के शानदार अर्धशतक से तमिलनाडु ने राजस्थान को एकतरफा अंदाज में 7 विकेट से पराजित कर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया। तमिलनाडु ने राजस्थान को 20 ओवर में 9 विकेट पर 112 रन के मामूली स्कोर पर रोकने के बाद 17.5 ओवर में 3 विकेट पर 116 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। सुंदर ने 46 गेंदों पर नाबाद 54 रन की मैच विजयी पारी में 3 चौके और 3 छक्के लगाए। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ओपनिंग करने उतरे और 33 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 31 रन बनाए। कप्तान दिनेश कार्तिक ने 18 गेंदों में 17 रन बनाये। इससे पहले राजस्थान की पारी में राजेश बिश्नोई ने सर्वाधिक 23 और 9वें नंबर के बल्लेबाज रवि बिश्नोई ने नाबाद 22 रन का योगदान दिया। तमिलनाडु की तरफ से विजय शंकर ने 13 रन पर दो विकेट लिए।

स्पॉट फिक्सिंग में घिरे मिथुन ने बनाया नया रिकॉर्ड
कर्नाटक प्रीमियर लीग (केपीएल) में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों से घिरे अभिमन्यु मिथुन ने शुक्रवार को घरेलू टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट में हरियाणा के खिलाफ 6 गेंदों पर 5 विकेट झटकने का अनोखा टी-20 रिकॉर्ड बनाया। मिथुन इस समय बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं और गत माह उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी फाइनल में तमिलनाडु के खिलाफ कर्नाटक के लिए लिस्ट ए क्रिकेट में हैट्रिक और पहली बार पारी में 5 विकेट की उपलब्धि अपने नाम की थी। मिथुन ने इस मैच में हैट्रिक सहित कुल 5 विकेट निकाले। उन्होंने आखिरी ओवर की 6 गेंदों पर कुल 5 विकेट लिए और टी-20 इतिहास में यह रिकार्ड बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी बन गए।

मिथुन ने तीसरे ओवर तक 18 रन दिए और चौथे ओवर में पूरा पासा पलट दिया जिससे एक समय 3 विकेट पर 192 रन बना चुका हरियाणा मिथुन की गेंदबाजी से 200 के आंकड़े से पहले ही थम गया। यह भी दिलचस्प है कि टी-20 रिकॉर्ड बनाने वाले मिथुन को कर्नाटक प्रीमियर लीग में फिक्सिंग मामले में पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा। उनसे केंद्रीय अपराध शाखा पूछताछ करेगी।

यह भी पढ़ें:

पूनम के अर्धशतक से जीती भारतीय महिला टीम, सीरीज में 1-1 की बराबरी

पूनम राउत (77) के जबरदस्त अर्धशतक और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारतीय महिला टीम ने मेजबान वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम को दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 53 रन के अंतर से हरा दिया।

04/11/2019

चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर हुई मंधाना

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज से चोट के कारण बाहर हो गई हैं और उनकी जगह टीम में ऑलराउंडर पूजा वस्त्रकर को शामिल किया गया है।

08/10/2019

ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजों का जलवा, बांग्लादेश 106 रन पर ढेर

भारत में पहले पिंक बॉल टेस्ट के पहले दिन पूरी तरह टीम इंडिया का दबदबा रहा। भारत ने ईडन गार्डेंस के ऐतिहासिक मैदान पर मेहमान बांग्लादेश की टीम को मात्र 106 रन पर समेट दिया और इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 164 रन बना लिए।

22/11/2019

टीम को कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना होगा : कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टी-20 में मिली हार के बाद कहा है कि खिलाड़ियों को सभी तरह की चुनौतियों के लिए तैयार रहना चाहिए, जिससे भविष्य में टॉस से उनका परिणाम प्रभावित न हो।

24/09/2019

विश्वकप फाइनल मुकाबले में एक और सुपर ओवर होना चाहिए था: सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने मंगलवार को विश्व कप फाइनल जैसी स्थिति आने पर बाउंड्री की संख्या के आधार पर विजेता का निर्धारण करने के बजाय एक दूसरा सुपर ओवर खेलने की वकालत की।

17/07/2019

एक्सप्रेस-वे पर दो दुर्घटनाओं में मां-बेटे सहित आठ लोगों की मौत, 15 घायल

मथुरा : दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज तड़के सड़क किनारे खड़ी बस को टैंकर ने पीछे से टक्कर मार दिया, जिसके कारण बस के बाहर खड़े लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गयी.

16/08/2016

अजय सिंह ने जीता स्वर्ण पदक, CM गहलोत ने कहा, राजस्थान को आप पर गर्व है

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अजय सिंह को बधाई देते हुए कहा कि राजस्थान को आप पर गर्व है, ईश्वर से प्रार्थना है कि आप ऐसे ही नई ऊंचाईयां छूते रहें।

13/07/2019