Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
खेल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो टेस्टों के लिए रोहित शर्मा बने उप कप्तान, सिडनी टेस्ट में खेलेंगे हिटमैन

Friday, January 01, 2021 17:25 PM
रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के साथ शुरू किया अभ्यास।

मेलबोर्न। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूरी तरह फिट हो गए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 7 जनवरी से होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल करने के साथ-साथ उन्हें उपकप्तानी भी सौंपी है। बीसीसीआई ने शुक्रवार को बयान जारी कर रोहित को ना केवल टीम में शामिल कर लिया बल्कि उन्हें पहली बार टेस्ट टीम की उपकप्तानी भी सौंप दी। रोहित को उपकप्तानी सौंप दिए जाने का साफ मतलब है कि उन्हें सिडनी में तीसरे टेस्ट में सलामी बल्लेबाजी के लिए उतारा जाएगा और अब तक दो टेस्ट की 4 पारियों में विफल रहे ओपनर मयंक अग्रवाल को एकादश से बाहर जाना होगा।

नियमित कप्तान विराट कोहली जनवरी में अपने पहली संतान के जन्म के कारण दिसंबर में एडिलेड में पहला टेस्ट खेलने के बाद स्वदेश लौट गए थे। सीरीज के बाकी के तीन टेस्ट मैचों में अजिंक्या रहाणे भारत की कप्तानी संभाल रहे हैं। रहाणे की कप्तानी में भारत ने दूसरा बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। रोहित आईपीएल के अंतिम दौर में चोटिल हो गए थे और लेकिन आखिरी लीग मैच में उन्होंने अपनी टीम में वापसी की थी और फिर प्लेऑफ तथा फाइनल में अपनी टीम मुंबई इंडियंस को जीत दिलाकर 5वीं बार चैंपियन बनाया था। आईपीएल समाप्त होने से पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गई थी, जिसमें रोहित को शामिल नहीं किया गया था। लेकिन रोहित के आईपीएल के आखिर में खेलने के बाद उनकी फिटनेस और टीम से बाहर किए जाने को लेकर कई सवाल उठे थे।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरल गांगुली ने स्पष्ट किया था कि रोहित 70 फीसदी ही फिट हैं। बोर्ड ने भारतीय टीम के यूएई से ऑस्ट्रेलिया रवाना होने के बाद एक बयान जारी कर स्पष्ट किया था कि रोहित अपनी पिता की तबीयत खराब होने के कारण यूएई से मुंबई लौटे थे। रोहित मुंबई से फिर बेंगलुरु स्थित एनसीए पहुंचे थे और उन्होंने रिहेबिलिटेशन में अपना समय गुजारा। रोहित का 11 दिसंबर को एनसीए में फिटनेस टेस्ट हुआ जिसमें वह पास हो गए और उसके बाद रोहित को ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए मंजूरी दे दी गई। ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद रोहित को 14 दिन क्वारेंटाइन में रहना पड़ा और अब क्वारेंटाइन पूरा करने के बाद वह होटल में अपने साथी खिलाड़ियों के साथ जुड़ गए और उन्होंने अभ्यास भी शुरू कर दिया है।

उमेश की जगह नटराजन और शमी की जगह ठाकुर
बीसीसीआई ने चोटिल तेज गेंदबाजों उमेश यादव और मोहम्मद शमी की जगह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन और शार्दुल ठाकुर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 7 जनवरी से होने वाले तीसरे क्रिकेट टेस्ट के लिए टीम इंडिया में शामिल किया है। शमी एडिलेड में हुए पहले दिन-रात्रि टेस्ट में पैट कमिंस की बाउंसर पर अपना बाजू चोटिल करा बैठे थे जबकि उमेश मेलबोर्न में दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट में दूसरी पारी में अपना चौथा ओवर डालने के दौरान पिंडली चोटिल कर बैठे थे। शमी पहले टेस्ट के बाद और उमेश दूसरे टेस्ट के बाद सीरीज से बाहर हो गए और अब दोनों तेज गेंदबाज स्वदेश लौट कर बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहेबिलिटेशन से गुजरेंगे।

