Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of August 2020
 
खेल

2008 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट के दौरान की थी दो गलतियां: बकनर

Sunday, July 19, 2020 18:20 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पूर्व अंपायर स्टीव बकनर ने कहा कि उन्होंने 2008 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान दो गलतियां की थी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के दूसरे मुकाबले में बकनर और मार्क बेंसन मैदानी अंपायर थे। इस मैच में दोनों अंपायर ने कुछ गलत फैसले किए थे, जिसके कारण भारत को 122 रन से हार का सामना करना पड़ा था। बकनर की गलतियों के अलावा भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू सायमंड्स के बीच हुए मंकी गेट प्रकरण के कारण भी यह सीरीज विवादों में रही थी। यह विवाद इतना बढ़ गया था कि आईसीसी को इस मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा था।

सिडनी में हुए मुकाबले के 12 वर्षों के बाद बकनर ने आखिरकार अपनी गलतियां स्वीकार की। बकनर ने कहा कि मैंने 2008 में सिडनी टेस्ट के दौरान दो गलतियां की। मेरी पहली गलती यह थी कि जब भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा था, उस वक्त मैंने एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को शतक बनाने दिया। उन्होंने कहा कि मेरी दूसरी गलती जो मुकाबले के 5वें दिन थी, जिससे शायद भारत मुकाबला हार गया। क्या मैं टेस्ट मैच में दो गलती करने वाला पहला अंपायर था। इसके बावजूद यह 2 गलतियां मुझे बैचेन करती हैं। आपको जानने की जरुरत है कि यह गलतियां क्यों हुई। आप ऐसी गलती दोबारा नहीं करना चाहेंगे। उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने बकनर और बेंसन की अंपायरिंग की शिकायत की थी।

यह भी पढ़ें:

छात्र लक्ष्य निर्धारित कर करें काम : रैना

भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने छात्रों से कहा कि वे अपना लक्ष्य निर्धारित करें और काम करें और उद्देश्य व आनंद की भावना के साथ उसको प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें।

01/10/2019

भारत की उम्मीदों का दारोमदार ओपनिंग जोड़ी पर

इंग्लैंड की स्विंग और उछाल लेने वाली पिचों पर भारत की खिताब जिताने की उम्मीदों का दारोमदार बहुत हद तक शिखर धवन और रोहित शर्मा की अनुभवी ओपनिंग जोड़ी पर निर्भर करेगा।

14/05/2019

ब्राजील के फ्लेमेंगो क्लब के तीन खिलाड़ी कोरोना वायरस से संक्रमित

ब्राजील के प्रसिद्ध फुटबॉल क्लब फ्लेमेंगो के तीन खिलाड़ी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। फ्लेमेंगो ने जारी बयान में बताया कि क्लब ने 30 अप्रैल से 3 मई के बीच 293 लोगों के टेस्ट कराए, जिसमें से 38 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए।

07/05/2020

फाइनल में पहुंचना सुखद : मोर्गन

आॅस्ट्रेलिया को आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में मात देकर 27 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद फाइनल में पहुंचने पर मेजबान इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा है कि विश्वकप के फाइनल में पहुंचना काफी सुखद अनुभव है।

13/07/2019

धोनी के बिना हारी चेन्नई

करिश्माई लेग स्पिनर राशिद खान (17 पर 2) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और ओपनरों डेविड वार्नर (50) तथा जानी बेयरस्टो (नाबाद 61) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने चोटी की टीम और गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल-12 के मुकाबले में बुधवार को 6 विकेट से पराजित कर उसका विजय रथ रोक दिया।

18/04/2019

IND vs SA : घर में फॉर्म हासिल करने उतरेंगे भारतीय शेर, प्रोटीज के खिलाफ धर्मशाला में पहला वनडे

न्यूजीलैंड के हाथों वनडे और टेस्ट में मिली शर्मनाक शिकस्त के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरु हो रहे तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय शेरों की नजरें घर में फॉर्म हासिल करने पर टिकी होंगी।

11/03/2020

हाईकोर्ट ने चावला को भेजा तिहाड़ जेल

सट्टेबाजी और क्रिकेट मैच फिक्सिंग के मुख्य आरोपी संजीव चावला को निचली अदालत द्वारा पुलिस हिरासत में पूछताछ की अनुमति दिए जाने के एक दिन बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को उसे अगले आदेश तक तिहाड़ जेल भेज दिया।

15/02/2020