Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
खेल

87 साल में पहली बार नहीं होगी रणजी ट्रॉफी, BCCI कराएगा विजय हजारे और महिला वनडे टूर्नामेंट

Sunday, January 31, 2021 10:45 AM
रणजी ट्रॉफी।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में उसकी प्रमुख राष्ट्रीय प्रतियोगिता रणजी ट्रॉफी का पिछले 87 वर्षों में पहली बार आयोजन नहीं होगा। रणजी की शुरुआत 1934-35 में हुई थी और उसके बाद से यह पहला मौका है, जब रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं किया जाएगा। बीसीसीआई ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट का फाइनल 31 जनवरी को पूरा हो जाने के बाद 50 ओवर के विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट और महिला वनडे टूर्नामेंट को आयोजित करने का फैसला किया है लेकिन बोर्ड को लंबे फॉर्मेट के रणजी ट्रॉफी के लिए विंडो नहीं मिल पा रही है। इसलिए उसने इस सत्र में रणजी को नहीं कराने का फैसला किया है।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने राज्य संघों को पत्र लिखकर यह पुष्टि की है कि महिला वनडे टूर्नामेंट का आयोजन विजय हजारे ट्रॉफी के साथ-साथ किया जाएगा जबकि वीनू मांकड अंडर-19 ट्रॉफी को बाद में आयोजित किया जाएगा।  टूर्नामेंटों के विस्तृत कार्यक्रम पर काम चल रहा है। शाह ने राज्य संघों को लिखे पत्र में लिखा, हमारे लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि महिला क्रिकेट का आयोजन भी हो। मुझे आपको यह बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि हम सीनियर महिला वनडे टूर्नामेंट को विजय हजारे ट्रॉफी के साथ आयोजित करने जा रहे हैं और उसके बाद वीनू मांकड़ अंडर-19 ट्रॉफी का आयोजन होगा। आपसे मिले जवाबों के आधार पर हमने यह फैसला किया।

गांगुली पक्ष में लेकिन नहीं मिल रही रणजी के लिए विंडो
बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली रणजी ट्रॉफी कराने के पक्ष में हैं लेकिन बोर्ड राष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए कोई विंडो नहीं ढूंढ़ पा रहा है। बीसीआई के लिए फरवरी और मार्च के दो महीने के समय में रणजी करना काफी मुश्किल है, इसलिए वह सीमित ओवरों के टूर्नामेंट कराने के पक्ष में है। अप्रैल में आईपीएल के 14वें सत्र का आयोजन होना है।

विजय हजारे ट्रॉफी के पक्ष में अधिकांश राज्य संघ
बीसीसीआई ने राज्य संघों से रणजी ट्रॉफी के लम्बे फॉर्मेट और विजय हजारे ट्रॉफी के 50 ओवर के टूर्नामेंट के आयोजन के लिए सुझाव मांगे थे। अधिकतर राज्य संघों का मानना है कि विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन किया जाए क्योंकि दो महीने के सीमित समय में लम्बे फॉर्मेट के रणजी का आयोजन करना मुश्किल होगा। आईपीएल के 14वें संस्करण का आयोजन अप्रैल में होना है और इस दौरान बीसीसीआई के पास दो महीने का समय बचा है जिसमें वह घरेलू टूर्नामेंटों का आयोजन करना चाहता है।

मुश्ताक अली ट्रॉफी के सफल आयोजन पर शुक्रिया
सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का कोरोना काल के समय में सफल आयोजन हुआ है और अब 31 जनवरी को इसका फाइनल होगा। शाह ने राज्य संघों और बीसीसीआई के स्टाफ का सफल आयोजन के लिए धन्यवाद किया। शाह ने कहा कि मैं आप सभी के सहयोग के लिए आप सबका धन्यवाद करना चाहता हूं। यह देखना उत्साहजनक रहा कि मुश्ताक अली टूर्नामेंट के दौरान हमें स्तरीय क्रिकेट देखने को मिली और कुछ युवा खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। अब हमें रोमांचक और शानदार फाइनल का इन्तजार है।

