Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
खेल

रवि शास्त्री ही बने रहेंगे टीम इंडिया के कोच

Saturday, August 17, 2019 12:05 PM

मुंबई। भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव के नेतृत्व वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने मौजूदा कोच और भारतीय कप्तान विराट कोहली की पसंद रवि शास्त्री को ही टीम इंडिया के कोच पद पर बनाए रखने का फैसला किया है। हालांकि चयन प्रक्रिया में विराट की राय नहीं ली गई। भारतीय टीम के कोच पद के लिए माइक हेसन, टॉम मूडी, रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस और मौजूदा कोच रवि शास्त्री होड़ में थे और सीएसी ने शास्त्री के नाम पर मोहर लगा दी। कपिल ने संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। शास्त्री 2021 में होने वाले ट्वेंटी-20 विश्व कप तक टीम इंडिया के कोच बने रहेंगे। सीएसी में कपिल के अलावा पूर्व भारतीय ओपनर अंशुमन गायकवाड और महिला क्रिकेटर शांता रंगास्वामी भी शामिल थे।

चुनौती होगा टी-20  विश्व कप
शास्त्री इस पद पर अगले दो वर्षों के लिए बने रहेंगे और इस दौरान उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती अगले साल आॅस्ट्रेलिया में होने वाला ट्वेंटी-20 विश्व कप रहेगा।

आखिरी क्षणों में हटे सिमंस
बीसीसीआई ने इस पद के लिए छह लोगों के नाम चुने थे जिनमें माइक हेसन, टॉम मूडी, रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस और मौजूदा कोच रवि शास्त्री शामिल थे। सीएसी ने बीसीसीआई के मुख्यालय में पांच उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया। सिमंस आखिरी क्षणों में निजी कारण बताते हुए साक्षात्कार से हट गए थे।

काफी करीबी मुकाबला हरा
उम्मीदवारों को मुख्य रूप से पांच मानकों पर परखा गया जिसमें कोचिंग पद्वति, अनुभव, उपलब्धियां, संवाद और आधुनिक उपकरणों का ज्ञान शामिल हैं। बहुत अच्छा के लिए 20 अंक दिये गए, जबकि अच्छा के लिए 15 अंक मिले। औसत को दस और खराब को पांच अंक मिले। कपिल ने कहा, हम सभी ने अंक दिए और ईमानदारी से कहूं तो हमने आपस में यह चर्चा नहीं की कि किसने किसे कितने अंक दिए। जब हमने अंकों को जोड़ा तो यह काफी करीबी मुकाबला रहा। मैं आपको विस्तार से नहीं बताऊंगा कि कितने अंकों का अंतर रहा लेकिन यह काफी कम अंकों का अंतर था। शास्त्री के विंडीज में मौजूद होने के कारण उनका साक्षात्कार विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लिया गया। रोबिन सिंह, लालचंद राजपूत और हेसन ने बीसीसीआई मुख्यालय में उपस्थित होकर अपना साक्षात्कार दिया जबकि मूडी ने आॅस्ट्रेलिया से स्काइप के जरिये अपना साक्षात्कार दिया।

शास्त्री का होगा चौथा कार्यकाल
शास्त्री का भारतीय टीम के साथ यह चौथा कार्यकाल होगा। वह बांग्लादेश के 2007 के दौरे के कुछ समय के लिए कोच बने इसके बाद वह 2014 से 2016 तक टीम निदेशक रहे और 2017 में उन्हें अनिल कुम्बले के हटने के बाद कोच बनाया गया था। जुलाई 2017 में दूसरी बार कोच बनने के बाद शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया ने 21 टेस्ट मैच खेले, जिसमें भारत को 13 में जीत मिली। जबकि ट््वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत ने 36 में से 25 में जीत का स्वाद चखा।

इसी तरह वनडे में टीम इंडिया ने 60 मैचों में 43 में जीत हासिल की। इस तरह दूसरे कार्यकाल में उनकी कोचिंग में भारत को कुल 81 मैचों में जीत मिली। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में जुलाई 2017 के बाद भारत की जीत का प्रतिशत टेस्ट में 61.90, ट्वेंटी-20 इंटरनेशनल में 69.44 और वनडे में 71.67 रहा। बीसीसीआई के पास टीम के विभिन्न कोचों के पदों के लिए कुल 2000 आवेदन आए थे जिसके बाद उन्होंने मुख्य कोच के लिए छह लोगों के नाम चुने गए थे।

