Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
खेल

स्मिथ ने विराट से छीना नंबर वन का ताज

Thursday, February 27, 2020 11:35 AM
स्टीवन स्मिथ (फाइल फोटो)

दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में पहले टेस्ट के निराशाजनक प्रदर्शन से आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना नंबर एक ताज गंवा दिया है, जबकि आॅस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ फिर से नंबर एक की कुर्सी पर विराजमान हो गए हैं। विराट ने हाल ही न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में बल्लेबाजी में खराब प्रदर्शन किया था।

उन्होंने वेलिंगटन टेस्ट की पहली पारी में दो और दूसरी पारी में 19 रन बनाए थे, जिसका खामियाजा उन्हें अपनी नंबर एक रैंकिंग गंवाने के साथ भुगतना पड़ा। विराट को इस प्रदर्शन से 22 रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ और वह 928 अंकों से 906 अंकों पर खिसक गए। स्मिथ के 911 अंक हैं और उन्होंने टेस्ट में नंबर एक रैंकिंग हासिल कर ली है। हालांकि विराट और स्मिथ के बीच महज 5 अंकों का फासला है और विराट के पास दूसरे टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन कर दोबारा नंबर एक स्थान हासिल करने का मौका रहेगा।

विलियम्सन ने लाबुशेन को छोड़ा पीछे
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने एक स्थान की छलांग लगाकर आॅस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को पीछे छोड़ तीसरा स्थान हासिल किया। विलियम्सन के 853 और लाबुशेन के 827 रेटिंग अंक हैं। भारतीय उपकप्तान अजिंक्या रहाणे एक स्थान का सुधार कर आठवें तथा सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 12वें से 10वें स्थान पर आ गए हैं। चेतेश्वर पुजारा दो स्थान फिसलकर नौंवें स्थान पर आ गए हैं। हनुमा विहारी 11 स्थानों की गिरावट के साथ 52वें स्थान पर खिसक गए हैं।

बुमराह भी हुए टॉप-10 से बाहर
इंजरी के बाद वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह भी टॉप-10 से बाहर हो गए। वेलिंग्टन टेस्ट में महज एक विकेट चटकाने वाले बुमराह 756 अंकों के साथ 11वें पायदान पर पहुंच गए हैं , जबकि 10वें नंबर पर मौजूद कैरेबियाई पेसर केमार रोच के 763 अंक हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में सिर्फ  एक ही भारतीय गेंदबाज टॉप-10 में जगह बरकरार रखने में कामयाब हो पाया है। 765 पॉइंट्स के साथ रवि अश्विन नौंवें क्रम पर हैं। आॅफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आठवें से नौंवें और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी नौंवें से 15वें स्थान पर खिसक गए हैं। इशांत शर्मा को दो स्थान का फायदा हुआ है और वह 19वें से 17वें स्थान पर आ गए हैं।

तीसरे स्थान पर अश्विन
आॅलराउंडर रैंकिंग में भारत के रवींद्र जडेजा तीसरे और अश्विन पांचवें स्थान पर हैं। जडेजा पहले टेस्ट में टीम में शामिल नहीं थे, जबकि अश्विन कुछ कमाल नहीं कर सके थे। हालांकि उन्होंने पहली पारी में तीन विकेट लिए थे।

 

यह भी पढ़ें:

भारत की 16 साल की शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास, टी-20 रैंकिंग में बनीं नंबर-1 बल्लेबाज

आईसीसी टी-20 महिला विश्वकप में विस्फोटक प्रदर्शन कर रहीं भारत की 16 साल की युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा आईसीसी की ताजा टी-20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई। शेफाली ने ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 विश्व कप में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है जिसका फायदा उन्हें बल्लेबाजों की रैंकिंग में मिला।

04/03/2020

शीर्ष स्थान के लिये भिड़ेंगे चेन्नई-दिल्ली

इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ में प्रवेश कर चुकीं दिल्ली कैपिटल्स और तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स बुधवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम

30/04/2019

ललित मोदी के बेटे रुचिर को अलवर क्रिकेट संघ से हटाया, चुनाव में जितेन्द्र गुप्ता बने अध्यक्ष

राजस्थान क्रिकेट संघ (RCA) के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी के बेटे रुचिर मोदी को अलवर जिला क्रिकेट संघ से हटा दिया गया है। रुचिर मोदी को हटाए जाने के साथ ही राजस्थान की क्रिकेट से ललित मोदी युग समाप्त हो गया है। अलवर जिला क्रिकेट संघ के गुरुवार को हुए चुनाव में ललित मोदी के बेटे रुचिर मोदी की जगह जितेन्द्र गुप्ता को अध्यक्ष चुना गया है, जबकि पवन गोयल फिर से सचिव निर्वाचित हुए हैं।

16/10/2020

अशोक डिंडा ने गेंदबाजी कोच से की बदतमीजी, माफी नहीं मांगने पर बंगाल रणजी टीम से बाहर

बंगाल रणजी ट्रॉफी टीम के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक अशोक डिंडा को चयनकर्ताओं ने अनुशासनहीनता के कारण 16 सदस्यीय टीम से बाहर कर दिया गया है। डिंडा ने टीम के गेंदबाजी कोच के साथ गाली गलौच की जिसकी वजह से उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

25/12/2019

IND vs WIN : सीरीज जीतने और रिकॉर्ड जीत की बराबरी करने उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया रविवार को स्पोटर्स हब स्टेडियम में वेस्ट इंडीज के खिलाफ होने वाले दूसरे टी-20 मैच में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी। भारत वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगातार 7 टी-20 मैच जीत चुका है और बांग्लादेश के खिलाफ लगातार 8 टी-20 मैच जीतने के अपने रिकॉर्ड की बराबरी करने की दहलीज पर है।

07/12/2019

खेलो इंडिया यूथ गेम्स : मुकेश ने दिलाया राजस्थान को पहला स्वर्ण पदक, जूडो में श्रुति ने जीता कांस्य

गुवाहाटी में चल रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स ने रविवार को राजस्थान ने अपना स्वर्णिम खाता खोल लिया। बीकानेर के साइक्लिस्ट मुकेश कस्वां ने राजस्थान को इन खेलों में पहला स्वर्ण पदक दिलाया। मुकेश ने अंडर-17 लड़कों की साइकिलिंग प्रतियोगिता की 20 किलोमीटर व्यक्तिगत टाइमट्रायल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

13/01/2020

IPL Auction : कोलकाता में कौन बनेगा सबसे बड़ा करोड़पति, आज होगी नीलामी

इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 के आगामी सत्र के लिए 19 दिसंबर को होने वाली नीलामी में खिलाड़ियों की मंडी फिर सजने वाली है और सभी की निगाहें इस बात पर रहेंगी कि इस बार नीलामी में कौन सा खिलाड़ी सबसे महंगा बिकता है।

18/12/2019