Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
खेल

गांगुली का इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया के साथ सुपर-सीरीज का प्लान

Tuesday, December 24, 2019 13:35 PM
सौरव गांगुली (फाइल फोटो)

कोलकाता। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली के अनुसार वैश्विक क्रिकेट की तीन धुरंधर टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड अगले वर्ष से क्रिकेट कैलेंडर से इतर आपस में सालाना सीमित ओवर टूर्नामेंट खेल सकती हैं। लंबे समय से चर्चा का विषय रहे डे-नाइट क्रिकेट प्रारूप में भारतीय क्रिकेट टीम के सफल टेस्ट आयोजन के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष कई नई योजनाओं पर विचार कर रहे हैं। गांगुली ने संकेत दिए हैं कि भारतीय बोर्ड इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड और ऑस्ट्रेलिया के बोर्ड (सीए) के साथ चार देशों के टूर्नामेंट को प्रति वर्ष इन टीमों की मेजबानी में आयोजित करने पर विचार कर रहा है।

यह आयोजन आईसीसी के कार्यक्रम से टकरा सकता है और इसके खिलाफ आवाज भी उठ सकती है। आईसीसी का कैलेंडर पहले ही खचाखच भरा हुआ है और ऐसे आयोजन से इसमें 50 ओवर का एक अतिरिक्त टूर्नामेंट जुड़ सकता है। लेकिन यह आईसीसी के अपने टूर्नामेंटों के खिलाफ रहेगा। यह टूर्नामेंट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के तय कैलेंडर या एफटीपी से अलग होगा। गांगुली ने कोलकाता के एक अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा कि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत सुपर सीरीज में हिस्सा लेने वाली शीर्ष टीमों में होंगी, जिसकी शुरूआत 2021 से हो सकती है और यह टूर्नामेंट पहली बार भारत में होगा। पूर्व भारतीय कप्तान ने ब्रिटेन के दौरे से वापसी के तुरंत बाद यह बयान दिया है, इस दौरे पर उनके साथ बीसीसीआई के सचिव जय शाह और कोषाध्यक्ष अरूण सिंह धूमल थे जिन्होंने ईसीबी अधिकारियों से मुलाकात की। तीनों देशों के पास इस टूर्नामेंट के आयोजन के लिये संभावित विंडो भारत के लिए अक्टूबर/ नवंबर, इंग्लैंड के लिए सितंबर और ऑस्ट्रेलिया के लिए अक्टूबर/ नवंबर और फरवरी/ मार्च हो सकती है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ईशांत शर्मा के नाम उपलब्धि, 300 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों के क्लब में शामिल

तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को बल्लेबाज डेनियल लॉरेंस का विकेट लेने के साथ ही 300 टेस्ट विकेट लेने वाले छठे भारतीय गेंदबाज बन गए। वह भारत की तरफ से यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे तेज गेंदबाज भी बने।

08/02/2021

प्रो हॉकी लीग में भारत ने किया बड़ा उलटफेर, बेल्जियम को 2-1 से हराया

मेजबान भारत ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए विश्व चैंपियन और विश्व की नंबर एक टीम बेल्जियम को एफआईएच प्रो लीग हॉकी के मुकाबले में शनिवार को 2-1 से हराकर टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की।

09/02/2020

IND vs SL: बारिश की भेंट चढ़ा पहला टी-20, बिना कोई गेंद फेंके मैच रद्द

भारत और श्रीलंका के बीच पहला टी-20 मुकाबला रविवार को बारिश की भेंट चढ़ गया और इसे बिना कोई गेंद फेंके रद्द घोषित किया गया, जिससे स्टेडियम में लम्बे समय तक इन्तजार करने वाले दर्शकों को भारी निराशा हुई।

06/01/2020

मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी : राजस्थान की सेमीफाइनल में एंट्री, दिल्ली को 2 रन से हराया

दिल्ली निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए राजस्थान से सुपर लीग ग्रुप ए के करो या मरो के मुकाबले में दो रन से हारकर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल की होड़ से बाहर हो गई। राजस्थान ने इस ग्रुप से दूसरी टीम के रूप में सेमीफाइनल में जगह बनाई।

28/11/2019

शीर्ष स्थान के लिए भिड़ेंगे चेन्नई-दिल्ली

इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ में प्रवेश कर चुकीं दिल्ली कैपिटल्स और तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स बुधवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम मैदान पर तालिका में शीर्ष

01/05/2019

87 वर्षीय 'सुपर फैन' से मिले विराट कोहली

मैच के दौरान 87 वर्षीय सुपर फैन चारुलता पटेल पूरे मैच के दौरान टीम इंडिया को चीयर करती रहीं।

03/07/2019

माइक बने आरसीबी के निदेशक

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए नजरअंदाज किए गए न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन आईपीएल की फ्रेंचाइजी रायल्स चैलेंजर बेंगलुरु के निदेशक तथा आॅस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज साइमन कैटिच टीम के मुख्य कोच बनाए गए हैं।

24/08/2019