Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
खेल

प्रज्ञान ओझा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, सचिन के विदाई मैच में ही खेले थे आखिरी बार

Friday, February 21, 2020 17:20 PM
प्रज्ञान ओझा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। ओझा ने 2008 में एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में अपना पदार्पण किया था। उन्होंने 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ ही टी-20 में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था और श्रीलंका के खिलाफ नवंबर 2013 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला था।

ओझा ने ट्विटर पर अपने संन्यास लेने की घोषणा करते हुए कहा कि भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है। मैंने अपने करियर में कई उतार चढ़ाव देखे। अपने इस करियर में मैंने अनुभव किया कि एक खिलाड़ी के लिए सिर्फ मेहनत और लगन की सबकुछ नहीं होती बल्कि टीम प्रबंधन, टीम के खिलाड़ी, कोच, ट्रेनर और दर्शकों का विश्वास तथा मार्गदर्शन भी बेहद जरुरी होता है। 33 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि मैं वीवीएस लक्ष्मण का आभारी हूं जिन्होंने बड़े भाई की तरह हमेशा मेरा मार्गदर्शन किया। मैं वेंकटपति राजू को धन्यवाद देता हूं जो मेरे रोल मॉडल रहे। मैं हरभजन सिंह का भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जो वक्त-वक्त पर मुझे सलाह देते थे।

बाएं हाथ के गेंदबाज ने कहा कि मैं महेंद्र सिंह धोनी का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझे भारत के लिए खेलने का मौका दिया। मुझे विश्वास है कि मेरा करियर अच्छा रहा और इसके लिए मुझे अपने आप पर गर्व है। मेरे करियर का सबसे यादगार लम्हा था जब मुझे सचिन के हाथों टेस्ट कैप पहनने का सौभाग्य मिला। उम्मीद करता हूं कि मैं भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने में किसी भी तरह से अपना योगदान दे सकूं।

ओझा ने अपने करियर के 18 वनडे मुकाबलों में 31.04 के औसत से 21 विकेट लिए जबकि 24 टेस्ट में 30.26 के औसत से 113 विकेट झटके। इसके अलावा उन्होंने 6 टी-20 मैचों में 10 विकेट लिए। ओझा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के 108 मैचों में 424 विकेट लिए। बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज ने अपना आखिरी टेस्ट नवंबर 2013 में मुंबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। ओझा ने इस मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और भारत की ओर से 10 विकेट लिए थे। वह इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच रहे थे। विंडीज के खिलाफ यह मुकाबला क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर के करियर का आखिरी मुकाबला था।

उन्होंने 24 जुलाई 2012 को श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी एकदिवसीय मुकाबला खेला। ओझा आखिरी बार नवंबर 2018 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बिहार की तरफ से खेलने उतरे थे। प्रथम श्रेणी में वह हैदराबाद और बंगाल की तरफ से भी खेल चुके हैं।ओझा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 2009 की विजेता डेकन चार्जर टीम का हिस्सा रहे थे। इसके बाद वह मुंबई इंडियंस की ओर से खेले। वर्ष 2010 के आईपीएल के संस्करण में उन्होंने सत्र में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए, जिसके लिए उन्हें पर्पल कैप दी गई। ओझा वर्ष 2015 में आखिरी बार आईपीएल में खेलने उतरे थे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत ने 1 रजत और 3 कांस्य पदक जीते, जापान की नाओमी ने साक्षी को 2-0 से हराया

भारत की महिला पहलवान साक्षी मालिक को जापान की नाओमी रियुके के हाथों सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में 0-2 से हारकर रजत से संतोष करना पड़ा। भारत ने इसके साथ ही इस चैंपियनशिप के चौथे दिन एक रजत और तीन कांस्य पदक जीते।

22/02/2020

महिला टी-20 विश्वकप: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर फाइनल में इतिहास बनाने उतरेगी भारतीय टीम

आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचकर पहले ही इतिहास रच चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम 8 मार्च यानि रविवार को गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले खिताबी मुकाबले में नया इतिहास रचने के मजबूत इरादे से उतरेगी।

07/03/2020

वार्नर के विस्फोट से हैदराबाद का प्लेऑफ दावा कायम

खतरनाक बल्लेबाज डेविड वार्नर की 81 रन की विस्फोटक पारी और अफगान लेग स्पिनर राशिद खान (21 रन पर 3) तथा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद

30/04/2019

2022 फीफा विश्व कप के लिए पहला स्टेडियम तैयार

मध्य पूर्व के देश कतर में आयोजित होने जा रहे फीफा विश्व कप 2022 फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए अल वकराह में पहला स्टेडियम बन कर तैयार हो गया है।

17/05/2019

भारत ए ने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ बनाई 3-0 की अपराजेय बढ़त

कप्तान मनीष पांडे के विस्फोटक 81 और शिवम दुबे के तेजतर्रार नाबाद 45 रनों के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका ए को तीसरे गैर आधिकारिक वनडे में चार विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त बना ली।

03/09/2019

उम्र संबंधी धोखाधड़ी रोकने के लिए उठाया कड़ा कदम, दो साल का बैन लगाएगा बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने क्रिकेट में उम्र और डोमिसाइल में धोखाधड़ी करने के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है, जिसके तहत अगर कोई खिलाड़ी अपनी उम्र छिपाकर खेलता है तो उस पर 2 साल का प्रतिबंध लगाया जाएगा।

03/08/2020

धीमे ओवर रेट के कारण दक्षिण अफ्रीका के 6 अंक कटे, 60 फीसदी जुर्माना

दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड से चार टेस्ट मैचों की सीरीज 1-2 से हारने के साथ चौथे टेस्ट में धीमे ओवर रेट के कारण टेस्ट चैंपियनशिप में 6 अंकों का नुकसान हुआ है और साथ ही उस पर 60 फीसदी मैच फीस का भी जुर्माना लगाया गया है।

28/01/2020