Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
खेल

धोनी में बड़े शॉट्स मारने की क्षमता थी, इसलिए शीर्ष क्रम में उतारा: गांगुली

Monday, August 24, 2020 17:25 PM
सौरव गांगुली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने कहा है कि उन्हें पता था कि टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी में बड़े शॉट्स मारने की क्षमता है, इसलिए उन्होंने अपनी कप्तानी में धोनी को शीर्ष क्रम में खेलने उतारा था। गांगुली ने कहा कि धोनी में बड़े शॉट्स खेलने की काबिलियत थी और इसलिए उन्हें बल्लेबाजी क्रम में ऊपर लाना और स्वतंत्रता से अपना खेल खेलने देना जरूरी था।

गांगुली ने बताया कि उन्होंने 2005 में चैलेंजर ट्रॉफी के दौरान मुंबई में इंडिया सीनियर की ओर से खेलते हुए धोनी को शीर्ष क्रम पर खिलाने का फैसला लिया था और धोनी ने इंडिया बी के खिलाफ उस मुकाबले में 96 गेंदों में नाबाद 102 रन बनाए थे और अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी। गांगुली ने कहा कि चैलेंजर ट्रॉफी के दौरान धोनी ने मेरी टीम के लिए खेलते हुए ओपनिंग की थी और शतक जड़ा था, तभी मुझे उनकी काबिलियत के बारे में पता चला था। उन्हें विशाखापत्तनम में तीसरे नंबर पर खेलने का मौका मिला और उन्होंने वहां भी शतक जड़ा। जब भी उन्हें ज्यादा ओवर खेलने का मौका मिला उन्होंने बड़ा स्कोर बनाया।

उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी तब बनता है जब उसे सही क्रम में खेलने भेजा जाए। आप बल्लेबाज को निचले क्रम में खेलाकर बड़ा खिलाड़ी नहीं बना सकते। मेरा हमेशा से मानना रहा है कि आप किसी क्रिकेटर को ड्रेसिंग रूम के अंदर बैठाकर बड़ा खिलाड़ी नहीं बना सकते। गांगुली ने कहा कि धोनी में जो काबिलियत थी, खासकर छक्के मारने की वो दुर्लभ थी। उन्होंने अपना करियर खत्म होते-होते अपने खेल में परिवर्तन कर लिया था। लेकिन जब धोनी युवा थे तो यह जरूरी था कि उन्हें स्वतंत्र होकर खेलने दिया जाएगा। गांगुली ने कहा कि जब मैंने संन्यास लिया तो मैंने कई बार अपने विचार रखे कि धोनी को ऊपरी क्रम में खेलना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि धोनी ने गांगुली के नेतृत्व में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। धोनी अपने करियर में 16 बार तीसरे नंबर खेलने उतरे और इस स्थान पर उनका औसत 82.75 का रहा। अपनी कप्तानी में टीम को दो विश्वकप जीताने वाले धोनी ने गत 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

चेन्नई की रोमांचक जीत

मिशेल सेंटनेर ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर आईपीएल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को राजस्थान रायल्स पर चार विकेट से जीत दिलाई।

12/04/2019

IPL-2020: CSK ने RCB को 8 विकेट से हराया, गायकवाड़ ने खेली 65 रनों की नाबाद पारी

प्लेऑफ की होड़ से लगभग बाहर हो जाने के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स ने सैम करेन (19 रन पर 3 विकेट) के शानदार प्रदर्शन और ऋतुराज गायकवाड़ (नाबाद 65 रन) के बेहतरीन अर्धशतक से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर को रविवार को 8 विकेट से हरा दिया।

26/10/2020

महिला क्रिकेट 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल, आईसीसी ने किया फैसले का स्वागत

इंग्लैंड के बर्मिंघम में वर्ष 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट को शामिल करने का फैसला किया गया है।

14/08/2019

प्रो कबड्डी लीग का सातवां सीजन 20 जुलाई से

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) का सातवां सीजन 20 जुलाई से शुरु होगा और इस बार मैचों के शुरू होने का समय शाम साढ़े सात बजे कर दिया गया है।

29/05/2019

चेन्नई टेस्ट: तीसरे दिन टीम इंडिया का स्कोर 6 विकेट पर 257 रन, शतक से चूके रिषभ पंत

भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल जारी है। इंग्लैंड के विशाल स्कोर के जवाब में भारत ने पहली पारी में 100 रन के अंदर ही 4 विकेट गंवा दिए हैं। दोनों सलामी बल्लेबाजों के बाद कप्तान कोहली और उप कप्तान रहाणे भी पवेलियन लौट गए हैं।

07/02/2021

केएल राहुल ने IPL में बनाया रिकॉर्ड, लगातार 3 सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल लगातार तीन आईपीएल में 500 से ज्यादा रन बनाने का अनूठा कारनामा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। राहुल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ रविवार को खेले गए मुकाबले में अपनी 77 रन की पारी से यह उपलब्धि हासिल की।

19/10/2020

श्रीलंकाई ऑलराउंडर इसुरू उदाना पुणे टी-20 से बाहर, दूसरे मुकाबले में पीठ में लगी थी चोट

श्रीलंकाई ऑलराउंडर इसुरू उदाना पीठ की चोट के कारण पुणे में शुक्रवार को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के अंतिम करो या मरो के मुकाबले से बाहर हो गए हैं। 31 साल के उदाना को दूसरे टी 20 मुकाबले के दौरान उस समय चोट लगी थी जब वह शॉर्ट थर्ड मैन पर गेंद को रोकने का प्रयास कर रहे थे।

09/01/2020