Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
खेल

आईपीएल ऑक्शन: क्रिस मोरिस सबसे महंगे खिलाड़ी, राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा

Thursday, February 18, 2021 18:10 PM
क्रिस मोरिस (फाइल फोटो)

चेन्नई। दक्षिण अफ्रीका के आलराउंडर क्रिस मोरिस को राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को आईपीएल नीलामी में जैसे ही 16.25 करोड़ रुपए की हैरतअंगेज कीमत पर खरीदा वैसे ही मोरिस आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। ऑस्ट्रेलिया के आलरांडर ग्लेन मैक्सवेल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 14.25 करोड़ रुपए और ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज रिचर्डसन को पंजाब किंग्स ने 14 करोड़ रुपए में खरीदा। मोरिस ने भारत के युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने 2015 की नीलामी में 16 करोड़ रुपये में खरीदा था। मोरिस इसके साथ ही आईपीएल के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली को 17 करोड़ रुपए की कीमत मिलती है। राजस्थान टीम ने मोरिस को खरीदने के लिए उस समय होड़ में छलांग लगाई, जब उनकी कीमत 10.25 करोड़ रुपए पहुंच चुकी थी और मुंबई इंडियंस मोरिस को हथियाने के करीब पहुंच गई थी, लेकिन पंजाब ने फिर 13.50 करोड़ की बोली लगाई और बोली के 16 करोड़ पर पहुंचने के बाद पंजाब ने अपने हाथ खींच लिए। मोरिस का आधार मूल्य 75 लाख रुपए था। राजस्थान ने अपने 34.85 करोड़ रुपए के पर्स में से 16.25 करोड़ मोरिस को खरीदने पर खर्च कर दिए।

क्रिस मोरिस समेत राजस्थान ने खरीदे 8 खिलाड़ी
राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी में सबसे महंगी बोली लगाते हुए क्रिस मोरिस को अपने खेमे में शामिल किया। इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स ने कई युवा खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया है। रॉयल्स ने शुक्रवार को 8 नए खिलाड़ी खरीदे। राजस्थान ने शिवम दुबे (4.40 करोड़), मुस्तफिजुर रहमान (1 करोड़), चेतन सकारिया (1.20 करोड़), केसी करियप्पा (20 लाख), लियाम लिविंगस्टोन (75 लाख), कुलदीप यादव (20 लाख), आकाश सिंह (20 लाख) को खरीदा। रॉयल्स ने पहले आकाश को रिलीज कर दिया था। आकाश के अलावा राजस्थान के राजेश बिश्नोई, अनिकेत चौधरी, तेजेन्दर सिंह, तनवीर उल हक और अर्जित गुप्ता भी ऑक्शन के लिए शार्टलिस्ट किए गए थे, लेकिन अनसोल्ड ही रह गए।

पहले भी राजस्थान से खेले हैं मोरिस
33 वर्ष के मोरिस 2015 के सत्र में राजस्थान टीम का हिस्सा रहे थे और तब उन्होंने 11 मैचों में 311 रन बनाने के अलावा 13 विकेट लिए थे। उन्होंने 70 आईपीएल मैचों में 157.88 के स्ट्राइक रेट से 551 रन बनाए हैं और 7.81 के इकोनॉमी रेट से 80 विकेट भी लिए हैं। वह पिछले सत्र में बेंगलुरु टीम का हिस्सा थे, लेकिन पेट की चोट के कारण 9 मैच ही खेल पाए थे, जिनमें उन्होंने 11 विकेट लिए थे। मोरिस की पिछले साल की कीमत 6.25 करोड़ रुपए थी, जिसमें इस बार 10 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है।

कृष्णप्पा बने सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी
कर्नाटक के आफ स्पिन आलराउंडर कृष्णप्पा गौतम आईपीएल 14 की नीलामी में आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए। गौतम का आधार मूल्य 20 लाख रुपए था और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स ने गौतम को 9.25 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड कीमत पर खरीद लिया। गौतम ने अब तक भारत के लिए कोई मैच नहीं खेला है और उन्होंने टी-20 मुकाबलों में 62 मैचों में 594 रन बनाने के अलावा 41 विकेट लिए हैं। भारत के टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को आखिर आईपीएल में कीमत मिल ही गई। पुजारा 2014 में पंजाब की तरफ से खेलने के बाद अब आईपीएल में लौटेंगे। चेन्नई ने उन्हें उनके 50 लाख रुपए के आधार मूल्य पर ही खरीद लिया।

