Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
खेल

सचिन ने टेस्ट में 45-50 ओवर में गेंद बदलने का दिया सुझाव, कहा- गेंदबाजों को भी मिलेगी मदद

Wednesday, June 10, 2020 17:50 PM
सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत के पूर्व लीजेंड बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का मानना है कि टेस्ट क्रिकेट में 45-50 ओवर के बाद नई गेंद का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे गेंदबाजों को मदद मिल सके। सचिन ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में अगर पिच सही नहीं रहती है तो मेरे ख्याल से खेल का स्तर गिर जाता है और मैच धीमा होने लगता है क्योंकि बल्लेबाज को पता होता कि अगर वह गैरजिम्मेदाराना शॉट नहीं खेलेगा तो कोई उसे आउट नहीं कर सकता जबकि गेंदबाजों को पता होता है कि इस पिच में उन्हें संयम रखना होगा।

उन्होंने कहा कि खेल को आगे बढ़ाने के लिए हर 45-50 ओवर में नई गेंद का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि वनडे क्रिकेट में हमें सिर्फ 50 ओवर खेलना पड़ता है और आपको 2 गेंद के इस्तेमाल की इजाजत मिलती है। इस हिसाब से 25 ओवर में गेंद बदलती है। बता दें कि कोरोना वायरस के कारण पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले के नेतृत्व वाली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तकनीकी समिति ने गेंदबाजों के गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक लगाने का प्रस्ताव दिया था, जिसे आईसीसी ने मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ें:

टीम इंडिया में राजस्थान के तीन खिलाड़ियों का चयन

अगले माह 3 अगस्त से आरंभ होने वाले विंडीज दौरे लिए चुनी गई टीम इंडिया में राजस्थान की ओर से खेलने वाले तीन खिलाड़ियों का चयन होना एक ऐतिहासिक है।

22/07/2019

कोरोना संकट: पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने भी बढ़ाए मदद के हाथ, PM-CARES फंड में दिए 50 लाख रुपए

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारतीय खिलाड़ी लगातार मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहे हैं। लगभग सभी खिलाड़ियों ने अपनी ओर से सहयोग दिया है। अब टीम इंडिया के पूर्व खब्बू बल्लेबाज युवराज सिंह ने भी 50 लाख रुपए की रकम पीएम केयर्स फंड में देने का वादा किया है।

06/04/2020

IND vs NZ : टीम इंडिया को बड़ा झटका, चोटिल रोहित वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर

भारत के सलामी बल्लेबाज और सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा पिंडली के चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज और उसके बाद दो टेस्ट मैचों की सीरीज से बाहर हो गए हैं। वनडे सीरीज 5 फरवरी से और टेस्ट सीरीज 21 फरवरी से शुरू होगी।

04/02/2020

मयंक के दोहरे शतक से टीम इंडिया का बड़ा स्कोर, फिरकी में फंसे दक्षिणी अफ्रीकी बल्लेबाज

टीम इंडिया ने सलामी बल्लेबाजों मयंक अग्रवाल के 215 रन और रोहित शर्मा के 176 रन की पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पहली पारी 7 विकेट के नुकसान पर 502 रन बनाकर घोषित कर दी। पहाड़नुमा स्कोर का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 39 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए हैं।

03/10/2019

विराट और रबाडा के बीच रोमांचक होगी जंग : क्विंटन डी कॉक

दक्षिण अफ्रीका के नवनियुक्त कप्तान और अनुभवी खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक ने कहा है कि आगामी मैचों में भारतीय कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम के कैगिसो रबाडा के बीच रोमांचक टक्कर देखने को मिलेगी।

17/09/2019

टीम मीटिंग में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष ने खोया आपा, मेहदी हसन को लगाई लताड़

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन ने भारत दौरे से पहले खिलाड़ियों की हड़ताल में शामिल होने के लिये ऑलराउंडर मेहदी हसन मिराज को जमकर लताड़ा। रिपोर्ट के अनुसार नजमुल हसन ने टीम की बैठक में मिराज पर नाराजगी जताते हुए कहा कि मिराज मैंने तुम्हारे लिए क्या नहीं किया। तुमने मेरा फोन नहीं उठाया।

25/10/2019

शगुन 34वें स्थान के साथ सर्वश्रेष्ठ भारतीय

शगुन चौधरी कोरिया के चांगवान में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप शॉटगन टूर्नामेंट में महिला ट्रैप स्पर्धा के क्वालीफायर्स के पहले दिन मंगलवार को 75 में से 65 का स्कोर कर

15/05/2019