Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
खेल

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट: फाइनल की उम्मीदों के लिए भारत को चाहिए जीत, गेंदबाजी में सुधार की जरूरत

Friday, February 12, 2021 11:45 AM
टीम इंडिया को चाहिए जीत।

चेन्नई। भारत को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बनाए रखने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार से शुरू होने वाले दूसरे क्रिकेट टेस्ट में हर हाल में जीत हासिल करने की जरूरत होगी। भारत चेन्नई में पहला टेस्ट 227 रन के बड़े अंतर से हार गया था और टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में पहले से चौथे स्थान पर खिसक गया था, जबकि इंग्लैंड की टीम चौथे से पहले स्थान पर पहुंच गई थी। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचने के लिए चार मैचों की सीरीज में अब 2-1 या 3-1 से जीत हासिल करने की जरूरत है जबकि इंग्लैंड को फाइनल में पहुंचने के लिए 3-1, 3-0 या 4-0 से जीत हासिल करने की जरूरत है। यदि यह सीरीज ड्रा रहती है तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगा। न्यूजीलैंड की टीम का फाइनल में स्थान सुनिश्चित हो चुका है।

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट की पहली पारी में 578 रन बनाकर भारत पर ऐसा दबाव बनाया था जिससे विराट की टीम अंत तक उबर नहीं पाई और 420 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के पांचवें और अंतिम दिन 192 रन पर ढेर हो गई। भारत को चेन्नई में ही होने वाले दूसरे टेस्ट में न केवल अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना होगा बल्कि अपनी गेंदबाजी को भी अनुशासित करना होगा। भारत को इसके साथ ही इंग्लैंड के कप्तान जो रुट को भी काबू करना होगा जो पिछले तीन टेस्टों में 228, 186 और 218 रन सहित 684 रन बना चुके हैं। भारत की पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा ने 73, ऋषभ पंत ने 91 और वाशिंगटन सुंदर ने नाबाद 85 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में ओपनर शुभमन गिल ने 50 और कप्तान विराट कोहली ने 72 रन बनाए। गेंदबाजी के दृष्टिकोण से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 61 रन पर 6 विकेट लिए थे। भारतीय खिलाड़ियों का यह प्रदर्शन टुकड़ों टुकड़ों में रहा था जो जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था।

भारत को यदि दूसरे टेस्ट में जीत हासिल कर टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बनाए रखना है तो उसे सबसे पहले अपनी गेंदबाजी को दुरुस्त करना होगा। पहले टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पहली पारी में 20 नो बॉल सहित 45 अतिरिक्त रन दिए थे। दो भारतीय स्पिनरों ने 8 नो बॉल डाली थीं जिनमें से 6 नो बॉल लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम ने डाली थीं। बाएं घुटने की परेशानी के कारण पहले टेस्ट से बाहर रहे लेफ्ट आर्म स्पिन आलराउंडर अक्षर पटेल ने फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है और उनके पहले टेस्ट में खेलने की पूरी उम्मीद है। नदीम टीम से बाहर हो चुके हैं और अब उन्हें वैकल्पिक खिलाड़ियों में रखा गया है।

दूसरे टेस्ट के लिए चेन्नई में दी गई पिच के पहले ही दिन से टर्न लेने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। पहले टेस्ट की पिच ने तीसरे दिन से टर्न लेना शुरू किया था और पांचवें दिन तो इस पर खेलना मुश्किल हो गया था। आखिरी दिन पिच की उछाल भी असमान हो गई थी और कप्तान विराट बेन स्टोक्स की जिस गेंद पर बोल्ड हुए थे वह काफी नीची रह गई थी। पिच के पहले दिन से स्पिन लेने की संभावना को देखते हुए भारत के तीन स्पिनरों के साथ उतरने की उम्मीद है। अश्विन के साथ अक्षर पटेल रहेंगे जबकि तीसरे स्पिनर के लिए ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के बीच मुकाबला रहेगा। सुंदर ने पहले टेस्ट की पहली पारी में नाबाद 85 रन बनाए थे लेकिन वह मैच में कोई विकेट नहीं ले पाए थे। पटेल लेफ्ट आर्म स्पिनर होने के साथ निचले क्रम के अच्छे बल्लेबाज भी हैं इसलिए टीम प्रबंधन सुंदर की जगह कुलदीप यादव को उतार सकता है ताकि उसकी गेंदबाजी में ज्यादा विविधता रहे लेकिन बहुत कुछ पिच की अंतिम स्थिति पर निर्भर रहेगा।

बल्लेबाजी में दूसरे टेस्ट में बदलाव की कोई गुंजाइश नहीं है। रोहित शर्मा पहले टेस्ट की दोनों पारियों में 6 और 12 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन वह ओपनिंग में गिल के साथ उतरेंगे। रोहित के लिए यह टेस्ट किसी परीक्षा से कम नहीं होगा और यदि वह इस परीक्षा में पास नहीं होते हैं तो उन्हें तीसरे टेस्ट में बाहर बैठना पड़ सकता है। सलामी बल्लेबाजों के बाद चेतेश्वर पुजारा, विराट, अजिंक्या रहाणे और ऋषभ पंत का क्रम बना रहेगा। रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में मेलबोर्न के दूसरे टेस्ट में शतक बनाने के बाद 22,4,37,24,1,0 की परियां खेली हैं। कप्तान विराट ने अपने उपकप्तान रहाणे की बल्लेबाजी पर पूरा भरोसा जताया है लेकिन रहाणे को बड़ा स्कोर बनाने की जरूरत है ताकि टीम का मध्य क्रम मजबूत रह सके। भारतीय खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट हारने के बाद जिस तरह वापसी की थी उन्हें इस सीरीज में भी वही जज्बा दिखाने की जरूरत है।