नटराजन और ठाकुर दोनों ही तेज गेंदबाज इस दौरे में भारतीय टीम के साथ नेट गेंदबाज के रुप में शामिल थे। नटराजन ने अभी तक भारत के लिए कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है जबकि ठाकुर भारत के लिए एक टेस्ट मैच खेल चुके हैं। टेस्ट टीम में नवदीप सैनी के रूप में एक अन्य तेज गेंदबाज मौजूद हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम प्रबंधन सिडनी टेस्ट में जसप्रीत बुमराह के साथी तेज गेंदबाजों के रूप में सैनी, नटराजन और ठाकुर में से किन दो तेज गेंदबाजों को मौका देता है। दूसरे टेस्ट में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने टेस्ट पदार्पण किया था और 5 विकेट लेकर अपने चयन को सही साबित किया था। भारत ने मेलबोर्न टेस्ट आठ विकेट से जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है। नटराजन प्रथम श्रेणी में तमिलनाडु के लिए 20 मैचों में 64 विकेट ले चुके हैं। यदि वह सिडनी में एकादश में जगह बनाते हैं तो वह भारत के 299वें टेस्ट खिलाड़ी बनेंगे और 2014 में जहीर खान के वेलिंगटन में खेलने के बाद से भारतीय टेस्ट टीम में खेलने वाले पहले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बनेंगे।

भारतीय टेस्ट टीम-:
अजिंक्या रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्दिमान साहा (विकेटकीपर), रिषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और टी नटराजन।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अंडर-23 महिला क्रिकेट : आयुषी के आलराउंड प्रदर्शन से राजस्थान की लगातार 8वीं जीत

आयुषी गर्ग (97 रन, 38 पर 3 विकेट) के आलराउंड प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान ने हरियाणा को 25 रनों से पराजित कर अंडर-23 महिला वनडे टूर्नामेंट में अपनी 8वीं रिकॉर्ड जीत दर्ज की।

13/02/2020

वार्नर को औरेंज कैप मिलना तय, रबादा को ताहिर से चुनौती

आईपीएल के 12वें संस्करण में अब सिर्फ दूसरा क्वालिफायर और फाइनल बच गए हैं। ऐसे में सर्वाधिक रनों के लिये औरेंज कैप सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर को मिलना लगभग तय हो चुका है

10/05/2019

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को दूसरे टेस्ट में पारी और 176 रन से हराया, 2-0 से किया क्लीन स्वीप

तेज गेंदबाज काइल जैमिसन (48 रन पर 6 विकेट) और ट्रेंट बोल्ट (43 रन पर 3 विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पारी और 176 रन से हराकर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत क्लीन स्वीप कर लिया। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 362 रन की बड़ी बढ़त हासिल की थी लेकिन पाकिस्तान की दूसरी पारी 81.4 ओवर में 186 रन पर ढेर हो गई।

06/01/2021

द.अफ्रीका ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में इंग्लैंड को पहली बार हराया, क्विंटन डी कॉक बने मैन ऑफ द मैच

तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे की शानदार गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे ही दिन 107 रन से हराकर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। यह पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इंग्लैंड को बॉक्सिंग डे टेस्ट में हराया है।

30/12/2019

चाइना ओपन-2019 के दूसरे दौर में पीवी सिंधु, सायना पहले दौर में ही बाहर

भारत की दो ओलंपिक पदक विजेता स्टार महिला शटलरों की चाइना ओपन- 2019 बैडमिंटन टूर्नामेंट में एकल के पहले दौर में मिलीजुली शुरुआत रही, जहां पीवी सिंधु ने जीत के दूसरे दौर में जगह बनाई, वहीं 8वीं सीड सायना नेहवाल पहले ही दौर में गैर वरीय खिलाड़ी के हाथों उलटफेर का शिकार बन गईं।

18/09/2019

यूएस ओपन : दिग्गज फेडरर को भारत के सुमित नागल ने दी कड़ी टक्कर, मुकाबला हारे

अमेरिका में चल रहे ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में मंगलवार को तीसरी वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने भारत के 22 के साल के क्वालिफायर सुमित नागल को कड़े मुकाबले में हरा दिया। 21वां ग्रैंड स्लैम सिंगल्स टाइटल जीतने के लक्ष्य के साथ उतरे स्विस स्टार फेडरर को सुमित ने पहले सेट में 6-4 से हराकर टेनिस जगत को चौंका दिया।

27/08/2019

मुक्केबाजी में भारत के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच ओपी भारद्वाज का निधन

मुक्केबाजी में भारत के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच ओपी भारद्वाज का लंबी बीमारी और उम्र संबंधी परेशानियों के कारण शुक्रवार को निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। उनकी पत्नी संतोष का 10 दिन पहले ही बीमारी के कारण निधन हो गया था।

21/05/2021