खिलाड़ियों को होगा नुकसान
रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं होने से सबसे ज्यादा नुकसान खिलाड़ियों को होगा। खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा फीस इसी टूर्नामेंट में मिलती है, जो प्रति मैच करीब डेढ़ लाख रुपए है। हालांकि बीसीसीआई ने अपनी एजीएम में तय किया था कि सीजन छोटा होने पर खिलाड़ियों के नुकसान की भरपाई की जाएगी। बोर्ड इस दिशा में कोई उपाय करेगा ताकि घरेलू क्रिकेटरों की आर्थिक स्थिति पर असर नहीं पड़े।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

वर्ल्ड कप हार के लिए टीम मैनेजमेंट जिम्मेदार : युवराज

टीम इंडिया के पूर्व आॅलराउंडर युवराज सिंह ने भारतीय टीम के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल से बाहर होने के लिए टीम प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है।

18/12/2019

बुमराह के पेस से विंडीज बल्लेबाज पस्त, हैट्रिक समेत 6 विकेट झटके

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच किंग्सटन के सबीना पार्क मैदान पर खेला जा रहा है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पहली पारी में दूसरे दिन 416 रन का बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में वेस्टइंडीज टीम पहली पारी में 87 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा कर संघर्ष कर रही है।

01/09/2019

चाइना ओपन में सिंधु की चुनौती समाप्त, थाई खिलाड़ी से हार दूसरे दौर में बाहर

विश्व चैंपियन और पांचवीं वरीय भारत की पीवी सिंधू का यहां चल रहे चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में गुरूवार को महिला एकल के दूसरे ही दौर में हार के साथ सफर निराशाजनक रूप से समाप्त हो गया। स्टार खिलाड़ी सिंधू गैर वरीय थाईलैंड की पोर्नपावी चोचूवोंग के हाथों लगभग एक घंटे तक चले तीन गेमों के संघर्ष में 21-12, 13-21, 19-21 से उलटफेर का शिकार बन गई।

20/09/2019

अभिषेक वर्मा को स्वर्ण के साथ ओलंपिक कोटा

भारतीय निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने शनिवार को यहां आईएसएसएफ राइफल/ पिस्टल विश्वकप में अपनी 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के साथ देश के लिए पांचवां ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया।

28/04/2019

विराट कोहली की अनुपस्थिति से टेस्ट सीरीज के परिणाम पर नहीं पड़ेगा कोई खास फर्क: कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के उप कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय कप्तान विराट कोहली की पहले टेस्ट के बाद गैरमौजूदगी से सीरीज के परिणाम पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। कमिंस ने कहा कि अगर ईमानदारी से कहूं तो बेशक उन्हें याद किया जाएगा, लेकिन भारतीय टीम हमेशा एक नायाब बल्लेबाज ढूंढ लेती है और क्या पता विराट की गैरमौजूदगी किसी नए खिलाड़ी के लिए मौका बन जाए।

16/11/2020

गांगुली के लिए नियम बदलने की तैयारी, धूमल ने कहा- कूलिंग ऑफ नियम में बदलाव जरूरी

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा कि बोर्ड की आगामी वार्षिक आम बैठक में पदाधिकारियों के 70 साल की उम्र सीमा को बदलने के बारे में विचार नहीं किया जाएगा, लेकिन कूलिंग ऑफ के नियम को बदलने पर विचार किया जाएगा।

26/11/2019

अगले साल 6 फरवरी से महिला वर्ल्ड कप की शुरुआत, न्यूजीलैंड के 6 शहरों में होंगे मुकाबले

आईसीसी ने 2021 में होने वाले महिला वर्ल्ड कप के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। न्यूजीलैंड में होने वाले 50 ओवरों के वर्ल्ड कप की शुरुआत 6 फरवरी को न्यूजीलैंड और क्वालिफायर के बीच मैच से होगी। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला ऑकलैंड में खेला जाएगा।

14/03/2020