Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
खेल

आरसीए ने बीसीसीआई को किया ई-मेल, संविधान संशोधन को मंजूरी

Thursday, August 29, 2019 13:10 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। आरसीए अध्यक्ष की ओर से सहकारिता रजिस्ट्रार के पास भेज गए संविधान संशोधन को सहकारिता रजिस्ट्रार ने आरसीए सचिव आर एस नांदू की संविधान के विषय में प्रस्तुत की गई आपत्तियों को खारिज करते हुए बुधवार को मंजूरी दे दी। मंजूरी मिलने के बाद आरसीए ने संशोधित संविधान बीसीसीआई को मेल के जरिए भेज दिया। हाल ही में बीसीसीआई ने आरसीए को पत्र लिखकर निर्देश दिया था कि संविधान में लोढ़ा कमेटी के अनुसार कुछ बदलाव करके संशोधित संविधान पेश करें। इसके बाद आरसीए अध्यक्ष सी पी जोशी ने जिला संघों से बातचीत करके संशोधित संविधान को रजिस्ट्रार के पास पेश किया था। इसी बीच आरसीए सचिव आरएस नांदू ने रजिस्ट्रार को पत्र लिखकर संविधान संशोधन की प्रक्रिया पर आपत्ति जताई थी, जिस पर रजिस्ट्रार ने पत्र लिखकर आरसीए अध्यक्ष से स्पष्टीकरण मांगा था। अध्यक्ष सी पी जोशी की ओर से स्पष्टीकरण पेश करने के बाद रजिस्ट्रार नीरज के पवन ने नांदू की आपत्तियों को खारिज करते हुए संविधान संशोधन को मंजूरी दे दी।

प्रतिबंध हटने के बाद चुनाव की घोषणा
आरसीए की ओर से संशोधित संविधान बीसीसीआई को भेजने के बाद अब बोर्ड को आरसीए के निलंबन पर फैसला करना है। यदि बोर्ड संविधान को मंजूर करता है तो फिर आरसीए से प्रतिबंध हट सकता है। निलबंन समाप्त होने के बाद आरसीए को नए संविधान के अनुसार चुनाव कराने होंगे। वहीं अध्यक्ष सीपी जोशी को पद छोड़ना होगा। सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई ने आरसीए से संविधान में ऑफिस बेयरर के खिलाफ कोई भी कार्रवाई करने से सबंधित बिन्दू और सीईओ, प्रोफेशनल मैनेजर्स की नियुक्ति व स्टाफ के वेतन सहित अन्य कई महत्वपूर्ण संशोधन करने के लिए लिखा था। गौरतलब है कि इससे पहले आरसीए संविधान को तीन बार रजिस्ट्रार के पास भेजा जा चुका था। एक बार एडहॉक कमेटी ने संविधान रजिस्ट्रार के सामने पेश किया था, जिस पर रजिस्ट्रार ने मंजूरी दे दी थी, इसके बाद दो बार आरसीए अध्यक्ष सीपी जोशी ने रजिस्ट्रार को संविधान भेजा।

यह भी पढ़ें:

पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने कसा शिकंजा, बढ़त के बाद दूसरी पारी में 3 विकेट पर बनाए 185 रन

अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत ने वेस्ट इंडीज को पहली पारी में 222 रनों समेट दिया। पहली पारी में 75 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने के बाद भारत ने तीसरे दिन का खेल पूरा होने तक 3 विकेट पर 185 रन बना लिए थे।

25/08/2019

धोनी ने वायरल वीडियो में दिया संन्यास का संकेत

इंग्लैंड में इस महीने 30 मई से शुरू होने जा रहे आईसीसी विश्वकप में कुछ ही दिनों का ही समय बचा है, लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के इस टूर्नामेंट के बाद संन्यास लेने की अटकलें

21/05/2019

भारत की उम्मीदों का दारोमदार ओपनिंग जोड़ी पर

इंग्लैंड की स्विंग और उछाल लेने वाली पिचों पर भारत की खिताब जिताने की उम्मीदों का दारोमदार बहुत हद तक शिखर धवन और रोहित शर्मा की अनुभवी ओपनिंग जोड़ी पर निर्भर करेगा।

14/05/2019

चोटिल शिखर धवन न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 दौरे से बाहर, दूसरे खिलाड़ी के नाम की घोषणा नहीं

भारतीय ओपनर शिखर धवन कंधे की चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टी 20 मैचों की सीरीज से बाहर हो गए हैं। धवन भारतीय टीम के साथ न्यूजीलैंड दौरे पर नहीं गए हैं। चयनकर्ताओं ने फिलहाल धवन की जगह अन्य खिलाड़ी के नाम की घोषणा नहीं की है।

21/01/2020

रामेश्वर डूडी ने अशोक गहलोत पर साधा निशाना, कहा, आरसीए में हो रहा महाभारत

सरकार ने मेरे पीठ में खंजर घोंपा है और अब इस खंजर का जवाब प्रदेश की जनता देगी।

02/10/2019

कार्तिक ने बीसीसीआई से बिना शर्त माफी मांगी

भारतीय टीम के खिलाड़ी और आईपीएल की फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से कैरेबियन प्रीमियर लीग के मैच के दौरान त्रिनबागो नाइट राइडर्स टीम के ड्रेसिंग रुम में घुसने को लेकर बिना शर्त माफी मांगी है।

09/09/2019

यूएस ओपन के सेमीफाइनल में नडाल, अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्टजमैन को हराया

तीन बार के चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्टजमैन को क्वार्टरफाइनल मुकाबले में 6-4, 7-5, 6-2 से हराकर वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गए।

06/09/2019