Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
खेल

राजस्थान खेल परिषद में ही एक दर्जन से ज्यादा पद समाप्त, खेल विभाग में खिलाड़ियों को आरक्षण नहीं

Saturday, November 30, 2019 11:30 AM
सवाई मानसिंह स्टेडियम।

जयपुर। इसे दीया तले अंधेरा ही कहेंगे। राज्य के खेलमंत्री अशोक चांदना प्रदेश की कांग्रेस सरकार से खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में दो प्रतिशत आरक्षण की घोषणा कराने में तो सफल रहे लेकिन खुद उनके खेल विभाग में राजस्थान खेल परिषद में नियुक्तियां नहीं होने की वजह से पद समाप्त हो रहे हैं। राजस्थान सरकार ने खेल परिषद में लम्बे समय से रिक्त पड़े एक दर्जन से ज्यादा पदों को समाप्त कर दिया है। खेल परिषद सूत्रों के अनुसार सरकार ने परिषद में स्पोर्ट्स मैनेजर के रिक्त पड़े दो पदों के साथ ही एक दर्जन से ज्यादा पदों को समाप्त कर दिया। सरकार ने 2012 में परिषद में स्पोर्ट्स मैनेजर के 7 पद स्वीकृत किए लेकिन तब पांच पद ही भरे जा सके और दो पद खाली रह गए। परिषद के अधिकारी पिछले सात साल में इन पदों पर नियुक्ति नहीं कर पाए और आखिर ये पद सरकार ने समाप्त कर दिए। सूत्रों ने बताया कि स्पोर्ट्स मैनेजर की तरह ही एक इलेक्ट्रीशियन और एक पलम्बर का स्थाई पद भी लम्बे समय से खाली रहने के कारण समाप्त कर दिया गया। गेम्स ब्वॉय, सिक्योरिटी गार्ड  और चौकीदार के दो-दो पद भी परिषद कई सालों से भर नहीं पाई और अब ये भी लेप्स हो गए हैं।

खेल परिषद में ही खिलाड़ियों को आरक्षण नहीं
राज्य सरकार ने हाल ही खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में 2 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है। सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में ऐसे 56 सरकारी विभागों की सूची भी जारी की है, जिनमें नियुक्तियों में खिलाड़ियों को दो प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल सकेगा, लेकिन इस सूची में खुद राजस्थान खेल परिषद का नाम नहीं होना भी चर्चा का विषय बना है। परिषद के एक अधिकारी ने कहा कि खेल परिषद में नई नियुक्तियों के नियम सरकार से भिन्न हैं। परिषद में स्टेंडिंग कमेटी खिलाड़ियों के लिए दो प्रतिशत आरक्षण का समावेश करेगी उसके बाद परिषद में भी खिलाड़ियों को आरक्षण का लाभ मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री गहलोत ने ही स्वीकृत किए थे प्रशिक्षकों के 78 पद
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान राजस्थान खेल परिषद में प्रशिक्षकों के 78 नये पद स्वीकृत किए। इसमें परिषद के तत्कालीन अध्यक्ष शिवचरण माली की महत्वपूर्ण भूमिका रही। शिवचरण माली ने 78 पदों के लिए चयन प्रक्रिया शुरू की लेकिन 60 नये प्रशिक्षकों की ही नियुक्ति हो सकी और 18 पद तब से रिक्त पड़े हैं। 2013 में जो 60 नये प्रशिक्षक लगाए गए थे उनमें से भी करीब आधा दर्जन प्रशिक्षक नौकरी छोड़ गए। परिषद के कर्मचारी भी मानते हैं कि मुख्यमंत्री गहलोत यदि तब इतने नये कोच नहीं लगाते तो परिषद में तो प्रशिक्षण व्यवस्था ठप हो जाती। लेकिन जो पद रिक्त पड़े हैं, उन्हें भरा जाना चाहिए नहीं तो ये पद भी लेप्स हो जाएंगे।