दूसरी तरफ इंग्लैंड को दूसरा टेस्ट शुरू होने से पहले एक बड़ा झटका लगा है। उसके तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। उन्हें दायीं कोहनी में दर्द है और उन्होंने इस कोहनी में दर्द से निजात पाने के लिए इंजेक्शन लगवाया है। आर्चर ने भारत की पहली पारी में दोनों ओपनरों को निपटाया था। आर्चर इस दर्द के कारण गुरूवार को ट्रेनिंग नहीं कर पाए थे। हालांकि इंग्लैंड के खेमे को उम्मीद है कि आर्चर तीसरे टेस्ट तक ठीक हो जाएंगे। आर्चर के बाहर हो जाने से अब उम्मीद जताई जा रही कि 38 वर्षीय जेम्स एंडरसन दूसरे टेस्ट में भी खेलेंगे। एंडरसन ने पहले टेस्ट के आखिरी दिन सुबह के सत्र में एक घातक स्पैल में 3 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी। पहले टेस्ट के बाद यह माना जा रहा था कि एंडरसन को विश्राम देकर उनकी जगह स्टुअर्ट ब्रॉड को खेलाया जाएगा लेकिन आर्चर के बाहर होने के बाद लगता है कि एंडरसन और ब्रॉड दोनों साथ खेल सकते हैं।

इंग्लैंड की टीम में आर्चर की जगह ओली स्टोन को लाया जा सकता है। स्टोन ने अपना एकमात्र टेस्ट 2019 में आयरलैंड के खिलाफ खेला था। इंग्लैंड की टीम में एक परिवर्तन होना तय है। विकेटकीपर जोस बटलर की जगह बेन फॉक्स लेंगे। बटलर पहले टेस्ट के बाद विश्राम के लिए अपने देश लौट चुके हैं। स्पिन विभाग में ऑफ स्पिनर डॉम बेस की जगह मोईन अली को लाया जा सकता है जो श्रीलंका और यहां पहले टेस्ट तक एकादश से बाहर रहे हैं। इंग्लैंड यदि टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए अपनी उम्मीदों को बनाए रखना चाहता है तो उसे दूसरा टेस्ट भी जीतना होगा ताकि आखिरी दो टेस्टों में एक टेस्ट जीतकर फाइनल में पहुंच जाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

टेस्ट मैचों का शतक पूरा करेंगे इशांत शर्मा, लीजेंड कपिल देव के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज

भारतीय टीम में सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 100 टेस्ट खेलने भारत के 11वें खिलाड़ी बनने जा रहे हैं। इशांत इंग्लैंड के खिलाफ सरदार पटेल स्टेडियम में बुधवार से होने वाले तीसरे टेस्ट में उतरने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल कर लेंगे। लीजेंड कपिल देव के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दूसरे भारतीय पेसर बनेंगे।

21/02/2021

मैरीकॉम, थापा और अमित ने लगाए स्वर्णिम पंच

छह बार की विश्व विजेता एमसी मैरीकॉम (51 किलोग्राम भारवर्ग), अमित पंघल (52 किलोग्राम) और शिवा थापा (60 किलोग्राम) ने शुक्रवार को इंडिया ओपन अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के दूसरे संस्करण में स्वर्णिम पंच लगा दिए।

25/05/2019

सुपर ओवर में हैदराबाद को पस्त कर मुंबई प्लेऑफ में

यॉर्करमैन जसप्रीत बुमराह के शानदार सुपर ओवर से मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को सांसों को रोक देने वाले बेहद रोमांचक मुकाबले में गुरूवार को हराकर आईपीएल

03/05/2019

सुपरनोवास-ट्रेलब्लेजर्स के मध्य उदघाटन मुकाबला

देश में महिला क्रिकेट की लोकप्रियता जानने के लिए आयोजित किए जा रहे महिला प्रदर्शनी टवेंटी-20 मैच के तहत सोमवार को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में पहला मुकाबला सुपरनोवास

06/05/2019

शीर्ष स्थान के लिये भिड़ेंगे चेन्नई-दिल्ली

इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ में प्रवेश कर चुकीं दिल्ली कैपिटल्स और तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स बुधवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम

30/04/2019

डैरेन ब्रावो के चोटिल होने पर ब्लैकवुड ने की बल्लेबाजी

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे और आखिरी मैच के चौथे दिन जेरमी ब्लैकवुड ने डैरेन ब्रावो के कनकशन सब्सिट्यूट के रूप में बल्लेबाजी की। अंपायर्स ने ब्लैकवुड को बल्लेबाजी करने की इजाजत दी।

03/09/2019

BCCI ने जारी किया इंग्लैंड के भारत दौरे का पूरा कार्यक्रम का ऐलान, 3 शहरों में खेले जाएंगे मैच

इंग्लैंड फरवरी-मार्च 2021 में भारत के दौरे में 4 टेस्ट, 5 टी-20 और 3 वनडे मैच खेलेगा। बीसीसीआई और ईसीबी गुरूवार को इंग्लैंड के भारत दौरे के कार्यक्रम की घोषणा की। इंग्लैंड के इस बहुप्रतीक्षित दौरे की शुरुआत एंथनी डि मेलो ट्रॉफी के लिए 4 मैचों की टेस्ट सीरीज से होगी। पूरा दौरा तीन स्थलों चेन्नई, अहमदाबाद और पुणे में जैव सुरक्षा वातावरण में खेला जाएगा।

10/12/2020