Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
खेल

सिडनी में मोहम्मद सिराज से फिर बदतमीजी, नस्लीय टिप्पणी करने वाले 6 दर्शक स्टेडियम से बाहर

Sunday, January 10, 2021 17:35 PM
भारतीय खिलाड़ियों की शिकायत के बाद थोड़ी देर खेल रुका।

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया को उस समय बेहद शर्मसार होना पड़ा जब नस्लीय टिप्पणी करने वाले 6 दर्शकों को तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को भारतीय टीम के चिंता उठाए जाने के बाद सिडनी क्रिकेट मैदान से बाहर कर दिया गया। मैच के चौथे दिन भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने नस्लीय टिप्पणी को लेकर अंपायर से शिकायत की थी और फिर खेल कुछ देर के लिए रोक दिया गया। अम्पायरों और सुरक्षा अधिकारियों ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए नस्लीय टिप्पणी करने वाले इन दर्शकों को स्टेडियम से बाहर कर दिया, जिसके बाद जाकर खेल फिर से शुरू हो पाया। आईसीसी भी इस मामले की जांच कर रही है और उसकी जांच के परिणाम का इन्तजार है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस घटना की कड़ी निंदा की है और कहा कि नस्ली टिप्पणी करने वालों के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में कोई जगह नहीं है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ऐसे दर्शकों पर प्रतिबन्ध भी लगा सकता है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सुरक्षा प्रमुख सीन कैरोल ने एक बयान में कहा कि पोलिस और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस मामले की जांच कर रहे हैं। कैरोल ने कहा कि दर्शकों के नस्लीय टिप्पणी करने को कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। हम भारतीय टीम का धन्यवाद करते हैं, जिसने घटना की जानकारी दी और इस मामले में अब जांच जारी है। उन्होंने कहा कि कुछ दर्शकों से न्यू साउथ वेल्स पुलिस द्वारा पूछताछ की गई और उसके बाद उन्हें रविवार दोपहर स्टेडियम से बाहर कर दिया गया। हमें पुलिस की जांच के परिणाम का इंतजार है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी इस मामले में अपनी जांच शुरू कर दी है। यह वाकई अफसोस की बात है कि इतने बेहतरीन मैच के बीच हमें ऐसी अप्रिय घटना देखने को मिली है जबकि दोनों टीमें शानदार खेल भावना दिखा रही हैं। पिछले दो दिनों में ऐसी घटना ने हमारी छवि को ठेस पहुंचाई है। एक मेजबान होने के नाते हम भारतीय टीम से माफी मांगते हैं।

बता दें कि तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को कुछ दर्शकों ने भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पर नस्लीय टिप्पणी की थी, जिसको लेकर भारतीय टीम प्रबंधन ने शिकायत दर्ज कराई थी तीसरे दिन का खेल होने के बाद टीम के कप्तान अजिंक्या रहाणे और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में कुछ सीनियर खिलाड़ियों ने सिडनी टेस्ट के दोनों अंपायरों पॉल रिफेल और पॉल विल्सन को इस बात की जानकारी दी कि उनके दो खिलाड़ियों पर नस्लीय टिप्पणियां की गई हैं। यह भी बताया जा रहा है कि दोनों खिलाड़ियों के साथ दूसरे दिन भी कुछ दर्शकों द्वारा इस तरह का बर्ताव किया गया था और जब ऐसा बर्ताव तीसरे दिन भी हुआ तो दोनों तेज गेंदबाजों ने यह शिकायत दर्ज कराई। इस शिकायत के दर्ज कराए जाने के बाद अम्पायर, सुरक्षा अधिकारियों और भारतीय खिलाड़यिों के बीच कुल 5 मिनट बातचीत हुई और इस दौरान भारतीय टीम ड्रेसिंग रूम के करीब जमा रही। भारतीय सुरक्षा अधिकारी करीब 5 मिनट तक मैदान पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों के साथ चर्चा करते रहे और इस दौरान आईसीसी के सुरक्षा अधिकारी भी मौजूद रहे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत का पाकिस्तान से डेविस कप तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित

भारत को पाकिस्तान के साथ अब अपना डेविस कप मुकाबला इस्लामाबाद में नहीं खेलना पड़ेगा, जिसे वैश्विक टेनिस संस्था आईटीएफ के फैसले के बाद अब तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित करा दिया गया है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंतित भारतीय टेनिस महासंघ को भी इस फैसले से बड़ी राहत मिली है।

05/11/2019

बैन के बाद एमसीसी क्रिकेट समिति से हटे शाकिब अल हसन

बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन दो वर्ष के निलंबन के बाद क्रिकेट के नियम निर्धारण करने वाली वैश्विक संस्था एमसीसी की विश्व क्रिकेट समिति से भी हट गए हैं।

30/10/2019

अभिषेक वर्मा को स्वर्ण के साथ ओलंपिक कोटा

भारतीय निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने शनिवार को यहां आईएसएसएफ राइफल/ पिस्टल विश्वकप में अपनी 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के साथ देश के लिए पांचवां ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया।

28/04/2019

इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स : दुती चंद का 100 और 200 मीटर का गोल्डन डबल

भारत की सबसे तेज धाविका दुती चंद ने पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में रविवार को 200 मीटर का स्वर्ण पदक जीत लिया। उन्होंने इससे पहले शनिवार को 100 मीटर का स्वर्ण पदक भी जीता था।

02/03/2020

कोरोना के चलते इस साल IPL नहीं होने पर डिप्रेशन में आ सकते हैं कई क्रिकेटर: पैडी अपटन

भारतीय क्रिकेट टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा रह चुके पैडी अपटन को लगता है कि अगर इस साल कोरोना वायरस के चलते इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन नहीं हुआ तो इससे देश के कई प्रतिभाशाली क्रिकेटर्स एंग्जाइटी और डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

06/04/2020

RCA ईजीएम में तीन जिला क्रिकेट संघों की मान्यता समाप्त की

आरसीए उपाध्यक्ष अमीन पठान, सचिव महेन्द्र शर्मी, संयुक्त सचिव महेन्द्र नाहर, कोषाध्यक्ष केके निमावत भी मीटिंग में मौजूद हैं।

04/11/2019

बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 मैच से पहले भारत के लिए झटका, अभ्यास के दौरान रोहित चोटिल

भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाले पहले टी-20 मुकाबले से पहले झटका देने वाली खबर है। कप्तान रोहित शर्मा शुक्रवार को अभ्यास के दौरान चोटिल हो गए।

01/11/2019