Dainik Navajyoti Logo
Saturday 8th of August 2020
 
खेल

आरसीए ने बीसीसीआई को किया ई-मेल, संविधान संशोधन को मंजूरी

Thursday, August 29, 2019 13:10 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। आरसीए अध्यक्ष की ओर से सहकारिता रजिस्ट्रार के पास भेज गए संविधान संशोधन को सहकारिता रजिस्ट्रार ने आरसीए सचिव आर एस नांदू की संविधान के विषय में प्रस्तुत की गई आपत्तियों को खारिज करते हुए बुधवार को मंजूरी दे दी। मंजूरी मिलने के बाद आरसीए ने संशोधित संविधान बीसीसीआई को मेल के जरिए भेज दिया। हाल ही में बीसीसीआई ने आरसीए को पत्र लिखकर निर्देश दिया था कि संविधान में लोढ़ा कमेटी के अनुसार कुछ बदलाव करके संशोधित संविधान पेश करें। इसके बाद आरसीए अध्यक्ष सी पी जोशी ने जिला संघों से बातचीत करके संशोधित संविधान को रजिस्ट्रार के पास पेश किया था। इसी बीच आरसीए सचिव आरएस नांदू ने रजिस्ट्रार को पत्र लिखकर संविधान संशोधन की प्रक्रिया पर आपत्ति जताई थी, जिस पर रजिस्ट्रार ने पत्र लिखकर आरसीए अध्यक्ष से स्पष्टीकरण मांगा था। अध्यक्ष सी पी जोशी की ओर से स्पष्टीकरण पेश करने के बाद रजिस्ट्रार नीरज के पवन ने नांदू की आपत्तियों को खारिज करते हुए संविधान संशोधन को मंजूरी दे दी।

प्रतिबंध हटने के बाद चुनाव की घोषणा
आरसीए की ओर से संशोधित संविधान बीसीसीआई को भेजने के बाद अब बोर्ड को आरसीए के निलंबन पर फैसला करना है। यदि बोर्ड संविधान को मंजूर करता है तो फिर आरसीए से प्रतिबंध हट सकता है। निलबंन समाप्त होने के बाद आरसीए को नए संविधान के अनुसार चुनाव कराने होंगे। वहीं अध्यक्ष सीपी जोशी को पद छोड़ना होगा। सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई ने आरसीए से संविधान में ऑफिस बेयरर के खिलाफ कोई भी कार्रवाई करने से सबंधित बिन्दू और सीईओ, प्रोफेशनल मैनेजर्स की नियुक्ति व स्टाफ के वेतन सहित अन्य कई महत्वपूर्ण संशोधन करने के लिए लिखा था। गौरतलब है कि इससे पहले आरसीए संविधान को तीन बार रजिस्ट्रार के पास भेजा जा चुका था। एक बार एडहॉक कमेटी ने संविधान रजिस्ट्रार के सामने पेश किया था, जिस पर रजिस्ट्रार ने मंजूरी दे दी थी, इसके बाद दो बार आरसीए अध्यक्ष सीपी जोशी ने रजिस्ट्रार को संविधान भेजा।

यह भी पढ़ें:

डैरेन सैमी की ICC और अन्य क्रिकेट बोर्डों से मांग, नस्लभेद के खिलाफ आवाज करे बुलंद

वेस्टइंडीज के पूर्व टी-20 कप्तान डैरेन सैमी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और अन्य क्रिकेट बोर्डों से नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करने की मांग की है। सैमी ने कहा कि अगर इस समय भी क्रिकेट जगत रंगभेद के खिलाफ आवाज नहीं उठाएगा तो वो भी इसका हिस्सा ही होगा।

02/06/2020

राजस्थान रॉयल्स की चौथी हार, हैरी गुर्नी 'प्लेयर ऑफ द मैच'

गेंदबाजों के सटीक प्रदर्शन के बाद ओपनर क्रिस लिन (50) के अर्धशतक और सुनील नारायण (47) के साथ उसकी 91 रन की जबरदस्त ओपनिंग साझेदारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को रविवार को उसी के मैदान में आईपीएल-12 के मुकाबले में आठ विकेट से पराजित कर दिया।

08/04/2019

कट्टरपंथी इस्लाम के प्रसार को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय बैठक बुलाउंगा : ट्रम्प

इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह और इस्लामिक कट्टरपंथियों से निपटने के लिए विदेश नीति के दृष्टिकोण को पेश करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्र निर्माण का युग खत्म होना चाहिए.

16/08/2016

प्लेऑफ की उम्मीदों के लिए भिड़ेंगी कोलकाता-पंजाब

इंडियन प्रीमियर लीग के आखिरी पड़ाव पर आकर पेचीदा समीकरणों के बीच फंसी कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें शुक्रवार को मोहाली

03/05/2019

फुटबॉल: मैसी ने ला लिगा में लगाई रिकॉर्ड 35वीं हैट्रिक, रोनाल्डो को पीछे छोड़ा

स्टार फुटबॉलर लियोनल मैसी की एक और जबरदस्त हैट्रिक की बदौलत एफसी बार्सिलोना ने मैलोरका के खिलाफ 5-2 की जीत दर्ज कर ली, इसी के साथ वह लीगा सैंटानडेर तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है। बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनल मैसी ने ला लिगा में रिकॉर्ड 35वीं हैट्रिक लगाई और इस मामले में क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ दिया।

08/12/2019

IND vs NZ : ऑकलैंड में 5 मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच, जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

लगातार जीत के रथ पर सवार टीम इंडिया अपने इतिहास में पहली बार 5 मैचों की टी-20 सीरीज खेलने उतरेगी और न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को होने वाले पहले टी-20 मैच में उसका लक्ष्य मेजबान टीम से हिसाब-किताब चुकता करना होगा।

23/01/2020

कोविड-19: BCCI दफ्तर पर ताला, कर्मचारियों को घर से ही काम करने के निर्देश

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए आज से ऑफिस बंद रखने का फैसला किया है। बीसीसीआई ने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है।

17/03/2020