विज्ञापन निकाला, आवेदन आए लेकिन नियुक्तियां नहीं हुईं
राजस्थान खेल परिषद ने पिछले साल जुलाई में कोच (ग्रेड थर्ड) के 24 और स्पोर्ट्स आॅफिसर के 15 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया। नौकरी के इन्तजार में बैठे कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और एनआईएस डिप्लोमाधारियों ने आवेदन भी किया लेकिन चयन प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई और नियुक्तियां अटक गईं। नई सरकार के गठन को एक वर्ष पूरा होने को है लेकिन खेल परिषद के अधिकारी अब तक इन रिक्तियों पर कोई निर्णय नहीं कर सके हैं। कहा जा रहा है कि अब इन पदों के लिए नये सिरे से आवेदन मांगे जाएंगे। कर्मचारियों की चिन्ता यह है कि नई भर्ती नहीं हुई तो कहीं ये पद भी लेप्स नहीं हो जाएं।

यह भी पढ़ें:

मजीनी के पांच गोल से जीती चांदना टीम

अर्जेन्टीना के छह हैंडीकैप के गेरार्डो मजीनी के तूफानी खेल की बदौलत चांदना कृष्णा पोलो टीम ने सोमवार को सितंबर पोलो सत्र के पहले टूर्नामेंट आरपीसी कप के उद्घाटन मुकाबले में कैवेलियर्स को साढ़े चार के मुकाबले छह गोल से पराजित कर दिया।

10/09/2019

एटीपी फाइनल्स : 6 बार के चैंपियन फेडरर पहला मैच हारे, जोकोविच जीते

6 बार के चैंपियन रोजर फेडरर को वर्ष के आखिरी टेनिस टूर्नामेंट एटीपी फाइनल्स के पहले ही मैच में डॉमिनिक थिएम के हाथों हार झेलनी पड़ गई, लेकिन विश्व के दूसरी रैंक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने माटियो बेरेटिनी के खिलाफ जीत दर्ज कर ली है।

11/11/2019

अंडर-19 विश्वकप : भारत-बांग्लादेश में होगी खिताबी टक्कर, 9 फरवरी को फाइनल मैच

महमूदुल हसन जॉय (100) के शानदार शतक से बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को दूसरे सेमीफाइनल में 6 विकेट से हराकर अंडर-19 विश्वकप के फाइनल में पहली बार प्रवेश कर लिया, जहां खिताब के लिए उसका मुकाबला रविवार को गत चैंपियन भारत से होगा।

07/02/2020

आरसीए को मिले 4 रणजी मैच, अंडर-23 के चार मैच भी होंगे जयपुर में

राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत के प्रयासों से 6 साल के लम्बे अन्तराल के बाद अब आरसीए को 4 रणजी ट्रॉफी मैचों की मेजबानी मिल गई है। सभी मैच जयपुर में सवाई मानसिंह स्टेडियम पर खेले जाएंगे।

04/12/2019

New Zealand will be hiding Rustam: Kapil

भारत के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने कहा था कि न्यूजीलैंड की टीम इस विश्व कप की सरप्राइज पैकेज होगा और किवी टीम ने अभ्यास मैच में विश्व की दूसरे नंबर की टीम भारत को छह

27/05/2019

राज्य खेलों की सफलता के लिए समिति का गठन

अगले वर्ष 3 जनवरी से आयोजित होने वाले राज्य खेलों के सफल आयोजन के लिए राजस्थान ओलंपिक संघ ने अध्यक्ष जनार्दन सिंह गहलोत की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया।

23/12/2019

वैभव गहलोत को गृह जिले जोधपुर से ही मिली चुनौती, रामप्रकाश चौधरी ने भरा नामांकन

वैभव गहलोत को अपने गृह जिले जोधपुर से ही चुनौती मिल रही है। जोधपुर क्रिकेट संघ के सचिव रामप्रकाश चौधरी ने वैभव के सामने अध्यक्ष पद पर नामांकन भरा है

02/10/2019