Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
खेल

शिखर धवन विश्वकप से बाहर, पंत टीम में शामिल

Thursday, June 20, 2019 10:00 AM
शिखर धवन (फाइल फोटो)

साउथम्पटन। भारतीय ओपनर शिखर धवन अपने बाएं हाथ के अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण आईसीसी विश्वकप से बाहर हो गए हैं जबकि हैमस्ट्रिंग चोट से जूझ रहे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। शिखर की जगह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है। शिखर के अंगूठे में नौ जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच विजयी 117 रन बनाने के दौरान तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद पर हेयरलाइन फ्रैक्चर आ गया था। शिखर की चोट के बाद पंत को भारत से उनके कवर के तौर पर इंग्लैंड बुलाया गया था। भारतीय टीम प्रबंधन ने उस समय कहा था कि शिखर की चोट पर निगरानी रखी जाएगी और अगले 10-12 दिनों में कोई फैसला किया जाएगा। टीम प्रबंधन को आखिर शिखर को बाहर करने का फैसला करना पड़ा और उनकी जगह पंत को भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने विज्ञप्ति में बताया कि शिखर अब शेष विश्वकप में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। बीसीसीआई ने बताया कि कई विशेषज्ञों से सलाह मशविरा करने के बाद शिखर को सलाह दी गई है कि उन्हें मध्य जुलाई तक अपने अंगूठे को प्लास्टर में रखना होगा। बीसीसीआई ने साथ ही बताया कि शिखर की जगह टीम में पंत को शामिल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को आधिकारिक आग्रह कर दिया गया है।

शिखर साउथम्पटन में भारतीय टीम के अभ्यास सत्र में मौजूद थे लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी नहीं की। उनके बाएं हाथ पर पट्टी बंधी हुई थी और समझा जाता है कि उन्हें डॉक्टर से मिलने जाना था। भारत को साउथम्पटन में 22 जून को अफगानिस्तान से अपना अगला मुकाबला खेलना है। शिखर का विश्वकप से बाहर हो जाना टीम के लिए एक बड़ा झटका है। भारत विश्वकप में अबतक चार मैचों में से तीन जीत चुका है और उसका न्यूजीलैंड के साथ मैच वर्षा के कारण रद्द रहा था। टीम मैनेजर सुनील सुब्रमण्यम और फिटनेस ट्रेनर शंकर बासु ने बुधवार को पुष्टि की कि शिखर विश्वकप से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह टीम में पंत को शामिल कर लिया गया है। बासु ने कहा कि विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद यह पता चला है कि वह मध्य जुलाई तक मैदान में नहीं उतर सकते हैं इसलिए हमने उन्हें विश्वकप से बाहर करने का फैसला किया और पंत को उनकी जगह लेने के लिए बीसीसीआई से आग्रह किया है।

भारतीय टीम प्रबंधन ने बीसीसीआई से शिखर के विकल्प के लिए अनुमति मांगी थी। पहले यह माना जा रहा था कि शिखर इस महीने के आखिर तक अपनी चोट से उबर सकते हैं लेकिन चीजें योजना अनुसार नहीं रहीं और शिखर को टूर्नामेंट से बाहर हो जाना पड़ा। शिखर मध्य जुलाई तक क्रिकेट मैदान से बाहर रहेंगे। 21 वर्षीय पंत को विश्वकप टीम के पांच वैकल्पिक खिलाड़ियों में शामिल किया गया था। पंत को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले शिखर के कवर के तौर पर इंग्लैंड बुलाया गया था। हालांकि भारत का न्यूजीलैंड के साथ मैच बिना कोई गेंद फेंके बारिश के कारण धुल गया था। भारत के पाकिस्तान के साथ अगले मैच में लोकेश राहुल ने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली थी और पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़े थे।
 

यह भी पढ़ें:

सायना नेहवाल पहले दौर में बाहर, समीर वर्मा की दूसरे दौर में एंट्री

आठवीं वरीयता प्राप्त भारत की सायना नेहवाल के निराशाजनक प्रदर्शन का दौर जारी है और उन्हें बुधवार को डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पहले दौर में हार कर बाहर हो जाना पड़ा, जबकि समीर वर्मा ने दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

16/10/2019

IND vs WI : टीम इंडिया ने दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज को 107 रन से हराया, सीरीज में की बराबरी

उपकप्तान रोहित शर्मा (159 रन) और ओपनर लोकेश राहुल (102 रन) के धमाकेदार शतकों तथा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (52 रन पर 3 विकेट) की शानदार हैट्रिक से भारत ने दूसरे वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज को बुधवार को यहां 107 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली।

19/12/2019

विराट कोहली की कप्तान के रूप में 50वीं जीत

खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे भारत को आईसीसी विश्व कप क्रिकेट में बुधवार को अपना अभियान शुरू करते समय घायल दक्षिण अफ्रीका के पलटवार से सावधान रहना होगा।

05/06/2019

भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ

बांग्लादेश नवम्बर में भारत दौरे पर कोलकाता के ईडन गार्डन में विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत के साथ डे नाइट टेस्ट खेलगा।

30/10/2019

रणजी ट्रॉफी: राजस्थान ने बंगाल को पहली पारी में 123 रन पर किया ढेर, 118 रन की ली बढ़त

सवाई मानसिंह स्टेडियम में बंगाल के खिलाफ खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी ग्रुप ए और ग्रुप बी मुकाबले में दूसरे दिन टीम राजस्थान ने बंगाल को पहली पारी में 123 रन पर ढेर कर दिया और 118 रन की बढ़त ले ली है।

05/02/2020

स्मिथ और वार्नर की ऑस्ट्रेलिया की टी-20 टीम में वापसी, स्टॉयनिस बाहर

बेन मैक्डरमॉट और बिली स्टेनलेक को श्रीलंका और पाकिस्तान के साथ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल किया गया है जबकि पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ और ओपनर डेविड वार्नर की टीम में वापसी हुई है।

08/10/2019

रणजी मैच: राजस्थान को पहली पारी में 2 रन की बढ़त, मैच ड्रॉ की ओर

अब मैच ड्रा की ओर बढ़ रहा है, क्योंकि अब केवल एक दिन का खेल शेष बचा है। मैच ड्रा होने पर राजस्थान को पहली पारी में बढ़त के आधार पर अंक मिलना तय है।

13/01/2020