Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
खेल

सवाई मानसिंह स्टेडियम में चोरी, खेल परिषद ने दर्ज कराई थाने में शिकायत

Wednesday, November 27, 2019 12:55 PM
सवाई मानसिंह स्टेडियम।

जयपुर। राजस्थान खेल परिषद के अधिकारियों ने करीब 15 साल से सवाई मानसिंह स्टेडियम की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे पूर्व सैनिकों को एक झटके में ही हटा दिया लेकिन उनकी जगह लगाए पसन्द के सुरक्षा गार्ड स्टेडियम की सुरक्षा में चूक कर बैठे। राजस्थान खेल परिषद के अधिकारियों ने ज्योति नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। स्टेडियम में चोरी की घटना पहली बार ही सुनी गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एसएमएस स्टेडियम पर बने जोगिंग ट्रेक से दो दर्जन से ज्यादा लाइट-बैटरी चोरी हो गई हैं। इससे पूरे ट्रेक पर अंधेरा छाया है। अधिकारियों ने पहले तो इस चोरी की घटना को दबाने का प्रयास किया लेकिन बाद में पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस ने अभी एफआईआर दर्ज नहीं की है। ज्योति नगर थाना प्रभारी सुधीर उपाध्याय ने बताया कि बैटरी चोरी की शिकायत पर जांच की जा रही है।

पूर्व सैनिकों पर नहीं रहा भरोसा
पूर्व सैनिकों की एक संस्था लम्बे समय से स्टेडियम की सुरक्षा का जिम्मा संभाले थी, लेकिन परिषद के नए अधिकारियों को यह रास नहीं आया। स्टेडियम में सुरक्षा गार्ड्स के लिए नये टेंडर किए गए और दिल्ली की एक फर्म रक्षक को सुरक्षा का जिम्मा सौंप दिया गया। इन रक्षकों ने इसी महीने पहले सप्ताह में काम संभाला है। बताया तो यह भी जा रहा है कि टेंडर की शर्तों के मुताबिक फर्म को पूर्व सैनिकों को ही सुरक्षा गार्ड का जिम्मा सौंपना था लेकिन उनकी जगह कई सिविलियन भी लगा दिए हैं।

टेंडर में ही भ्रष्टाचार की बू
खेल परिषद सूत्रों के अनुसार परिषद के अधिकारियों ने सबसे कम निविदा को स्वीकार करते हुए फर्म को ठेका सौंप दिया। फर्म को 25 सुरक्षा गार्ड और 40 चौकीदार तैनात करने का जिम्मा सौंप दिया गया। सूत्रों ने बताया कि फर्म सिर्फ एक रुपए प्रति कर्मचारी के हिसाब से कमीशन पर ही कार्य करने के लिए तैयार हो गई, जबकि पूर्व में कार्य कर रही फर्म को तीन प्रतिशत के हिसाब से सेवा शुल्क का भुगतान किया जा रहा था। ठेके की शर्तें जानकर परिषद के कर्मचारी ही यह यकीन नहीं कर पा रहे हैं कि मात्र एक रुपए में कोई फर्म कैसे सुरक्षा का जिम्मा उठा पाएगी।

कर्मचारियों की तनख्वाह में की जाएगी कटौती
सूत्रों के अनुसार अपना मुनाफा निकालने के लिए फर्म अब कर्मचारियों को तय तनख्वाह में कटौती कर सकती है। खेल परिषद ने प्रति गार्ड 9100 रुपए और चौकीदार के लिए 5850 रुपए तनख्वाह निर्धारित की है। अब देखना यह है कि चौकीदार और सुरक्षा गार्डों को एक माह पूरा होने पर उनका निर्धारित वेतन दिया जाता है या इसमें कटौती की जाएगी।

यह भी पढ़ें:

ज्ञान सुधा मिश्रा ही रहेंगी आरसीए की लोकपाल, नागौर सहित कई क्रिकेट संघों को राहत

श्रीगंगानगर के बाद में नागौर और अलवर जिला क्रिकेट संघों को आरसीए की ईजीएम में शामिल होने की स्वीकृति मिल गई है।

01/11/2019

काम बिगाड़ सकते हैं विराट के चैलेंजर्स

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण में भी फिसड्डी साबित हुई विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है

30/04/2019

देश में एक ही बड़ी फुटबाल लीग होनी चाहिए : छेत्री

भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के भारतीय फुटबाल को आगे ले जाने के लिये तैयार किए गए रोडमैप का स्वागत करते हुए कहा कि देश में एक ही बड़ी फुटबाल लीग होनी चाहिए।

30/10/2019

राजस्थान रॉयल्स की चौथी हार, हैरी गुर्नी 'प्लेयर ऑफ द मैच'

गेंदबाजों के सटीक प्रदर्शन के बाद ओपनर क्रिस लिन (50) के अर्धशतक और सुनील नारायण (47) के साथ उसकी 91 रन की जबरदस्त ओपनिंग साझेदारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को रविवार को उसी के मैदान में आईपीएल-12 के मुकाबले में आठ विकेट से पराजित कर दिया।

08/04/2019

मोहाली की जंग में युवाओं के खेल पर टिकी निगाहें

भारतीय क्रिकेट टीम धर्मशाला में पहला मुकाबला बारिश से धुलने के बाद मोहाली में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी-20 में हर हाल में जीत के लिए उतरेगी, हालांकि मुकाबले में सभी की निगाहें टीम के युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर टिकी रहेंगी।

17/09/2019

शाकिब ने लगाया शतक, बांग्लादेश के टाइगर्स ने किया विंडीज का शिकार

दुनिया के नंबर एक आलराउंडर शाकिब अल हसन (नाबाद 124) के शानदार शतक और उनकी लिटन दास (नाबाद 94) के साथ चौथे विकेट के लिए 189 रन की जबरदस्त अविजित साझेदारी की बदौलत जायंट किलर बांग्लादेश ने वेस्ट इंडीज का आईसीसी विश्व कप में सोमवार को सात विकेट से शिकार कर लिया।

18/06/2019

सानिया की कोर्ट पर शानदार वापसी, होबार्ट में बनीं चैंपियन

अनुभवी भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने टेनिस कोर्ट पर शानदार वापसी करते हुये होबार्ट इंटरनेशनल महिला युगल का खिताब अपने नाम कर लिया।

18/01/2020