Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
खेल

सचिन ने हितों के टकराव मामले में बीसीसीआई को लताड़ा

Monday, May 06, 2019 09:35 AM
क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

मुंबई। दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के उनपर लगे कथित हितों के टकराव को समाधान योग्य बताये जाने की टिप्पणी पर नाराज़गी जतायी है। उन्होंने साथ ही मौजूदा स्थिति के लिए भी भारतीय बोर्ड को जिम्मेवार हराया है। सचिन इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट में मुंबई इंडियन्स टीम के मेंटर के पद पर हैं जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सलाहकार समिति के भी सदस्य हैं। ऐसे में उनपर हितों के टकराव का आरोप लगा था, जिससे उन्होंने इंकार किया है।

भारतीय क्रिकेटर ने अपना 13 बिंदुओं का जवाब बीसीसीआई के नैतिक अधिकारी डीके जैन को सौंपा है और उनसे अपील की है कि वह बीसीसीआई का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति के अध्यक्ष विनोद राय और बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी को उनकी स्थिति स्पष्ट करें। सीएसी के तीन सदस्य सचिन आईपीएल टीम मुंबई, सौरभ गांगुली आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स और वीवीएस लक्ष्मण सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़े हुए हैं।

इन तीनों को बीसीसीआई के लोकपाल एवं नैतिक अधिकारी डी के जैन ने नोटिस भेजकर हितों के टकराव पर स्पष्टीकरण मांगा था, तीनों पूर्व क्रिकेटरों ने इन आरोपों से इंकार किया है। हालांकि बीसीसीआई के सीईओ जौहरी ने सचिन और इससे पहले गांगुली के मसलों को समाधान योग्य हितों के टकराव का माना था। गांगुली ने भी बीसीसीआई की इस टिप्पणी पर नाराजगी जताई थी।

भारत रत्न सचिन की ओर से दिए गए जवाब में लिखा कि किसी पक्षपात के बिना नोटिस प्राप्तकर्ता (सचिप) इस बात पर हैरान हैं कि उसे सीएसी सदस्य बनाने का फैसला बीसीसीआई ने ही लिया था और अब वे ही इसे हितों के टकराव का मामला बता रहे हैं। सचिन को रिटायरमेंट के बाद वर्ष 2013 में ही मुंबई इंडियन्स का आइकन बनाया था, जबकि सीएसी का गठन ही 2015 में हुआ है। उन्होंने कहा कि सचिन ने सीएसी में अपनी भूमिका के बारे में कई बार बीसीसीआई से स्पष्टीकरण की मांगा था जिसपर कभी कोई जवाब नहीं दिया गया।

बीसीसीआई को पता है कि सीएसी सिर्फ सलाहकार की भूमिका निभा सकता है ऐसे में मुंबई इंडियन्स के आइकन के तौर पर रहना कोई टकराव का मामला नहीं है। सचिन ने अपने जवाब में यह भी स्पष्ट किया कि उन्होंने खुद को अंडर-19 राष्ट्रीय टीम की चयन समिति की नियुक्ति की प्रक्रिया से अलग कर लिया था क्योंकि उनके बेटे अर्जुन भी टीम में जगह बनाने के दावेदारों में शामिल थे। ऐसे में बीसीसीआई की प्रतिक्रिया से वह हैरान हैं।

यह भी पढ़ें:

BCCI की सालाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी का नाम नहीं, संन्यास की अटकलें तेज

बीसीसीआई ने अपने सालाना कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है। इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि इसमें महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल नहीं है। बीसीसीआई के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि धोनी के लिए राष्ट्रीय टीम में खेलने का रास्ता अब मुश्किल हो गया है।

16/01/2020

महेंद्र सिंह धोनी की करारे शॉट मारने की कला अब भी बरकरार है: हरभजन

ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने सुझाव दिया कि महेंद्र सिंह धोनी की करारे शॉट मारने की कला अब भी बरकरार है और भारतीय टीम प्रबंधन को विश्व कप के दौरान उन्हें शुरू से ही आक्रमण करने के लिए जरूर उतारना चाहिए।

18/05/2019

IPL-2020: दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 13 रन से हराया, प्वॉइंट टेबल में पहुंची टॉप पर

खब्बू बल्लेबाज शिखर धवन (57 रन) और कप्तान श्रेयस अय्यर (53 रन) के शानदार अर्द्धशतकों की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के 30वें मैच में राजस्थान रॉयल्स को 13 रनों से हराकर अंकतालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

15/10/2020

आरसीए के चुनाव घोषित, 6 पदों के लिए 22 सितंबर को वोटिंग

राजस्थान क्रिकेट संघ के सचिव राजेन्द्र सिंह नांदू ने शनिवार देर रात राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) के चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया। राजस्थान क्रिकेट संघ से निलंबित आरएस नांदू द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार 6 पदों के लिए चुनाव 22 सितंबर को आरसीए एकेडमी पर आयोजित किए जाएंगे।

25/08/2019

एशेज जीतना हमारे लिए विशेष : स्मिथ

इंग्लैंड को एशेज टेस्ट के चौथे मुकाबले में हराकर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ ने कहा कि एशेज जीतना टीम के लिए विशेष है। स्मिथ ने मैच के बाद कहा कि एशेज पर कब्जा बरकरार रखना सुखद अनुभव है।

09/09/2019

IPL-2020: भारत सरकार की मिली मंजूरी, यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक आयोजन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को भारतीय सरकार की ओर से हरी झंडी मिल गई है। टूर्नामेंट 19 सितंबर से यूएई में शुरू होगा, जबकि 10 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा। टीमों में 24-24 खिलाड़ी शामिल किए जा सकेंगे।

03/08/2020

ICC Awards 2019 : रोहित शर्मा चुने गए सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, विराट कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 2019 आईसीसी अवॉर्ड्स का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा को आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। वहीं विराट कोहली को आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

15/01/2020