Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
खेल

हॉकी खिलाड़ी रविंद्र पाल सिंह का निधन, मास्को ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम में थे शामिल

Saturday, May 08, 2021 15:40 PM
रविंद्र पाल सिंह (फाइल फोटो)

लखनऊ। वर्ष 1980 में मास्को ओलंपिक में आखिरी बार स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रविन्द्र पाल सिंह का कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद शनिवार को एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 63 वर्ष के थे। लखनऊ के विवेकानंद अस्पताल में सुबह करीब 5.30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सेवानिवृत्त अधिकारी को कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दो दिन पहले उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई थी, जिसके बाद उन्हें नॉन कोविड वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया था। जहां देर रात उनकी तबीयत बिगड़ गई और उन्हें बचाया नहीं जा सका।

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हॉकी खिलाड़ी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। सीतापुर जिले के मूल निवासी रविंद्र पाल के परिजनों ने आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए मदद की गुहार की थी, जिसके बाद हॉकी इंडिया ने उनके इलाज के लिए 5 लाख रुपए देने का प्रस्ताव दिया था। सेंटर हाफ के बेहतरीन खिलाड़ी रविंद्र पाल ने ओलंपिक खेलों में दो बार भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। इसके अलावा उन्होंने 1979 के जूनियर विश्व कप में भी खेला।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

WTC के फाइनल में भारत: चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराया, अक्षर-अश्विन ने झटके 5-5 विकेट

इंडिया और इंग्लैंड के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया ऩे इंग्लैंड को पारी और 25 रन से शिकस्त देकर सीरीज 3-1 से जीत ली और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली। टीम इंडिया की तरफ से आर ​​​​अश्विन 47 रन देकर 5 विकेट लिए और अक्षर पटेल ने 48 रन देकर 5 विकेट लिए।

06/03/2021

एशियन रोइंग चैंपियनशिप में भारत ने जीते 5 मेडल

एशियन रोइंग चैंपियनशिप साउथ कोरिया के चुंगजू में आयोजित हुई। चैंपियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों ने एक स्वर्ण पदक सहित कुल 5 पदक जीते।

03/11/2019

मिताली राज और हरमनप्रीत कौर की टीमों के बीच जयपुर में होगा मुकाबला

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दो स्टार खिलाड़ी मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के बीच आपसी मतभेद किसी से छिपा नहीं है और अब ये दोनों खिलाड़ी अपनी अपनी कप्तानी में सुपरनोवाज और वेलोसिटी

11/05/2019

BCCI के आग्रह पर TNCA ने नटराजन को विजय हजारे टूर्नामेंट किया रिलीज

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और भारतीय टीम प्रबंधन के आग्रह के बाद तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीएनसीए) ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन को घरेलू एकदिवसीय विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट से रिलीज कर दिया है। ताकि वह इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए तरोताजा रह सकें।

11/02/2021

धनुष श्रीकांत ने एशियाई निशानेबाजी में रचा इतिहास, तीन स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने

तेलंगाना के निशानेबाज धनुष श्रीकांत ने दोहा में चल रहे14वीं एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किया। 16 वर्षीय धनुष ने 10 मीटर एयर राइफल पुरुष जूनियर स्पर्धा में व्यक्तिगत, मिक्स्ड जेंडर और टीम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता।

13/11/2019

यूएस ओपन : दिग्गज फेडरर को भारत के सुमित नागल ने दी कड़ी टक्कर, मुकाबला हारे

अमेरिका में चल रहे ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में मंगलवार को तीसरी वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने भारत के 22 के साल के क्वालिफायर सुमित नागल को कड़े मुकाबले में हरा दिया। 21वां ग्रैंड स्लैम सिंगल्स टाइटल जीतने के लक्ष्य के साथ उतरे स्विस स्टार फेडरर को सुमित ने पहले सेट में 6-4 से हराकर टेनिस जगत को चौंका दिया।

27/08/2019

इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स : दुती चंद का 100 और 200 मीटर का गोल्डन डबल

भारत की सबसे तेज धाविका दुती चंद ने पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में रविवार को 200 मीटर का स्वर्ण पदक जीत लिया। उन्होंने इससे पहले शनिवार को 100 मीटर का स्वर्ण पदक भी जीता था।

02/03/2020