Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
खेल

सौरव गांगुली को विराट से ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जीत की उम्मीद, कहा- कठिन होगी सीरीज

Sunday, July 12, 2020 17:40 PM
सौरव गांगुली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली से इस वर्ष के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज में जीत की उम्मीद लगाई है। गांगुली ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज 2018-19 की सीरीज से ज्यादा कठिन होने वाली है लेकिन आपको अपने स्तर के अनुरूप प्रदर्शन करना होगा। भारत ने पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी, जो भारत की ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। गांगुली को उम्मीद है कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में लगातार सीरीज जीत हासिल करेगी। भारत को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्टों की सीरीज खेलनी है।

भारत के पूर्व कप्तान गांगुली ने कहा कि मैंने यह बातें विराट से भी कही हैं। मैंने उनसे ऐसा इसलिए कहा क्योंकि वह विराट कोहली हैं और उनका स्तर ऊंचा है। जब आप अपनी टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने मैदान में उतरते हो तो मैं आपसे केवल अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं करता हूं बल्कि आपसे जीत की दरकार होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपने एक मानक तय कर रखा है। ऐसा हर किसी के साथ नहीं है इसलिए आपको अपने मानक के हिसाब से खेलना होगा। उन्होंने कहा कि 'यह सीरीज कठिन होने जा रही। यह 2018 जैसी नहीं होगी। ऑस्ट्रेलिया की टीम मजबूत है लेकिन हमारी टीम भी काफी अच्छी है। हमारे पास अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों है। गांगुली ने कहा कि मैं विराट के संपर्क में हूं, मैं उनसे कह रहा हूं कि आपको फिट रहना होगा। उन्होंने 6 महीने से क्रिकेट नहीं खेला है। उन्हें सुनिश्चित करना होगा कि उनके सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए तैयार और फिट रहें। चाहे मोहम्मद शमी हो या जसप्रीत बुमराह या इशांत शर्मा या फिर हार्दिक पांड्या। जब वे ऑस्ट्रेलिया पहुंचे तो उनकी फिटनेस दुरुस्त होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि बीसीसीआई ने भारत में प्रशिक्षण शिविर लगाने के लिए योजना तो बनाई है लेकिन कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण इस समय कुछ भी करना जल्दबाजी और खतरनाक होगा। गांगुली ने कहा कि हमने केवल रोडमैप के बारे में सोचा है। बीसीसीआई और एनसीए ने उचित एसओपी प्राप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर काम किया है जिसे राज्य संघों को परिचालित किया गया है। फिलहाल देश के हालात को देखते हुए शिविर लगाना बहुत जोखिम भरा है। मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद में यह जोखिम भरा है, इसलिए हमें इंतजार करना पड़ेगा। गांगुली ने कहा कि 'एशिया कप स्थगित हो चुका है और अब अगर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) अक्टूबर में होता है तो हमारे पास अगस्त-सितंबर का मौका है जहां हम 15 दिनों के लिए खिलाड़ियों को एकत्रित कर सकते हैं। हमने चीजों को सही रखा है लेकिन उसी समय खिलाड़ियों की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वे भारतीय क्रिकेट की उम्मीद हैं। कोई एक आईपीएल या एक सीरीज किसी खिलाड़ी की सुरक्षा से ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है।

बता दें कि भारत ने 2018-19 के दौरे में ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती थी। उस वक्त ऑस्ट्रेलिया स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर के बिना खेल रही थी। उन दोनों पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ को लेकर एक साल का प्रतिबंध लगा था। लेकिन दोनों बल्लेबाज इस बार सीरीज में मौजूद रहेंगे, इसलिए गांगुली को लगता है कि इस बार भारत के लिए सीरीज जीतना उतना आसान नहीं होगा। भारत की अंतिम अंतरराष्ट्रीय सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला थी, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण इस वर्ष स्थगित कर दिया गया। हालांकि, चेतेश्वर पुजारा और मोहम्मद शमी सहित कुछ खिलाड़ियों ने फिर से ट्रेनिंग शुरू कर दी है। भारत की एक बड़ी चिंता अपने खिलाड़ियों खासकर तेज गेंदबाजों की चोट मुक्त वापसी सुनिश्चित करना होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

रावलपिंडी टेस्ट : श्रीलंका के 6 विकेट पर 263 रन, बारिश के कारण दूसरे दिन 18 ओवर का खेल

रावलपिंडी में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल बारिश के कारण प्रभावित रहा। दूसरे दिन सिर्फ 18.2 ओवरों का ही खेल हो सका और स्टंप्स के समय श्रीलंका का स्कोर 86.3 ओवर में 6 विकेट पर 263 रन था।

13/12/2019

यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट, बियांका बनी चैंपियन

अमेरिका की दिग्गज खिलाड़ी सेरेना विलियम्स का 24वें ग्रैंड स्लेम खिताब की बराबरी करने का सपना एक बार फिर टूट गया। कनाडा की 19 साल की बियांका आंद्रेस्कू ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सेरेना को लगातार सेटों में शनिवार को 6-3,7-5 से हराकर पहली बार यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया।

09/09/2019

आईपीएल के अगले संस्करण में मैदान पर होंगे चार अंपायर

आईपीएल के अगले संस्करण में अब हर मैच में मैदान पर चार अंपायर होंगे। इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 के संस्करण में चौथे अंपायर का काम नो बॉल पर नजर रखने का होगा, जिससे गलतियां कम हो।

06/11/2019

IPL-2020: KKR से हार के साथ राजस्थान का सफर हुआ समाप्त, कोलकाता की उम्मीदें कायम

कप्तान इयोन मोर्गन की नाबाद 68 रन की कप्तानी पारी और तेज गेंदबाज पैट कमिंस (34 रन पर 4 विकेट) की पॉवरप्ले में घातक गेंदबाजी के दम पर कोलकाता नाईट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को रविवार को 60 रन से हराकर आईपीएल प्लेऑफ के लिए अपनी उम्मीदों को कायम रखा जबकि राजस्थान की टीम इस हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

02/11/2020

बल्लेबाजी स्टांस बदलने से मैदान के चारों तरफ स्कोरिंग करने में मदद मिली: विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि क्रीज में बल्लेबाजी स्टांस बदलने से उन्हें मैदान में चारों तरफ रन बनाने में मदद मिली। विराट ने बांग्लादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल के साथ फेसबुक लाइव सत्र में स्वीकार किया कि उन्हें अपना बल्लेबाजी स्टांस बदलने से स्कोरिंग में मदद मिली।

20/05/2020

मुक्केबाज गौरव, मनीष को स्वर्ण

गौरव सोलंकी (52 किग्रा) और मनीष कौशिक(60 किग्रा) ने पोलैंड के वॉरसॉ में हुए फेलिक्स स्टैम अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए

06/05/2019

क्लासेन के नाबाद शतक से दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त

हेनरिच क्लासेन (नाबाद 123 रन) की शतकीय पारी और डेविड मिलर (64) की अर्धशतकीय पारी तथा लुंगी एनगिडी (30 रन देकर 3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे मुकाबले में 74 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

01/03/2020