Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
खेल

आईपीएल ऑक्शन: क्रिस मोरिस सबसे महंगे खिलाड़ी, राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा

Thursday, February 18, 2021 18:10 PM
क्रिस मोरिस (फाइल फोटो)

चेन्नई। दक्षिण अफ्रीका के आलराउंडर क्रिस मोरिस को राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को आईपीएल नीलामी में जैसे ही 16.25 करोड़ रुपए की हैरतअंगेज कीमत पर खरीदा वैसे ही मोरिस आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। ऑस्ट्रेलिया के आलरांडर ग्लेन मैक्सवेल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 14.25 करोड़ रुपए और ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज रिचर्डसन को पंजाब किंग्स ने 14 करोड़ रुपए में खरीदा। मोरिस ने भारत के युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने 2015 की नीलामी में 16 करोड़ रुपये में खरीदा था। मोरिस इसके साथ ही आईपीएल के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली को 17 करोड़ रुपए की कीमत मिलती है। राजस्थान टीम ने मोरिस को खरीदने के लिए उस समय होड़ में छलांग लगाई, जब उनकी कीमत 10.25 करोड़ रुपए पहुंच चुकी थी और मुंबई इंडियंस मोरिस को हथियाने के करीब पहुंच गई थी, लेकिन पंजाब ने फिर 13.50 करोड़ की बोली लगाई और बोली के 16 करोड़ पर पहुंचने के बाद पंजाब ने अपने हाथ खींच लिए। मोरिस का आधार मूल्य 75 लाख रुपए था। राजस्थान ने अपने 34.85 करोड़ रुपए के पर्स में से 16.25 करोड़ मोरिस को खरीदने पर खर्च कर दिए।

क्रिस मोरिस समेत राजस्थान ने खरीदे 8 खिलाड़ी
राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी में सबसे महंगी बोली लगाते हुए क्रिस मोरिस को अपने खेमे में शामिल किया। इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स ने कई युवा खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया है। रॉयल्स ने शुक्रवार को 8 नए खिलाड़ी खरीदे। राजस्थान ने शिवम दुबे (4.40 करोड़), मुस्तफिजुर रहमान (1 करोड़), चेतन सकारिया (1.20 करोड़), केसी करियप्पा (20 लाख), लियाम लिविंगस्टोन (75 लाख), कुलदीप यादव (20 लाख), आकाश सिंह (20 लाख) को खरीदा। रॉयल्स ने पहले आकाश को रिलीज कर दिया था। आकाश के अलावा राजस्थान के राजेश बिश्नोई, अनिकेत चौधरी, तेजेन्दर सिंह, तनवीर उल हक और अर्जित गुप्ता भी ऑक्शन के लिए शार्टलिस्ट किए गए थे, लेकिन अनसोल्ड ही रह गए।

पहले भी राजस्थान से खेले हैं मोरिस
33 वर्ष के मोरिस 2015 के सत्र में राजस्थान टीम का हिस्सा रहे थे और तब उन्होंने 11 मैचों में 311 रन बनाने के अलावा 13 विकेट लिए थे। उन्होंने 70 आईपीएल मैचों में 157.88 के स्ट्राइक रेट से 551 रन बनाए हैं और 7.81 के इकोनॉमी रेट से 80 विकेट भी लिए हैं। वह पिछले सत्र में बेंगलुरु टीम का हिस्सा थे, लेकिन पेट की चोट के कारण 9 मैच ही खेल पाए थे, जिनमें उन्होंने 11 विकेट लिए थे। मोरिस की पिछले साल की कीमत 6.25 करोड़ रुपए थी, जिसमें इस बार 10 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है।

कृष्णप्पा बने सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी
कर्नाटक के आफ स्पिन आलराउंडर कृष्णप्पा गौतम आईपीएल 14 की नीलामी में आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए। गौतम का आधार मूल्य 20 लाख रुपए था और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स ने गौतम को 9.25 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड कीमत पर खरीद लिया। गौतम ने अब तक भारत के लिए कोई मैच नहीं खेला है और उन्होंने टी-20 मुकाबलों में 62 मैचों में 594 रन बनाने के अलावा 41 विकेट लिए हैं। भारत के टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को आखिर आईपीएल में कीमत मिल ही गई। पुजारा 2014 में पंजाब की तरफ से खेलने के बाद अब आईपीएल में लौटेंगे। चेन्नई ने उन्हें उनके 50 लाख रुपए के आधार मूल्य पर ही खरीद लिया।

