Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
खेल

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के इतिहास में राष्ट्रपति पहली बार वर्चुअल माध्यम से देंगे खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड

Friday, August 28, 2020 17:35 PM
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और आजीवन ध्यानचंद पुरस्कार शनिवार को खेल दिवस के दिन राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के इतिहास में पहली बार राष्ट्रपति भवन से वर्चुअल समारोह के जरिए प्रदान करेंगे। राष्ट्रपति इस साल 5 खिलाड़ियों को खेल रत्न, 27 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार, 13 कोचों को द्रोणाचार्य पुरस्कार और 15 खिलाड़ियों को आजीवन उपलब्धि के लिए ध्यानचंद पुरस्कार वर्चुअल माध्यम से प्रदान करेंगे। इसके अलावा 8 लोगों को तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहस पुरस्कार, 5 संस्थानों को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार और पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ को मौलाना अबुल कलाम आजाद (माका) ट्रॉफी प्रदान की जाएगी।

भारत के सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा, स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस स्टार मणिका बत्रा, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और रियो पैरालम्पिक के स्वर्ण पदक विजेता एथलीट मरियप्पन थंगावेलु को खेल रत्न से नवाजा जाएगा। खेल रत्न के इतिहास में यह पहला मौका है जब 5 खिलाड़ियों को खेल रत्न प्रदान किया जाएगा। इससे पहले 2016 के रियो ओलम्पिक के बाद 4 खिलाड़ियों रजत पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू, कांस्य विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिक, चौथे स्थान पर रही जिम्नास्ट दीपा कर्माकर और निशानेबाज जीतू राय को खेल रत्न सम्मान दिया गया था।

रोहित ने पिछले साल इंग्लैंड में हुए एकदिवसीय विश्व कप में 5 शतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। वह सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बाद यह सम्मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर बनेंगे। विनेश ने 2018 में हुए राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे। विनेश ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर टोक्यो ओलम्पिक के लिए देश को कोटा दिलाया था। मणिका बत्रा ने 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में महिला व्यक्तिगत और टीम स्वर्ण सहित कुल 4 पदक जीते थे। उन्होंने 2018 में जकार्ता एशियाई खेलों में मिश्रित युगल में कांस्य पदक जीता था। रानी की कप्तानी में भारत ने अमेरिका को हराकर टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई किया है। पैरा हाई जम्पर थंगावेलु ने 2016 के रियो पैरालम्पिक में स्वर्ण पदक जीता था।

इस बार 27 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। अनुभवी टेस्ट क्रिकेटर इशांत शर्मा, युवा निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी, तीरंदाज अतानु दास, बैडमिंटन जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसैराज रेंकीरेड्डी, टेनिस खिलाड़ी दिविज शरण, फर्राटा एथलीट दुतीचंद, युवा गोल्फर अदिति अशोक, पहलवान राहुल अवारे और हॉकी खिलाड़ी आकाशदीप सिंह अर्जुन बनेंगे। अनुभवी कोच जसपाल राणा सहित 13 कोचों को द्रोणाचार्य पुरस्कार से और 15 खिलाडिय़ों को आजीवन उपलब्धि के ध्यानचंद सम्मान प्रदान किया जाएगा। कर्नल सरफराज सिंह, अनिता देवी, सत्येंद्र सिंह और गजानंद यादव सहित 8 लोगों को अतुलनीय साहस के लिए राष्ट्रीय साहस पुरस्कार दिया जाएगा। देश में खेल को बढ़ावा देने के लिए 5 संस्थानों को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार दिया जाएगा। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ को मौलाना अबुल कलाम आजाद (माका) ट्रॉफी प्रदान की जाएगी।
 

यह भी पढ़ें:

द.अफ्रीका ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में इंग्लैंड को पहली बार हराया, क्विंटन डी कॉक बने मैन ऑफ द मैच

तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे की शानदार गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे ही दिन 107 रन से हराकर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। यह पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इंग्लैंड को बॉक्सिंग डे टेस्ट में हराया है।

30/12/2019

IPL-13: अभ्यास से पहले CSK को झटका, तेज गेंदबाज और सपोर्ट स्टाफ के 12 सदस्य कोरोना संक्रमित

एई में आईपीएल का 13वां संस्करण शुरू होने से पहले ही महेन्द्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स के बड़ा झटका लगा है। चेन्नई टीम में शामिल एक भारतीय तेज गेंदबाज और सपोर्ट स्टाफ के एक दर्जन सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

29/08/2020

महेन्द्र सिंह धोनी को कश्मीर में मिली पोस्टिंग, जवानों के साथ करेंगे ड्यूटी

महेंद्र सिंह धोनी पैरा रेजिमेंट का हिस्सा होंगे। वह 106 टेरिटोरियल आर्मी बटालियन के साथ 31 जुलाई से 15 अगस्त तक रहेंगे।

25/07/2019

पर्थ टेस्ट : पहले दिन ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट पर 284 रन, मार्नस लाबुशाने का शतक

मार्नस लाबुशाने के शतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले पहले डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन 4 विकेट पर 248 रन बना लिए। स्टंप्स के समय ट्रेविड हेड 34 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 20 रन बनाकर लाबुशाने के साथ नाबाद लौटे।

13/12/2019

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया

ओपनर इमाम उल-हक (100) के शानदार शतक से पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में शुक्रवार को 94 रन से जीत हासिल की लेकिन इस जीत के बावजूद उसे नेट रन रेट में न्यूजीलैंड से पिछड़कर आईसीसी विश्व कप से बाहर हो जाना पड़ा।

06/07/2019

बांग्लादेश की भारत पर टी-20 में पहली जीत, दिल्ली में 7 विकेट से हराया

विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम की नाबाद 60 रन की जबरदस्त पारी की बदौलत बांग्लादेश ने राजधानी दिल्ली के प्रदूषण और भारत की चुनौती पर रविवार को 7 विकेट की शानदार जीत से काबू पाते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

04/11/2019

विंडीज दौरे के लिए चयन समिति की बैठक स्थगित

आईसीसी विश्वकप के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई भारतीय क्रिकेट टीम के अगले महीने होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए शुक्रवार को होने वाली चयनक समिति की बैठक स्थगित कर दी गई है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) नई तारीखों की घोषणा जल्द करेगा।

19/07/2019