Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
खेल

स्टेट गेम आयोजन के लिए खेल परिषद ने कसी कमर, भास्कर सावंत ने संभाली कमान

Thursday, December 05, 2019 11:50 AM
राजस्थान खेल परिषद के अध्यक्ष भास्कर सावंत।

जयपुर। राजस्थान सरकार की ओर से भले ही अभी तक बजट का निर्धारण नहीं हुआ हो लेकिन राजस्थान खेल परिषद ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में राज्य खेलों के अभ्य आयोजन के लिए पूरी तरह कमर कस ली है। इन खेलों के आयोजन की कमान अब राजस्थान खेल परिषद के अध्यक्ष भास्कर सावंत ने संभाल ली है। सावंत ने बुधवार को सभी जिला खेल अधिकारियों के साथ बैठक की।

राज्य खेलों का आयोजन अगले माह 3 से 6 जनवरी तक होगा और प्रदेशभर के करीब आठ हजार पुरुष और महिला खिलाड़ी इन खेलों में शिरकत करेंगे। राज्य खेलों में 18 खेलों की स्पर्धाएं होंगी। सावंत ने जिला खेल अधिकारियों के साथ बैठक के बाद बताया कि सभी जिलों में टीमों का चयन कर लिया गया है। टीमों के चयन में परिषद के खेल अधिकारी, कोच और संबंधित खेल संघ की भागेदारी को देखते हुए राज्य खेलों में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

इन खेलों के सफल आयोजन के लिए जहां खेलमंत्री अशोक चांदना की अध्यक्षता में एपेक्स कमेटी का गठन किया गया है, वहीं आयोजन समितिके अध्यक्ष स्वयं भास्कर सावंत हैं। आयोजन में परिषद के अधिकारियों, विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों के साथ आरसीए के सचिव महेन्द्र शर्मा, संयुक्त सचिव महेन्द्र नाहर, पूर्व अंतरराष्ट्रीय एथलीट श्रीराम सिंह, वालीबाल खिलाड़ी रामावतार सिंह जाखड़ और स्क्वैश खिलाड़ी सुरभि मिश्रा को भी जोड़ा गया है।

एपेक्स कमेटी
खेलमंत्री अशोक चांदना, खेल सचिव भास्कर सावंत, राज्य ओलंपिक संघ के अध्यक्ष जनार्दन सिंह गहलोत, राजस्थान क्रिकेट संघ के सचिव महेन्द्र शर्मा, खेल परिषद के सचिव महेन्द्र मीणा, एमजेआरपी यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन निर्मल पवार के साथ उच्च शिक्षा विभाग, जिला कलेक्टर, पुलिस कमिश्नर और वित्त विभाग के प्रतिनिधि।

आयोजन समिति
परिषद अध्यक्ष भास्कर सावंत (अध्यक्ष), परिषद सचिव महेन्द्र मीणा, सीआईआई चेयरमैन आनन्द मिश्रा, आरसीए संयुक्त सचिव महेन्द्र नाहर, परिषद की वित्तीय सलाहकार जिज्ञासा गौड, खेलमंत्री के निजी सचिव जयवीर सिंह, निजी सहायक प्रहलाद यादव, पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर राहुल सिंघी और परिषद के खेल प्रबंधक रणविजय सिंह।

खेल आयोजन समिति
परिषद सचिव महेन्द्र मीणा, अंतरराष्ट्रीय एथलीट श्रीराम सिंह, अंतरराष्ट्रीय वालीबाल खिलाड़ी रामावतार सिंह जाखड़, अंतरराष्ट्रीय स्क्वैश खिलाड़ी सुरभि मिश्रा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राम सिंह, साई के अतिरिक्त निदेशक राजेन्द्र सिंह, परिषद की वित्तीय सलाहकार जिज्ञासा गौड, अंतरराष्ट्रीय खेल प्रशिक्षक महावीर सैनी और खेल अधिकारी सुब्रत सैन।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सौरव गांगुली बनेंगे बीसीसीआई के नए बॉस, निर्विरोध चुनाव तय

भारतीय क्रिकेट के महाराजा कहे जाने वाले बंगाल टाइगर सौरभ गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नए अध्यक्ष बनेंगे। गांगुली के नाम की आधिकारिक रूप से घोषणा 23 अक्टूबर को क्रिकेट बोर्ड के चुनावों के दिन कर दी जाएगी।

14/10/2019

IND vs NZ : सीरीज में सम्मान बचाने के इरादे से उतरेगा भारत

न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को एकदिवसीय सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम यह मुकाबला जीत सीरीज में सम्मान बचाने के इरादे से उतरेगी। न्यूजीलैंड ने भारत को 2-0 से हराकर वनडे सीरीज पहले ही अपने नाम कर ली है।

10/02/2020

बल्लेबाजी स्टांस बदलने से मैदान के चारों तरफ स्कोरिंग करने में मदद मिली: विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि क्रीज में बल्लेबाजी स्टांस बदलने से उन्हें मैदान में चारों तरफ रन बनाने में मदद मिली। विराट ने बांग्लादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल के साथ फेसबुक लाइव सत्र में स्वीकार किया कि उन्हें अपना बल्लेबाजी स्टांस बदलने से स्कोरिंग में मदद मिली।

20/05/2020

विराट और स्मिथ में रन बनाने की मानसिक क्षमता है: वार्नर

ऑस्ट्रेलिया के घातक सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर का मानना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ में रन बनाने की मानसिक क्षमता है। विराट और स्मिथ के बीच पिछले कुछ वर्षों में बराबर तुलना की जाती है कि दोनों बल्लेबाजों में से कौन बेहतर है।

06/05/2020

आईपीएल के बाद अब फिर एक रंग में टीम इंडिया, यूएई से भरी सिडनी के लिए उड़ान, वहीं मनेगी दिवाली

कोरोना महामारी के बीच आईपीएल का 2020 सीजन खत्म होने के बाद अब रंगारंग कपड़ों में दिखने वाले टीम इंडिया के खिलाड़ी अब एक रंग में आ गए हैं। आईपीएल के बाद शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ी बुधवार को दुबई से ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो गए। इसकी जानकारी बीसीसीआई ने ट्वीटर के जरिए दी है।

12/11/2020

चेन्नई आठवीं बार फाइनल में

अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और ओपनरों फाफ डु प्लेसिस (50) तथा शेन वाटसन (50) के शानदार अर्धशतकों से गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स का पहली बार फाइनल

11/05/2019

टीम इंडिया ने विंडीज को 257 रन से हराया, टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंकों के साथ पहले पायदान पर

गेंदबाजों की सधी हुई गेंदबाजी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट में 257 रनों के विशाल अंतर से पराजित करते हुए दो टेस्ट मैचों की शृंखला 2-0 से जीत ली।

03/09/2019