मुंबई ने अर्जुन तेंदुलकर को खरीदा, हरभजन कोलकाता के पास गए
क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को सचिन की पुरानी टीम मुंबई इंडियंस ने 20 लाख रुपए की कीमत पर खरीद लिया। अर्जुन इस सत्र में मुंबई की तरफ से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेले थे। भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को कोलकाता नाईट राइडर्स ने उनके 2 करोड़ रुपये के आधार मूल्य पर ही खरीद लिया। हरभजन पिछले सत्र में खेलने यूएई नहीं गए थे। केदार जाधव को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2 करोड़ रुपए में खरीदा। जाधव का आधार मूल्य दो करोड़ रुपए था।

स्मिथ-मलान को नहीं मिली ज्यादा कीमत
आश्चर्यजनक रूप से विश्व के नंबर एक टी-20 बल्लेबाज इंग्लैंड के डेविड मलान और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ को ज्यादा कीमत नहीं मिली। स्मिथ का आधार मूल्य 2 करोड़ रुपए था, जबकि दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 2.2 करोड़ में खरीदा। मलान को पंजाब किंग्स ने उनके 1.5 करोड़ रुपए के आधार मूल्य पर ही खरीद लिया। बेंगलुरु टीम ने ग्लेन मैक्सवेल को 14.25 करोड़ रुपए में खरीदा। पंजाब टीम ने इस सत्र में मैक्सवेल को रिलीज कर दिया था और वह 2 करोड़ रुपए के आधार मूल्य के साथ नीलामी में उतरे।

फिंच, हेल्स और हनुमा नहीं बिके
नीलामी में आरोन फिंच, एलेक्स हेल्स, जैसन रॉय, हनुमा विहारी जैसे खिलाड़ियों को खरीददार नहीं मिल पाए।

यह भी पढ़ें:

भारत की जेमिमा ने 51 गेंदों में बनाया शतक, तोड़े कई रिकॉर्ड

इंग्लैंड में जारी 'किया सुपर लीग' में भारतीय महिला क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिगेज ने इतिहास रच दिया। उन्होंने इस लीग में सबसे तेज शतक जड़ने का कारनामा किया। जेमिमा ने 51 गेंदों पर शतक ठोककर लिजेल ली का रिकॉर्ड तोड़ा। ली ने 55 गेंदों में शतक ठोका था।

27/08/2019

आंध्रप्रदेश ने मुंबई को 15 रनों से हराया, बंगाल ने केरल को दी शिकस्त

अंडर 23 एक दिवसीय राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता के तहत मुंबई व आंध्रप्रदेश के बीच मैच जा रहा है। आरसीए की मेजबानी में अंडर 23 एक दिवसीय राष्टीय क्रिकेट प्रतियोगिता के मैच शुरू हुए।

31/10/2019

IND vs AUS: सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की सधी हुई शुरुआत, पहले दिन 2 विकेट के नुकसान पर बनाए 166 रन

मार्नस लाबुशेन (नाबाद 67 रन) और पदार्पण मैच खेल रहे विल पुकोवस्की (62 रन) के शानदार अर्धशतकों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ वर्षाबाधित तीसरे टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को पहली पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक 55 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 166 रन बना लिए। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले नवदीप सैनी ने एक-एक विकेट लिया।

07/01/2021

IND vs WIN : सीरीज जीतने और रिकॉर्ड जीत की बराबरी करने उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया रविवार को स्पोटर्स हब स्टेडियम में वेस्ट इंडीज के खिलाफ होने वाले दूसरे टी-20 मैच में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी। भारत वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगातार 7 टी-20 मैच जीत चुका है और बांग्लादेश के खिलाफ लगातार 8 टी-20 मैच जीतने के अपने रिकॉर्ड की बराबरी करने की दहलीज पर है।

07/12/2019

ICC Awards 2019 : रोहित शर्मा चुने गए सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर, विराट कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 2019 आईसीसी अवॉर्ड्स का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा को आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। वहीं विराट कोहली को आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

15/01/2020

बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 मैच से पहले भारत के लिए झटका, अभ्यास के दौरान रोहित चोटिल

भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाले पहले टी-20 मुकाबले से पहले झटका देने वाली खबर है। कप्तान रोहित शर्मा शुक्रवार को अभ्यास के दौरान चोटिल हो गए।

01/11/2019

वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप से बची टीम इंडिया, आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को 13 रन से दी मात

हार्दिक पांड्या (नाबाद 92 रन) और रवींद्र जडेजा (नाबाद 66 रन) के आतिशी अर्धशतकों तथा उनके बीच छठे विकेट के लिए मात्र 108 गेंदों पर 150 रन की जबरदस्त अविजित साझेदारी तथा शार्दुल ठाकुर (51 रन पर 3 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे और अंतिम वनडे में 13 रन से हराकर अपना कुछ सम्मान बचा लिया।

02/12/2020