Dainik Navajyoti Logo
Monday 20th of September 2021
 
खेल

स्मिथ ने विराट से छीना नंबर वन का ताज

Thursday, February 27, 2020 11:35 AM
स्टीवन स्मिथ (फाइल फोटो)

दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में पहले टेस्ट के निराशाजनक प्रदर्शन से आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना नंबर एक ताज गंवा दिया है, जबकि आॅस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ फिर से नंबर एक की कुर्सी पर विराजमान हो गए हैं। विराट ने हाल ही न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में बल्लेबाजी में खराब प्रदर्शन किया था।

उन्होंने वेलिंगटन टेस्ट की पहली पारी में दो और दूसरी पारी में 19 रन बनाए थे, जिसका खामियाजा उन्हें अपनी नंबर एक रैंकिंग गंवाने के साथ भुगतना पड़ा। विराट को इस प्रदर्शन से 22 रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ और वह 928 अंकों से 906 अंकों पर खिसक गए। स्मिथ के 911 अंक हैं और उन्होंने टेस्ट में नंबर एक रैंकिंग हासिल कर ली है। हालांकि विराट और स्मिथ के बीच महज 5 अंकों का फासला है और विराट के पास दूसरे टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन कर दोबारा नंबर एक स्थान हासिल करने का मौका रहेगा।

विलियम्सन ने लाबुशेन को छोड़ा पीछे
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने एक स्थान की छलांग लगाकर आॅस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को पीछे छोड़ तीसरा स्थान हासिल किया। विलियम्सन के 853 और लाबुशेन के 827 रेटिंग अंक हैं। भारतीय उपकप्तान अजिंक्या रहाणे एक स्थान का सुधार कर आठवें तथा सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 12वें से 10वें स्थान पर आ गए हैं। चेतेश्वर पुजारा दो स्थान फिसलकर नौंवें स्थान पर आ गए हैं। हनुमा विहारी 11 स्थानों की गिरावट के साथ 52वें स्थान पर खिसक गए हैं।

बुमराह भी हुए टॉप-10 से बाहर
इंजरी के बाद वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह भी टॉप-10 से बाहर हो गए। वेलिंग्टन टेस्ट में महज एक विकेट चटकाने वाले बुमराह 756 अंकों के साथ 11वें पायदान पर पहुंच गए हैं , जबकि 10वें नंबर पर मौजूद कैरेबियाई पेसर केमार रोच के 763 अंक हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में सिर्फ  एक ही भारतीय गेंदबाज टॉप-10 में जगह बरकरार रखने में कामयाब हो पाया है। 765 पॉइंट्स के साथ रवि अश्विन नौंवें क्रम पर हैं। आॅफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आठवें से नौंवें और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी नौंवें से 15वें स्थान पर खिसक गए हैं। इशांत शर्मा को दो स्थान का फायदा हुआ है और वह 19वें से 17वें स्थान पर आ गए हैं।

तीसरे स्थान पर अश्विन
आॅलराउंडर रैंकिंग में भारत के रवींद्र जडेजा तीसरे और अश्विन पांचवें स्थान पर हैं। जडेजा पहले टेस्ट में टीम में शामिल नहीं थे, जबकि अश्विन कुछ कमाल नहीं कर सके थे। हालांकि उन्होंने पहली पारी में तीन विकेट लिए थे।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत-बांग्लादेश ने ईडन में बहाया पसीना, गुलाबी गेंद से किया अभ्यास

भारत और बांग्लादेश के बीच 22 नवंबर से शुरू होने वाले ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट से पहले ईडन गार्डन मैदान पर दोनों टीमों ने गुलाबी गेंद से आधिकारिक रूप से अभ्यास किया।

21/11/2019

IPL-14 का शेड्यूल जारी: 6 शहरों में 9 अप्रैल से 30 मई तक चलेंगे मुकाबले, अहमदाबाद में फाइनल

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के सत्र का आयोजन 9 अप्रैल से 30 मई तक देश के 6 शहरों में होगा। बीसीसीआई ने रविवार को एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। आईपीएल-14 का पहला 9 अप्रैल को चेन्नई में गत मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 30 मई को आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

08/03/2021

कोरोना वायरस के चलते भारत-दक्षिण अफ्रीका के बाकी दो वनडे रद्द, अब बाद में होगी सीरीज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज महामारी बन चुके कोरोना वायरस के खतरे के चलते रद्द कर दी गई है और इस सीरीज को बाद में किसी समय कराया जाएगा। भारत और दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड नया कार्यक्रम तैयार करने के लिए संयुक्त रूप से काम करेंगे।

14/03/2020

कुश्ती में भारत को झटका: विनेश फोगाट क्वार्टर फाइनल में हारीं, अंशु मलिक भी कांस्य लाने में असफल

भारत को टोक्यो ओलंपिक में रेसलिंग इवेंट में झटका लगा है। विश्व नंबर एक भारतीय पहलवान विनेश फोगाट महिला फ्रीस्टाइल 53 किग्रा कुश्ती के क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया की वेनेसा कलाडजिंस्काया से हार गईं। उधर अंशु मलिक को महिला फ्रीस्टाइल 57 किग्रा भार वर्ग के रेपचेज राउंड में रूसी ओलंपिक समिति की वेलेरिया कोब्लोवा से शिकस्त मिली है।

05/08/2021

धोनी आईपीएल में 200 छक्के मारने वाले पहले भारतीय

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी भले ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ अपनी धुआधार पारी के बावजूद चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत न दिला सके

22/04/2019

दीपक-अपूर्वी ने मिश्रित टीम स्पर्धा में जीता गोल्ड मेडल

अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया।

03/09/2019

IPL-2020: राजस्थान ने हैदराबाद को 5 विकेट से हराया, तेवटिया ने खेली 45 रन की तूफानी पारी

राहुल तेवतिया की नाबाद 45 रन की तूफानी पारी और उनकी रियान पराग (नाबाद 42) के साथ छठे विकेट के लिए 85 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से पराजित कर आईपीएल में 7 मैचों में अपनी तीसरी जीत हासिल की।

12/10/2020