मुंबई ने अर्जुन तेंदुलकर को खरीदा, हरभजन कोलकाता के पास गए
क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को सचिन की पुरानी टीम मुंबई इंडियंस ने 20 लाख रुपए की कीमत पर खरीद लिया। अर्जुन इस सत्र में मुंबई की तरफ से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेले थे। भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को कोलकाता नाईट राइडर्स ने उनके 2 करोड़ रुपये के आधार मूल्य पर ही खरीद लिया। हरभजन पिछले सत्र में खेलने यूएई नहीं गए थे। केदार जाधव को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2 करोड़ रुपए में खरीदा। जाधव का आधार मूल्य दो करोड़ रुपए था।

स्मिथ-मलान को नहीं मिली ज्यादा कीमत
आश्चर्यजनक रूप से विश्व के नंबर एक टी-20 बल्लेबाज इंग्लैंड के डेविड मलान और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ को ज्यादा कीमत नहीं मिली। स्मिथ का आधार मूल्य 2 करोड़ रुपए था, जबकि दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 2.2 करोड़ में खरीदा। मलान को पंजाब किंग्स ने उनके 1.5 करोड़ रुपए के आधार मूल्य पर ही खरीद लिया। बेंगलुरु टीम ने ग्लेन मैक्सवेल को 14.25 करोड़ रुपए में खरीदा। पंजाब टीम ने इस सत्र में मैक्सवेल को रिलीज कर दिया था और वह 2 करोड़ रुपए के आधार मूल्य के साथ नीलामी में उतरे।

फिंच, हेल्स और हनुमा नहीं बिके
नीलामी में आरोन फिंच, एलेक्स हेल्स, जैसन रॉय, हनुमा विहारी जैसे खिलाड़ियों को खरीददार नहीं मिल पाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सुपरनोवास-ट्रेलब्लेजर्स के मध्य उदघाटन मुकाबला

देश में महिला क्रिकेट की लोकप्रियता जानने के लिए आयोजित किए जा रहे महिला प्रदर्शनी टवेंटी-20 मैच के तहत सोमवार को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में पहला मुकाबला सुपरनोवास

06/05/2019

IPL-2020: सनराइजर्स हैदराबाद ने खोला जीत का खाता, दिल्ली कैपिटल्स को 15 रन से हराया

डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने आखिरकार आईपीएल के 13वें सीजन में अपनी जीत का खाता खोला। अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को 15 रन से शिकस्त दी।

30/09/2020

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में बदलाव, कप्तान कोहली पहले टेस्ट के बाद लौटेंगे स्वदेश, रोहित टेस्ट टीम में शामिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे में एडिलेड में पहला टेस्ट खेलकर स्वदेश लौट आएंगे जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया है। बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने मेडिकल टीम से प्राप्त खिलाड़ियों की चोटों की रिपोर्टों और कुछ अपडेट को देखते हुए दौरे को लेकर कुछ परिवर्तन किए हैं।

10/11/2020

प्रज्ञान ओझा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, सचिन के विदाई मैच में ही खेले थे आखिरी बार

भारत के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। ओझा ने 2008 में एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में अपना पदार्पण किया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ नवंबर 2013 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला था।

21/02/2020

शेष आईपीएल का आयोजन स्थल तय करने को लेकर जल्दी में नहीं है बीसीसीआई

देश में कोरोना महामारी से बिगड़े हालात के बीच रद्द किए गए आईपीएल 2021 के शेष मुकाबलों के दोबारा आयोजन करने के समय और आयोजन स्थल को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही हैं। आईपीएल के इस सीजन को पूरा करने के लिए बीसीसीआई यकीनन सितंबर में एक खिड़की ढूंढ रहा है, लेकिन वह आयोजन स्थल तय करने की जल्दी में नहीं है।

07/05/2021

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के अंतिम-11 से पंत की छुट्टी, साहा और अश्विन की वापसी

टीम इंडिया ने बुधवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शूरू हो रहे पहले टेस्ट मैच के लिए अंतिम एकादश घोषित कर दिया है। जिसमें रिषभ पंत को जगह नहीं मिली है। अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की 22 महीने बाद टीम में वापसी हुई है। वहीं आर अश्विन को भी अंतिम ग्यारह में मौका मिला है।

01/10/2019

ICC वनडे रैंकिंग: बल्लेबाजों में विराट कोहली पहले पायदान पर, गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट शीर्ष पर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में दो अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का जलवा बरकरार हैं और आईसीसी की तरफ से जारी ताजा एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में वह शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं जबकि हार्दिक पांड्या लंबी छलांग के साथ पहली बार टॉप-50 में पहुंच गए हैं।

11/12/2020