Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
खेल

PM मोदी ने सुरेश रैना को लिखा पत्र, कहा- 2011 विश्वकप में आपके योगदान को नहीं भूल सकता देश

Friday, August 21, 2020 16:40 PM
पीएम नरेंद्र मोदी और सुरेश रैना(फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके भारतीय ऑलराउंडर सुरेश रैना को दो पन्ने का पत्र भेज भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान को सराहा और भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। रैना ने इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। पीएम मोदी ने रैना के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि मैं संन्यास शब्द का इस्तेमाल नहीं करना चाहता क्योंकि आप संन्यास लेने के लिए काफी युवा और ऊजार्वान थे। अपने क्रिकेट करियर में कई बार आपको चोटिल होने जैसी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन हर बार आपने उन चुनौतियों का मुकाबला किया और वापसी की।

मोदी ने कहा कि पीढ़ियां न सिर्फ आपको एक अच्छे बल्लेबाज के रूप में याद करेंगी बल्कि एक उपयोगी गेंदबाज के तौर पर भी आपकी भूमिका को भुलाया नहीं जा सकेगा। आप एक ऐसे गेंदबाज थे, जिस पर कप्तान मुश्किल समय में भरोसा कर सकता था। आपकी फील्डिंग भी बेहतरीन थी। इस दौर के कुछ सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय कैच लेने वालों में आपका नाम आता है। आपने अपनी फील्डिंग से जितने रन बचाए हैं उनका हिसाब करने में काफी दिन बीत जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने 2011 विश्वकप के क्वार्टरफाइनल में अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रैना द्वारा नाबाद 34 रन की महत्वपूर्ण पारी को भी याद किया। उन्होंने कहा कि 2011 विश्वकप में भारत आपके योगदान को नहीं भूल सकता, विशेषकर बाद के मुकाबलों में। मैंने क्वार्टरफाइनल में अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आपको खेलते हुए देखा था। आपकी पारी ने टीम की जीत में अहम रोल निभाया था। मोदी ने कहा कि मैं विश्वास से यह बात कह सकता हूं कि आपके प्रशंसक आपके कवर ड्राइव को मिस करेंगे, जिसे भाग्य से मैंने उस दिन अहमदाबाद मुकाबले में देखा था। रैना आप हमेशा टीम भावना का पर्याय बनेंगे। आपने व्यक्तिगत गौरव के लिए नहीं बल्कि अपनी टीम के गौरव और भारत के सम्मान के लिए खेला। प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान और महिला सशक्तिकरण में रैना के समर्थन की भी सराहना की।

रैना ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री का पत्र रिट्वीट कर उनका आभार व्यक्त करते हुए लिखा कि जब हम देश के लिए खेलते हैं तो अपना खून और पसीना देते हैं। इसके बदले देश के लोगों द्वारा और यहां तक कि देश के प्रधानमंत्री के प्यार किए जाने से बेहतर कोई सराहना नहीं है। प्रशंसा और शुभकामनाओं के शब्दों के लिए शुक्रिया, पीएम नरेंद्र मोदी जी। मैं इसे कृतज्ञता के साथ स्वीकार करता हूं। जय हिंद। बता दें कि 33 वर्षीय सुरेश रैना ने 15 अगस्त को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के तुरंत बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। प्रधानमंत्री ने इससे पहले धोनी को भी पत्र लिख भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान की सराहना की थी। 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ENG vs WI के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा पालन

इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच खेले जा रहे पहले क्रिकेट टेस्ट में सोशल डिस्टेंसिंग का कतई पालन नहीं हो रहा है। कोरोना के कारण 117 दिन के लंबे अंतराल के बाद इस मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई है। यह मैच कई नए नियमों के तहत खेला जा रहा है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कोरोना संक्रमण के कारण लागू किए हैं।

10/07/2020

भारत ने आस्ट्रेलिया ए को 3-0 से हराया

भारतीय सीनियर पुरूष हॉकी टीम ने शुक्रवार को यहां आस्ट्रेलिया ए टीम के खिलाफ 3-0 की एकतरफा जीत दर्ज कर दी।

11/05/2019

आंध्रप्रदेश ने मुंबई को 15 रनों से हराया, बंगाल ने केरल को दी शिकस्त

अंडर 23 एक दिवसीय राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता के तहत मुंबई व आंध्रप्रदेश के बीच मैच जा रहा है। आरसीए की मेजबानी में अंडर 23 एक दिवसीय राष्टीय क्रिकेट प्रतियोगिता के मैच शुरू हुए।

31/10/2019

धोनी के बिना फिर हारी चेन्नई, मुंबई की उम्मीदें कायम

करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बिना चेन्नई सुपरकिंग्स की ताकत आधी हो जाती है और इसका नमूना आईपीएल-12 में एक बार फिर देखने को मिला।

27/04/2019

इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को रौंदा

विश्व की नंबर एक टीम और खिताब की प्रबल दावेदार इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को अच्छा पाठ पढ़ाते हुए क्रिकेट विश्व कप अभ्यास मैच में सोमवार को नौ विकेट से पीट दिया।

28/05/2019

अंडर-23 क्रिकेट टूर्नामेंट : दिल्ली ने राजस्थान को 125 रन से हराया

सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए अंडर 23 के मैच में दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 272 रन बनाएं। जवाब में राजस्थान की टीम 40.5 ओवर में 147 रन पर ऑल आउट हो गई।

01/11/2019

यूएस ओपन के सेमीफाइनल में नडाल, अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्टजमैन को हराया

तीन बार के चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्टजमैन को क्वार्टरफाइनल मुकाबले में 6-4, 7-5, 6-2 से हराकर वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गए।

06/09/2019