सर्वाधिक अंक लेकर शास्त्री ने बनाई बढ़त
सीएसी के सदस्यों ने रवि शास्त्री को लगभग सभी पैमानों पर सबसे ज्यादा अंक दिए। इसमें कोचिंग फिलॉसफी, कोचिंग का अनुभव, कोचिंग में हासिल की गईं उपलब्धियां, संवाद और कोचिंग के मौजूदा तरीकों आदि के बारे में शास्त्री सबसे आगे रहे। तीन सदस्यीय समिति के हर सदस्य ने सभी उम्मीदवारों को अलग-अलग अंक दिए। शास्त्री जहां पहले नंबर पर रहे वहीं माइक हेसन दूसरे और टॉम मूडी तीसरे नंबर पर रहे।

एकराय से  किया चयन : कपिल
शास्त्री को कोच बनाए जाने के बारे में कप्तान से बात नहीं की गई है। कपिल ने कहा कि अगर कप्तान से बात की जाती तो पूरी टीम से सलाह ली जाती। उन्होंने कहा कि तीनों सदस्यों ने सभी उम्मीदवारों को अलग-अलग अंक दिए और अंत में एकराय से रवि शास्त्री को एक बार फिर मुख्य कोच चुना गया।

वह सिस्टम और खिलाड़ियों से अच्छी तरह वाकिफ : गायकवाड़
मौजूदा कोच के नाते शास्त्री सिस्टम और खिलाड़ियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं, वहीं अन्य उम्मीदवारों के साथ ऐसा नहीं है। उन्हें शुरू से शुरू करना पड़ता। जो व्यक्ति पहले से सिस्टम को, खिलाड़ियों को इतनी अच्छी तरह जानता हो, अच्छी तरह बात कर सकता हो, उसके पास अडवांटेज होता है।

मुझसे बात नहीं की : कोहली
विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज रवाना होने से पहले ही अपनी राय जाहिर कर दी थी। उन्होंने कहा था कि सीएसी ने उनकी राय नहीं पूछी है लेकिन अगर रवि भाई कोच बने रहते हैं तो हमें खुशी होगी। लेकिन मुझसे बात नहीं की गई है।

 

यह भी पढ़ें:

डैरेन सैमी की ICC और अन्य क्रिकेट बोर्डों से मांग, नस्लभेद के खिलाफ आवाज करे बुलंद

वेस्टइंडीज के पूर्व टी-20 कप्तान डैरेन सैमी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और अन्य क्रिकेट बोर्डों से नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद करने की मांग की है। सैमी ने कहा कि अगर इस समय भी क्रिकेट जगत रंगभेद के खिलाफ आवाज नहीं उठाएगा तो वो भी इसका हिस्सा ही होगा।

02/06/2020

PM मोदी ने महेंद्र सिंह धोनी को पत्र लिखकर मैदान पर उनके योगदान को सराहा, कैप्टन कूल ने कहा- शुक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पत्र लिखकर उनके योगदान को सराहा है। धोनी ने इसके लिए मोदी का आभार व्यक्त किया है।

20/08/2020

बेंगलुरू के खिलाफ हार का क्रम तोड़ने उतरेगी केकेआर

अपने लगातार तीन मैच हारने के बाद निराश दिख रही दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स शुक्रवार को घरेलू ईडन गार्डन मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के खिलाफ अपनी हार

19/04/2019

IPL-2020: चेन्नई ने हैदराबाद को 20 रन से हराया, 8 मैचों में हासिल की तीसरी जीत

शेन वाटसन (42) और अंबाती रायडू (41) के मध्य तीसरे विकेट की साझेदारी में बनाए गए 81 रनों की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने मंगलवार को आईपीएल के 29वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 20 रन से पराजित कर अपनी तीसरी जीत दर्ज की।

14/10/2020

U-19 वर्ल्ड कप : पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, यशस्वी जायसवाल ने ठोका शतक

ओपनर यशस्वी जायसवाल (नाबाद 105) के बेहतरीन शतक और दिव्यांश सक्सेना (नाबाद 59) की बेहतरीन पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में 10 विकेट से हराकर आईसीसी अंडर-19 विश्वकप क्रिकेट टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया।

04/02/2020

चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर हुई मंधाना

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रही 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज से चोट के कारण बाहर हो गई हैं और उनकी जगह टीम में ऑलराउंडर पूजा वस्त्रकर को शामिल किया गया है।

08/10/2019

वार्नर-बेयरस्टो के तूफान में उड़ा कोलकाता

खतरनाक ओपनरों डेविड वार्नर (67) और जानी बेयरस्टो (नाबाद 80) के तूफानी अर्धशतकों तथा उनके बीच 131 रन की जबरदस्त शतकीय साझेदारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स

22/04/2019